होम / चेहरे पर लाना है ग्लो तो लगाएं धनिया की पत्तियों का फेस पैक व स्क्रब, जानिए कैसे ?

चेहरे पर लाना है ग्लो तो लगाएं धनिया की पत्तियों का फेस पैक व स्क्रब, जानिए कैसे ?

India News Desk • LAST UPDATED : May 12, 2022, 5:20 pm IST

इंडिया न्यूज:
धनिया, हल्दी और मिर्च आपको हर भारतीय रसोई में जरूर देखने को मिलेगा। क्योंकि इन मसालों के बिना कोई भी सब्जी बनाना मुश्किल है। लेकिन क्या आपको पता जितना ये मसाले हमारे खाने के स्वाद को बढ़ाते हैं उतना ही ये हमारी स्किन की कई सारी समस्या भी दूर करते हैं।

कहते हैं धनिया में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी पाया जाता है, जो स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं। यह नेचुरल एंटीसेप्टिक, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी फंगल भी है। यह स्किन को डिटॉक्स करने का काम करता है और स्किन की कई दिक्कतों को खत्म कर देता है। आज के लेख के जरिए जानते हैं सुंदर त्वचा और काले होंठों के लिए धनिया पत्ती के क्या हैं फायदे व इस्तेमाल कैसे करना चाहिए।

धनिया पत्ती चेहरे से दाग-धब्बे हटाए 

 स्किन पर लाना है ग्लो तो धनिया की पत्तियों का बनाएं फेस पैक व स्क्रब जानिए कैसे ?

यदि आपकी स्किन ऑयली है या उस पर झुर्रियां दिख रहीं हैं, तो चेहरे पर धनिया की पत्तियों का रस लगाएं। ताजी धनिया पत्तियों को पीस कर पेस्ट बना लें। इसमें एक चम्मच दही, एक छोटा चम्मच एलोवेरा जेल, एक टी स्पून गुलाबजल मिला दें। इसे चेहरे पर लगा कर 20-25 मिनट तक छोड़ दें। और सूख जाने पर ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इस पेस्ट को लगाया जा सकता है। दाग-धब्बे से रहित आपका चेहरा खिल उठेगा।

स्किन में कसावट लाए धनिया

यदि धनिया की पत्तियों का पेस्ट का प्रयोग चेहरे पर किया जाए, तो यह स्किन में कसावट लाता है। इसमें विटामिन ए मौजूद होता है, जो झुर्रियों और पिग्मेंटेशन को कम करता है। धनिया के बीज को पीस कर स्क्रबर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। यह डेड स्किन सेल्स को हटा देता है और चेहरे को चमकदार बनाता है। ब्लैक हेड्स को हटाने में भी यह कारगर है। यह स्किन की इलास्टिसिटी को रीस्टोर करता है और आपकी स्किन हाइड्रेटेड भी हो जाती है।

होठों का कालापन दूर करे धनिया पत्ती

 स्किन पर लाना है ग्लो तो धनिया की पत्तियों का बनाएं फेस पैक व स्क्रब, जानिए कैसे ?

  • धनिया पिग्मेंटेशन को कम करता है। यदि सिगरेट, धूप या केमिकल की वजह से आपके लिप्स काले पड़ गए हैं, तो इन्हें गुलाबी बनाने के लिए आप धनिया की पत्ती का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • धनिया की पत्तियों को क्रश कर सीधे लिप्स पर लगाया जा सकता है। इसे लगाने के बाद 15 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। कुछ दिनों तक लगातार प्रयोग करने से आपके लिप्स गुलाबी हो जाएंगे।
  • इनके अलावा, 2 टीस्पून धनिया की पत्तियों को नींबू की चार-पांच बूंदों के साथ मिक्स कर लें। रात में सोने से पहले पेस्ट को लगा लें और सुबह उठकर पानी से धो लें। इससे भी आपके लिप्स खूबसूरत दिखेंगे।
  • कोरिएंडर लीव्स को गुलाब जल के साथ मिक्स कर पीस लें। इस मिश्रण से होठों की हल्के हाथों से मसाज करें। 5-10 मिनट तक मसाज करें। कुछ देर तक लिप्स पर पेस्ट लगा हुआ ही रहने दें। सूख जाने पर अपने लिप्स को धो लें। यह काफी कारगर होता है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT