होम / Tips to Keep Hair Color Long : चाहते हैं हेयर कलर लंबे समय तक टिका रहे तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

Tips to Keep Hair Color Long : चाहते हैं हेयर कलर लंबे समय तक टिका रहे तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

Sunita • LAST UPDATED : September 30, 2021, 11:36 am IST

Tips to Keep Hair Color Long : आजकल हर किसी को सफेद बालों से बहुत अधिक परेशान हो रही है जिस वजह से लोग बेहद परेशान हो जाते हैं। इतना ही नहीं कम उम्र में बाल सफेद होने की वजह से लोग कम उम्र में बालों को कलर करना शुरू कर देते हैं। हालांकि इस दौरान लोगों की सबसे बड़ी समस्या होती है कि बालों में हेयर कलर लंबे समय तक नहीं टिकता है जिस वजह से लोगों को कई बार बालों को कलर करना पड़ता है। ऐसे में आप हम आपक कुछ खास तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप बालों में कलर लंबे समय तक चला सकते हैं। बालों को कलर करवाने के बाद उन्हें एक्स्ट्रा देखभाल की जरूरत होती है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपका हेयर कलर लंबे समय तक टिका रहे तो आज के इस लेख में दी गई टिप्स जरूर फॉलो करें-

2-3 दिन तक शैम्पू न करें (Tips to Keep Hair Color Long)

हेयर कलर कराने के 2-3 दिन बाद तक बालों को शैम्पू नहीं करना चाहिए। कलर कराने के बाद हेयर क्यूटिकल्स खुले होते हैं। ऐसे में अगर आप बालों में शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं तो हेयर कलर फेड हो जाता है। इसके अलावा बार-बार बालों को शैम्पू करने से बालों का नेचुरल आॅयल खत्म होने लगता है। इसलिए कलर कराने के बाद कम से कम 72 घंटे तक बालों को शैम्पू न करें।

Sulfate Free Shampooका इस्तेमाल करें (Tips to Keep Hair Color Long)

बालों को कलर करने के बाद सही शैम्पू का चुनाव बेहद जरूरी होता है। कलर्ड हेयर में नॉर्मल शैम्पू की जगह सल्फेट फ्री शैम्पू और कलर प्रोटेक्ट शैम्पू का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपका हेयर कलर जल्दी फेड नहीं होगा और लंबे समय तक टिका रहेगा।

Read Also : How To Get Rid Of Gas Constipation कब्ज, गैस और दस्त से बचाव

प्रोटीन मास्क लगाएं (Tips to Keep Hair Color Long)

बालों को कलर करवाने के बाद उनकी ज्यादा देखभाल करने की जरूरत होती है। अगर आप चाहते हैं कि आपका हेयर कलर लंबे समय तक बना रहे तो हफ्ते में एक बार शैम्पू करने से एक घंटे पहले हेयर मास्क जरूर लगाएं। इसके लिए आप प्रोटीन हेयर मास्क लगाएँ तो ज्यादा बेहतर होगा क्योंकि प्रोटीन रूखे और बेजान बालों को रिपेयर करने में मदद करता है।

गर्म पानी से बाल न धोएं (Tips to Keep Hair Color Long)

चाहे कलर करवाया हो या नहीं, बालों को गर्म पानी से धोने से बचें। गर्म पानी से बाल धोने से बाल खराब होते हैं। वहीं अगर आपने हेयर कलर करवाएं हैं तो गर्म पानी से बाल धोने से बालों का कलर भी जल्दी उतर जाता है। इसलिए कलर करने के बाद बालों को हमेशा ठंडे पानी से धोएं।

बार-बार शैंपू न करें (Tips to Keep Hair Color Long)

अगर आपने हेयर कलर करवाएं हैं और आप हर रोज बाल धोती हैं तो इस आदत को छोड़ दें। आप जितना अधिक शैम्पू करेंगी, बालों से कलर उतना जल्दी निकल जाएगा। इसलिए एक हफ्ते में 2-3 बार ही शैम्पू करें। ऐसा करने से आपके बालों का कलर लंबे समय तक टिका रहेगा।

बालों को वॉश करके सुखाएं (Tips to Keep Hair Color Long)

बालों को वॉश करने के बाद उन्हें प्राकृतिक तरीके से सुखाएं। कलर लगे बालों में हीट,स्टायलिंग,हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए। ये सब बालों को नुकसान पहुंचाते हैं और कलर को कमजोर करते हैं।

हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल कम करें (Tips to Keep Hair Color Long)

हेयर कलर करवाने के बाद हेयर स्टाइलिंग के लिए हीटिंग टूल्स जैसे स्ट्रेटनर और कर्लर का इस्तेमाल ना करें। इसकी हीट से आपके बालों से नेचुरल मॉइश्चर छिन जाता है और बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके बालों का कलर लंबे समय तक बरकरार रहे तो इन स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करने से बचें।

पॉल्यूशन और धूप से करें बचाव (Tips to Keep Hair Color Long)

वैसे तो आजकल पॉल्यूशन से बचाव करना बेहद मुश्किल हो पाता है लेकिन आप ज्यादा से ज्यादा इसका ध्यान रखें कि आपके बालों में पॉल्यूशन ना जाए इसके साथ ही आपको धूप में बालों को कम से कम ले के जाना है। दरअसल तेज धूप और पॉल्यूशन से बालों का रंग डल पड़ने लगता है।

Connect With Us:-  Twitter Facebook

Read Also : Benefits Of Eating Dry Coconut : रोज खाएं सूखा नारियल, दिल और ब्रेन होगा हेल्दीज्

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT