होम / How To Take Care Of Baby नई माताओं को बच्चे की देखभाल करने और अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरूरी टिप्स

How To Take Care Of Baby नई माताओं को बच्चे की देखभाल करने और अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरूरी टिप्स

Mukta • LAST UPDATED : December 25, 2021, 4:34 pm IST

How To Take Care Of Baby माँ बनना बिल्कुल नई नौकरी पाने जैसा है। वह काम जो सबसे कठिन, सबसे भावनात्मक और सबसे अधिक फायदेमंद होता है। नई माँएँ इस बात को लेकर चिंतित या अनिश्चित महसूस करती हैं कि वे अपनी और अपने बच्चों की देखभाल कैसे करें।

जब आपका बच्चा सो रहा हो तब सोएं (How To Take Care Of Baby)

How To Take Care Of Baby

इसे लागू करना कठिन लग सकता है, लेकिन यह आवश्यक है। माताएं तब भावुक हो जाती हैं जब वे अपने नवजात शिशु, अपने परिवार और घर के कामों को संभालने से थक जाती हैं। सब कुछ कठिन लगता है क्योंकि माँ बहुत थकी हुई है। नवजात शिशु 14 से 16 घंटे सोते हैं लेकिन वे हर 2 घंटे में जागते हैं।
एक वयस्क के रूप में, हम इस पैटर्न में नहीं सो सकते हैं। इसलिए, जब आप झपकी ले रही हों तो किसी से बच्चे की देखभाल करने में मदद करने के लिए कहें।

खुद की सुनें और वही करें जो आप करना चाहते हैं (How To Take Care Of Baby)

जब आप नई मां बनती हैं, तो बहुत से लोग आपको सुझाव देंगे कि आपको अपने बच्चे की देखभाल कैसे करनी चाहिए। आपकी मां, रिश्तेदार, दोस्त – सभी के पास आपके लिए कोई न कोई सलाह जरूर होगी। आप किसी राय से सहमत या असहमत हो सकते हैं। लोगों के साथ बहस करने के बजाय कि आपके बच्चे के लिए क्या काम नहीं करेगा, बस मुस्कुराओ, सिर हिलाओ और चले जाओ। ठीक वही करें जो आपका मन करता है और जो आप जानते हैं वह आपके बच्चे के लिए सही है। एक माँ के रूप में, आपके बच्चे को आपके जैसा कोई नहीं जानता।
आप जानते हैं कि उन्हें एक निश्चित तरीके से बैठना पसंद नहीं है, या वे एक निश्चित तरीके से अपना दूध पसंद नहीं करते हैं।

समान विचारधारा वाले मित्र बनाएं (How To Take Care Of Baby)

जब आपका बच्चा होता है तो आपको लोगों के समर्थन की आवश्यकता होती है। सिर्फ परिवार से ही नहीं बल्कि ऐसे लोग भी हैं जो आपके जैसे ही स्टेज पर हैं। जिन दोस्तों के बच्चे एक ही अवस्था में हैं, वे आपको चीजों की तुलना करने में मदद करेंगे। उन समूहों में शामिल हों जहां महिलाएं अपने अनुभव साझा करने और पालन-पोषण में एक-दूसरे की मदद करने के लिए एक साथ आती हैं।
इतना ही नहीं, आपको ऐसे लोगों के साथ घूमना चाहिए जो आपको अच्छा महसूस कराएं और हो सकता है कि समान पेरेंटिंग स्टाइल हो। यह मातृत्व को बहुत आसान बना सकता है। उनकी मदद से आप छोटे-छोटे विचार लेकर आ सकते हैं जो आपके जीवन को आसान बना सकते हैं।

अपने शरीर या अपने फिगर की चिंता न करें (How To Take Care Of Baby)

माताएं इस चिंता में बहुत अधिक समय व्यतीत करती हैं कि वे अपने सामान्य आकार में कैसे वापस आ सकती हैं। आपको अभी बच्चा हुआ है। आपके शरीर को ठीक होने में समय लगेगा और धीरे-धीरे आप अपने मूल आकार में वापस आ जाएंगे। अगर आप एक साल बाद भी शेप में नहीं आए तो आपको खुद पर काम करना होगा। तब तक आप अपने छोटे बच्चे की देखभाल करते समय खुद पर दबाव न डालें।

अपने बच्चे के साथ वन-टू-वन टाइम बिताएं (How To Take Care Of Baby)

एक नया बच्चा पैदा करना बहुत रोमांचक होता है, खासकर अगर यह परिवार में पहला बच्चा है। बहुत से लोग आपके बच्चे के पास जाना और देखना चाहते हैं। लेकिन यह भी वास्तव में महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे के साथ समय बिताएं। आपको अपने बच्चे को गले लगाना, उससे बात करना और उसके साथ सोना बहुत अच्छा लगेगा। अपने बच्चे को गोद में लेने और उसे बढ़ते हुए देखने की भावना की तुलना कोई नहीं कर सकता। इसलिए, वन-टू-वन टाइम होना जरूरी है।

अपने बच्चे की कई तस्वीरें लें (How To Take Care Of Baby)

यह आपके बच्चे की तस्वीरें लेने के लिए अजीब लग सकता है लेकिन यह बहुत ही आराम और मजेदार है। इन शुरुआती दिनों में बच्चे बहुत बदल जाते हैं। वे हर एक दिन बदलते हैं। तो, उनकी कई तस्वीरें लें। आप उन्हें फंकी या क्यूट आउटफिट पहना सकते हैं और सोते या लेटते या रेंगते समय तस्वीरें ले सकते हैं। यह आपके लिए यादों के भंडार की तरह होगा।

समय बीतने के साथ यह आसान हो जाएगा (How To Take Care Of Baby)

12 से 14 सप्ताह के भीतर आपको दूध पिलाने, स्नान करने, उनके मल की सफाई करने और अपने बच्चे को सुलाने की आदत हो जाएगी। बच्चे को सही समय पर सोने की आदत हो जाएगी। हालाँकि शुरुआती दिनों में यह कठिन हो सकता है, लेकिन समय बीतने के साथ यह इतना आसान होता जाएगा। तो बस प्रवाह के साथ जाओ और एक माँ होने के अपने हिस्से का आनंद लो।

(How To Take Care Of Baby)

एक माँ के रूप में आप अपना काम कैसे कर रही हैं, इस पर तनाव न लें। आप अद्भुत काम कर रहे हैं। जब आप एक माँ होती हैं तो कोई भी वास्तव में आपकी पर्याप्त प्रशंसा नहीं करता है, क्योंकि वे आपसे कुछ करने की अपेक्षा करते हैं। यह कभी-कभी कठिन होता है लेकिन यह इसके लायक होगा।

(How To Take Care Of Baby)

Also Read : How Parents Make Their Child Feel Loved 6 चीजें हर माता-पिता को अपने बच्चे को प्यार का एहसास कराने के लिए करनी चाहिए

Read Also : How To Help Kids Make The Right Career Choice बच्चे को सही करियर चुनने में कैसे मदद करें

Connect With Us : Twitter Facebook  

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

China building road In PoK: सैटेलाइट इमेज ने खोली चीन की पोल, सियाचिन ग्लेशियर के पास सियाचिन ग्लेशियर के पास सड़क-Indianews
Hair Oil: बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं ये तेल, इनके इस्तेमाल से फ्रीजी और रफ हेयर में आएगी जान -Indianews
शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के समय इस चमत्कारी स्तोत्र का जरूर पढ़ें पाठ, धन संबंधी परेशानी होगी दूर -Indianews
भारत के खिलाफ स्वीट प्वाइजन बन रहा चीन, PLA की पॉलिसी में ये बदलाव
पाकिस्तान में भारत का एक और दुश्मन की मौत, लश्कर-ए-इस्लाम का सरगना था हाजी अकबर अफरीदी
Lok Sabha Election 2024: चुनाव के नतीजों के लिए EVM या VVPAT में कौन ज्यादा सही? जानें जनता की राय- Indianews
230 KPH की टॉप स्पीड के साथ भारत में लॉन्च हुई BMW i5 M60 xDrive EV, देखें डिटेल्स- Indianews
ADVERTISEMENT