होम / अगर आप भी रात को नहीं सोते तो हो जाइए सावधान, ये बात आप को कर देगी हैरान

अगर आप भी रात को नहीं सोते तो हो जाइए सावधान, ये बात आप को कर देगी हैरान

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 19, 2023, 12:30 am IST

इंडिया न्यूज़:(Sleeping at night is essential for humans) मनुष्य की रचना उपर वाले ने बहुत सोच समझकर किया है इसके हर एक अंग का कार्य भी अलग – अलग किया हैं जो जीवन लिए बेहद जरूरी हैं जैसे बिना सांस लिए हम जी नहीं सकते, बिना खाना खाए सेहतमंद नहीं रह सकते ठीक उसी तरह रात को सोना इंशान के लिए काफी जरूरी हैं। मनुष्य जब सोता है तो वह अपने आप को दोबारा से एनर्जी से भरता है। लेकिन कभी आपने ये सोचा हैं कि क्या होगा अगर कोई व्यक्ति हफ्तों तक न सोये, तो आइए जानते हैं इससे जुड़ी ये खास बात।

  • नींद पूरी न होने पर कई बीमारियों के होने का खतरा
  • 11 दिन तक न सोए तो हो सकती हैं मौत

नींद पूरी न होने पर कई बीमारियों के होने का खतरा

अगर मनुष्य अपनी नींद पुरी न करे तो उसके अंदर कई तरह के बीमारियों के जन्म का खतरा बन सकता हैं, जैसे थकान सुस्ती, काम में मन ना लगना ऐसी कई दिक्कतें होने लगती है, वही एक शोध से पता चला है कि जिन लोगों की नींद ठीक से पूरी नहीं होती है या फिर वे किसी वजह से सो नही पाते तो उनमें सेक्स ड्राइव कम हो सकती है, प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती हैं, सोचने की समस्या, वजन बढ़ने का खतरा इसके अलावा डायबिटीज खतरा बढ़ जाता है, इतना ही नही नींद की कमी से आपकी सोचने की क्षमता को भी प्रभावित कर सकती है, जिसके चलते आपको तनाव और चिंता संबंधित समस्याएं हो सकती है, हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है, दिल का दौरा, हार्ट फैलियर और स्ट्रोक तक का खतरा बढ़ जाता है।

11 दिन तक न सोए तो हो सकती हैं मौत

एक स्टडी के मुताबिक वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि,जो लोग 7 घंटे से कम की नींद लेते हैं, उनमें डीएनए हमेशा के लिए डैमेज हो सकता। इसके साथ ही कैंसर जैसी घातक बीमारी भी हो सकती है। अगर इंशान हफ्तों तक ना सोए तो वो किस तरह से खुद को नुकसान पहुंचा सकता है। एक रिसर्च के मुताबिक अगर आप लगातार 11 दिन तक ना सोए तो आप की मौत भी हो सकती है जी हां बिना सोए इंसान सिर्फ 11 दिन तक ही जिंदा रह सकता है।

ये भी पढ़े:- सिरदर्द से निजात पाने के लिए आपकी किचन में ही मौजूद ये मसाले, जाने आसान उपाय

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.