Thursday, January 27, 2022
HomeLifestyle & FashionHow To Take Care Of Hair बढ़ती उम्र में ऐसे करें बालों...

How To Take Care Of Hair बढ़ती उम्र में ऐसे करें बालों की देखभाल

शहनाज़ हुसैन

- Shahnaz Hussain Tips
How To Take Care Of Hair त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियां और सफेद होते बाल इसी ओर इशारा करते हैं कि आपकी उम्र बढ़ रही है। हालांकि उम्र बढ़ने के साथ होने वाले इन बदलावों को कोई रोक नहीं सकता है। मगर उन्हें कम किया जा सकता है क्योंकि यह आपकी सुन्दरता और ब्यक्तित्व को प्रभावित करते हैं। खासतौर पर महिलाएं इन बदलावों को जल्दी स्वीकार नहीं कर पाती हैं और इससे बचने के नए-नए तरीके तलाशने लग जाती हैं। बाजार में भी आपको बहुत सारे सौन्दर्य उत्पाद मिल जाएंगे जो एंटी ऐजिंग होने का दावा करते हैं। इनमें से कुछ उत्पाद बेहद प्रभावशाली भी होते हैं।

अपनी डाइट को बेहतर बनाएं (How To Take Care Of Hair)

सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आप अपनी डाइट को बेहतर बनाएं। यदि आप अपनी डाइट को अच्‍छा रखती हैं तो आपके चेहरे और बालों पर उम्र के साथ होने वाले बदलावों का प्रभाव कम नजर आएगा। महिलाएं जब मेनोपॉज के चरण पर पहुंचती हैं तो एस्‍ट्रोजन हार्मोन का स्तर कम होने पर बाल अपने आप पतले होना शुरू हो जाते हैं।

वर्तमान समय में हमारे पास बहुत सारी तकनीक है जो बढ़ती उम्र में बालों की समस्या को कम कर सकती हैं। हेयर कलर और डाई , ऑर्गेनिक शैंपू, काले बालों के लिए हेयर ऑयल (;सिंथेटिक कलर के साथ) एवं हेयर सीरम जैसे उत्पाद आपके सफेद बालों की समस्या को खत्म करते हैं और बालों को घना बनाए रखने में भी मदद करते हैं।

ताजे फलों का सेवन करना चाहिए (How To Take Care Of Hair)

उम्र बढ़ने के साथ बालों से जुड़ी समस्याओं को नियंत्रित करने के लिए आप अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में छोटे-छोटे बदलाव कर सकती हैं। इसके लिए आपको नियमित रूप से आपको अपनी डाइट में ताजे फलों का सेवन करना चाहिए। जितना हो सके हरी पत्‍तेदार सब्जियां खाएं। अपने आहार में सोयाबीन और दही को भी शामिल करें। स्‍प्राउट्स में अमीनो एसिड होता है यह बालों के लिए बहुत ही अच्छा आहार है। डॉक्टर की सलाह पर आप विटामिन बी और आयरन से भरपूर आहार भी ले सकती हैं। आंवले का जूस आपको नियमित रूप से पीना चाहिए।

बालों को ब्लैक कलर नहीं करवाना चाहिए (How To Take Care Of Hair)

सफेद बालों को काला करने के लिए यदि आप बालों में केमिकल ट्रीटमेंट कराती हैं तो आपको जेट ब्लैक कलर नहीं करवाना चाहिए। इससे आपके बाल नेचुरल नहीं लगते हैं इसकी जगह आप डार्क ब्राउन, ब्राउन ब्लैक कलर या फिर कोई हलके कलर का चुनाव कर सकती हैं। इसके साथ ही आपको अपने बालों की उचित देखभाल जैसे- ऑयलिंग, हेयर कंडीशनिंग आदि भी समय-समय पर करते रहना चाहिए।

डाइट में प्रोटीन की उचित मात्रा को करें शामिल (How To Take Care Of Hair)

पार्लर में आपको हेयर स्पा, प्रोटीन ट्रीटमेंट और दूसरे कई हेयर ट्रीटमेंट मिल जाएंगे जो आपके डैमेज बालों को रिपेयर करेंगे और बालों के पतलेपन को कम करेंगे। इसके अलावा आप अपनी डाइट में भी प्रोटीन की उचित मात्रा को शामिल करके बालों की अच्‍छी सेहत बना सकती हैं। इसके लिए आप डाइट में दाल सोयाबीन दही आदि को शामिल करें। आपको बता दें कि आपके बाल केरोटीन से बने होते हैं जो एक प्रकार का प्रोटीन होता है।

अगर बालों से प्रोटीन कम होता है तो उनका खराब होना तय होता है। मेनोपॉज के दौरान महिलाएं तनाव में रहती हैं। इससे भी बाल खराब होते हैं और वह झड़ना शुरू हो जाते हैं। तनाव दूर करने के लिए नियमित व्यायाम करने की सलाह दी जाती है। हेयर स्टाइल में बदलाव करें। बालों की समय-समय पर ट्रिमिंग बहुत ज्यादा जरूरी होती है। इसके अलावा आपके बाल यदि लंबे हैं मगर पतले हैं तो आपको उन्हें एक नया हेयर कट देना चाहिए जो आप पर सूट भी करे और आपके बालों को घना भी दिखाए।

(How To Take Care Of Hair)

Read Also: How To Stop Hair Fall बालों के झड़ने से हो गए है परेशान, तो करे ये उपाय

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

Mukta
Sub-Editor at India News, 7 years work experience in punjab kesari as a sub editor, I love my work and like to work honestly
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE