होम / How to Remove Dark Circles and Stretch Marks स्ट्रेच मार्क्स, डार्क सर्कल्स के लिए 'रामबाण' है आपके किचन की ये दाल

How to Remove Dark Circles and Stretch Marks स्ट्रेच मार्क्स, डार्क सर्कल्स के लिए 'रामबाण' है आपके किचन की ये दाल

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 25, 2021, 12:06 pm IST

How to Remove Dark Circles and Stretch Marks : आज कल की भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में हम इतने व्यस्त हो गए हैं, खुद के लिए समय ही नहीं निकाल पाते हैं। जिसके कारण अनिद्रा, बहुत अधिक काम, कसरत की कमी, तनाव जैसी समस्याएं बढ़ रही हैं। जिसके कारण आंखों के नीचे काले घेरे वजन और सुस्त त्वचा में उतार-चढाव के कारण खिंचाव के निशान आम समस्याएं बन गई है, जिसका शिकार न सिर्फ महिलाए बल्कि पुरुष भी बन रहे हैं।

लेकिन इसको लेकर घबराने की आवश्यकता नहीं है. क्योंकि इसका समाधान आपके किचन में ही है। हम बात कर रहे हैं कुलथी की। इस फली के कई सारे स्वास्थ्य लाभ हैं। इसमें पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार, कुलथी में एंटीफंगल, जीवाणुरोधी और कसैले गुण होते हैं। (How to Remove Dark Circles and Stretch Marks)

कुलथी दाल फाइबर का एक बड़ा स्रोत है जो मल त्याग को आसान बनाने में मदद करता है और कब्ज से राहत देता है। बात करते हैं इससे स्किन को होने वाले फायदों की। कुलथी की दाल का इस्तेमाल चमकती त्वचा, झुर्रियाँ, टोंड शरीर और कोमल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे बने ब्यूटी मास्क का उपयोग कर आप फर्क देख सकती हैं।

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए 2 चम्मच कुलथी दाल पाउडर इसमें 1 चम्मच दही और एक चुटकी हल्दी मिलाएंगे। इन सभी को मिला कर चेहरे और गर्दन लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। जब यह मास्क सूख जाता है, तो अपनी उंगलियों को गीला करें और अपने चेहरे को हल्के हाथों से रब करें ताकि मास्क को स्क्रब के रूप में इस्तेमाल किया जा सके। अब इसे गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें। इसके बाद आपके चेहरे पर नमी बनी रहे इसके लिए टोनर लगाएं। इस पैक का इस्तेमाल आप स्ट्रेच मार्क्स वाले भाग पर भी कर सकते हैं। वहां भी आपको असर देखने को मिलेगा। (How to Remove Dark Circles and Stretch Marks)

पैक के लाभ

इस पैक का उपयोग आपको हफ्ते में दो बार करना है। इससे आप पाएंगे कोमल त्वचा, मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा, ग्लोइंग स्किन, आई बैग्स की कमी, एंटी एजिंग से बचाव, यह मुंहासों को कम करने में भी मदद करता है। (How to Remove Dark Circles and Stretch Marks)

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

अपने भोजन में कुलथी दाल को शामिल करें इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। क्योंकि यह बुखार, सामान्य सर्दी, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस के इलाज और परहेज के लिए उत्कृष्ट मानी जाती है। इससे सांस लेने में भी आसानी होती है। (How to Remove Dark Circles and Stretch Marks)

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Also Read : 5 Ways to Keep Your Lungs Healthy बढ़ते प्रदूषण में इन तरीके से अपने लंग्स को मजबूत बनाएं

Read More : Protein Sources : 250% ज्यादा प्रोटीन देगी मक्का की नई प्रजाति, मीट-अंडा-सप्लीमेंट्स पर नहीं रहना होगा निर्भर

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

SC on Private Property: आम भलाई के लिए किसी की निजी संपत्ति पर कब्जा करने वाले सवाल पर सुप्रीम कोर्ट, कहा यह खतरनाक!
Heeramandi Screening: रूमर्ड बॉयफ्रेंड आदित्य के साथ ट्विनिंग करती दिखीं अनन्या पांडे, फैंस ने किया रिएक्ट -Indianews
Islamabad: ईरान और पाकिस्तान हुए अंतिम मुक्त व्यापार समझौते पर सहमत, जानें किन मुद्दों को किया शामिल-Indianews
Delhi Air Pollution: दिल्ली- NCR की हवा में बदलाव, जानें आज का AQI – indianews
Weather Update: झमाझम बारिश के बाद तेज धूप, कई राज्यों में लू का अलर्ट; जानें आज का IMD अपडेट-  indianews
Petrol Diesel Price: 25 अप्रैल का पेट्रोल-डीजल रेट आया सामने, जानें देशभर कच्चे तेल का भाव-indianews  
Aaj Ka Rashifal: आज इन राशियों को मिलेगा गुड न्यूज, जानें अपना राशिफल- indianews  
ADVERTISEMENT