होम / If the Brain has Deteriorated due to Heat, then use Mint गर्मी के कारण दिमाग खराब हो गया है तो पुदीने का करें इस्तेमाल

If the Brain has Deteriorated due to Heat, then use Mint गर्मी के कारण दिमाग खराब हो गया है तो पुदीने का करें इस्तेमाल

India News Editor • LAST UPDATED : September 30, 2021, 3:43 pm IST

If the Brain has Deteriorated due to Heat, then use Mint

’तेज गर्मी और तपती धूप से परेशान होकर हम लोग अक्सर कहते हैं कि गर्मी के कारण हमारा दिमाग काम नहीं कर रहा है। या हमारा दिमाग खराब हो रहा है। तो इस स्थिति में पुदीना हमें मानसिक राहत देने का काम करता है। इसकी वजह है पुदीने में पाया जानेवाला मेन्थॉल जो हमारे तन और मन दोनों को ठंडक पहुंचाकर गर्मी में राहत देता है। गर्मी के मौसम में खाद्य पदार्थ बहुत जल्दी खराब होते हैं। कई बार कुछ फूड में हार्मफुल बैक्टीरिया तो पनप जाते हैं लेकिन स्मेल नहीं आती ऐसे में अक्सर पेट दर्द, बदहजमी और अपच की समस्या होती है। इस स्थिति में आप पुदीने की 5 पत्तियां धुलकर काले नमक के साथ अच्छी तरह चबाकर खाएं और उल्टे हाथ की तरफ करवट लेकर लेट जाएं। चंद मिनट में आपको राहत मिलेगी।

’पुदीने में ऐंटिआॅक्सीडेंट्स और ऐंटिवायरल गुण पाए जाते हैं। इससे गर्मी के मौसम में पुदीने का सेवन करने से ना लू का असर हो पाता है और ना ही वायरल फीवर, फ्लू या इंफ्लूएंजा की चपेट में हम आते हैं। यानी गर्मी में मौसमी बीमारियों से दूर रखता है पुदीना।

’पुदीने का सेवन पकौड़े, पूड़ी, चटनी, दाल आदि में किया जा सकता है। इसके साथ ही पुदीने का रायता तो लाजवाब होता है… यानी आप किसी भी रूप में पुदीने का सेवन करें आपको स्वाद और सहेत दोनों मिलने ही हैं। क्योंकि पुदीने में कॉपर, मैग्नीज और विटमिन-सी भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।

’गर्मी के कारण मन खराब होना, उल्टी जैसा आना, जी घबराना जैसी कई असहज कर देनेवाली स्थितियां अचानक ही बन जाती हैं। इस समय पर पुदीना मिला हुआ जल-जीरा, आम पना या पुदीना से तैयार कोई अन्य ड्रिंक आपको बहुत अधिक राहत देगी। यदि ऐसा कुछ बनाना संभव ना हो तो आप काले नमक के साथ पुदीना पत्ती का ही सेवन करें और इन समस्याओं से छुटकारा पाएं।

’पुदीने की चाय बहुत स्वादिष्ट और सुगंधित होती है। बस बिना दूध की चाय बनाइए और इसमें पत्ती के साथ ही कुछ हरी पुदीना पत्तियां भी डाल दीजिए। जब चाय अच्छी तरह से पक जाए तो छानकर इसका सेवन करें। आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में पुदीना चाय किसी टॉनिक की तरह काम करेगी।

Read More : Violence is not stopping in Tihar Jail: तिहाड़ जेल में अंकित गुर्जर की हत्या के बाद माहौल तनावपूर्ण

Read More : Court Sent Zeeshan and Amir to Police Remand: कोर्ट ने जीशान और आमिर जावेद को भी 14 दिन की पुलिस रिमांड में भेजा

Connact Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Arvind Kejriwal: यौन उत्पीड़न मामले में LG का केजरीवाल पर बड़ा आरोप, CM ने रोका थी आरोपी की फाइल
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी के चाचा रहे उपराष्ट्रपति, जानिए हिस्ट्रीशीटर के परिवार की पूरी कहानी
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी को 32 साल बाद हुई थी पहली सजा, जानें माफिया से राजनेता बनने की कहानी
Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख्तार अंसारी की इलाज के दौरान मौत, तबीयत खराब होने पर लाया गया था मेडिकल कॉलेज
Political Parties: राजनीतिक पार्टियां क्यों नहीं जारी करती एक बार में सारे उम्मीदवारों के नाम?
Viral Holi Girls: सोशल मीडिया पर वायरल हो रही लड़कियों पर कानूनी कार्रवाई, जानें क्या है जनता की राय
Tamil Nadu: चेन्नई में बार की छत गिरने से 3 की मौत, रिनोवेशन का चल रहा था काम
ADVERTISEMENT