होम / त्वचा और बालों के लिए इस तरह करें नारियल का तेल इस्तेमाल, जाने इसके चमत्कारी फायदे

त्वचा और बालों के लिए इस तरह करें नारियल का तेल इस्तेमाल, जाने इसके चमत्कारी फायदे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 3, 2023, 10:04 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Coconut Oil Benefits, मुंबई: त्वचा और बालों के लिए नारियल का तेल किसी वरदान से कम नहीं है। बता दें कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फैटी एसिड, एंटी इंफ्लेमेटरी, विटामिन-ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ये स्किन संबंधी समस्या को दूर करने में भी मददगार है। ये तेल आपकी त्वचा और बालों की खूबसूरती में चार चांद लगाता है। तो यहां जानिए नारियल तेल स्किन और बालों के लिए कैसे लाभदायक है।

1. स्किन को करता है मॉइस्चराइज़

नारियल तेल त्वचा के लिए प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है। जिन लोगों को ड्राई स्किन की समस्या है, वो नारियल तेल से स्किन पर मसाज कर सकते हैं। इससे स्किन सॉफ्ट रहती है।

2. क्लींजर

नारियल तेल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं। आपको बस इतना करना है कि पूरे चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करें, कुछ देर बाद पानी से धो लें।

3. मेकअप हटाने के लिए

नारियल तेल का इस्तेमाल मेकअप हटाने के लिए कर सकते हैं। इससे स्किन को कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा और नेचुरल तरीके से मेकअप हटाने में मदद मिलेगी। इसके लिए कॉटन बॉल को नारियल तेल में डूबोएं, इसे आंखों और चेहरे पर लगाएं, कुछ देर बाद चेहरे को पोंछ लें, अब फेस वॉश से धो लें।

4. लिप बाम की तरह करें इस्तेमाल

क्या आपके होंठ फटे और सूखे हैं? इसके लिए आप नारियल तेल से होठों पर मसाज करें। इससे आपके होठों की नमी बरकरार रहेगी। चाहें तो आप नारियल तेल में मिंट ऑयल भी मिक्स कर सकते हैं।

5. बालों को करता है कंडीशन

नारियल का तेल न केवल आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है, बल्कि यह आपके बालों भी स्मूदी टच देता है। अपने स्कैल्प पर नारियल तेल से मालिश करें, इसे रात भर के लिए छोड़ दें, अगले दिन अपना बाल धो लें।

 

Read Also: पैरों की डीटैनिंग के लिए इस्तेमाल करें घर पर बने ये खास स्क्रब, इंस्टेंट दिखेगा फर्क (indianews.in)

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.