होम / सफेद, ड्राई और बेजान हो रहे बालों से हैं परेशान तो ये टिप्स अपनाएं

सफेद, ड्राई और बेजान हो रहे बालों से हैं परेशान तो ये टिप्स अपनाएं

India News Desk • LAST UPDATED : May 20, 2022, 4:45 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
खराब लाइफस्टाइल, काम का बोझ, मेंटल प्रेशर और हॉर्मोंस में होने वाले बदलाव की वजह से आजकल लोगों के बाल कम उम्र में सफेद के साथ-साथ ड्राई और बेजान हो रहे हैं। ऐसे में हर कोई परेशान है। इस समस्या से अगर आप छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन घरेलु उपायों की मदद से ले सकते हैं।

आंवला: बालों की मजबूती का जिक्र हो तो आवंले का जिक्र जरूर आता है, आंवला बालों को काला रखने में बेहद फायदेमंद होता है। आंवले का इस्तेमाल आप मुरब्बे के रूप में भी कर सकते हैं, इसे मेहंदी के साथ मिलाकर लगाने पर डबल फायदा होता है।

मेथी दाना: मेथी में ऐसे तत्व होते हैं जो हमारे बालों को स्वस्थ और घना रखने में लाभकारी होता है। मेथी में बहुत सारे ऐसे न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं, जो बालों को काला रखने में मदद करते हैं। मेथी दाने को रात भर पानी में भिगो दें। भीगने के बाद उसे पीस लें और इस पेस्ट को नारियल के तेल या बादाम के तेल में मिलाकर मसाज करें। कुछ ही दिन में आपके बालों में रौनक लौट आएगी, और बाल भी सफेद नहीं होंगे।

तिल और बादाम तेल: बालों को काला रखने के लिए तिल का भी योगदान है। इसके लिए बादाम के तेल में तिल का तेल मिलाकर उससे बालों की जड़ों में हफ्ते में एक बार मसाज करें। इससे बाल मजबूत होंगे और काले बने रहेंगे।

चायपत्ती: चायपत्ती का इस्तेमाल भी बालों को काला करने के लिए यूज किया जाता है। चायपत्ती में एंटीआॅक्सीडेंट होता है जो बालों के लिए फायदेमंद होता है। चायपत्ती को पानी के साथ उबाल लें और जब पानी ठंडा हो जाए तो उसे छानकर अपने बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें। एक घंटे बाद बालों को साफ पानी से धो लें। बाल सूखने पर बालों में तेल लगाएं और एक दिन बाद शैंपू करें।

मेहंदी: मेहंदी सफेद बालों को नेचुरली कलर करती है और नए बालों को सफेद होने से रोकती भी है। मेहंदी का कोई साइडइफेक्ट भी नहीं होता है। बालों में मेहंदी लगाने से पहले मेहंदी को रातभर भिगोकर रख दें, और फिर मेहंदी के पेस्ट में नींबू का रस, आधा चम्मच तेल और कॉफी मिलाकर बालों में लगाएं, इससे आपको डार्क ब्राउन बाल मिलेंगे।

If you are troubled by hair becoming white dry and lifeless then follow these tips

ये भी पढ़ें : ज्यादा धूप आंखों के लिए नुकसानदायक, इस तरह करें देखभाल

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें