होम / रात को सोने से पहले स्किन केयर रुटीन में शामिल करें ये चीजें, बनी रहेगी चेहरे की चमक

रात को सोने से पहले स्किन केयर रुटीन में शामिल करें ये चीजें, बनी रहेगी चेहरे की चमक

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : May 8, 2023, 11:17 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Night Skin Care, मुंबई: वैसे भी दिन भर के थकान और मेकअप की वजह से त्वचा रूखी हो जाती है, जिस कारण रात में सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह साफ करके उस पर सही मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए। इससे आपकी स्किन न केवल हाइड्रेट होती है बल्कि खूबसूरत और चमकदार भी बनेगी।

1. फेशियल ऑयल्स से करें मसाज

चेहरे को धोने और टोनर लगाने के बाद अपनी पसंद के एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें लें और उससे चेहरे की हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करें। बादाम का तेल, रोजहिप ऑयल बहुत ही अच्छे होते हैं स्किन के लिए। जिसका असर आपको एक से दो हफ्ते में ही नजर आने लगेगा।

2. दूध और हल्दी

इसे लगाकर सोना थोड़ा अनकंफर्टेबल लग सकता है लेकिन इसका असर भी बहुत जल्द चेहरे पर देखने को मिलता है। चमक बढ़ने के साथ ही दूध-हल्दी टैनिंग से भी राहत दिलाती है। तो इसे लगाकर हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करनी है और सुबह अच्छे से चेहरे को वॉश करना है।

3. नारियल तेल

नारियल तेल स्किन के लिए मॉइस्चराइजर का काम करता है। ग्लोइंग और बेदाग चेहरा चाहिए, तो रात को सोने से पहले नारियल तेल की कुछ बूंदें लें और इसमें कुछ बूंद नींबू के रस की मिलाकर चेहरे की कुछ सेकेंड मसाज कर लें। इसके बाद एक कपड़े को पानी से भिगोकर चेहरे पर थपथपा लें। सुबह उठकर चेहरा धोएं। एक अलग ही चमक आपको देखने को मिलेगी।

4. ग्लिसरीन और गुलाबजल

ड्रायनेस दूर कर त्वचा को मुलायम बनाने में ही नहीं, बल्कि गुलाबजल और ग्लिसरीन का कॉम्बिनेशन चेहरे की चमक बढ़ाने में भी बेहद असरदार है। इसे रातभर चेहरे पर लगा रहने दें और सुबह धोएं।

5. खीरे का जूस और एलोवेरा जेल

अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राय रहती है जिस वजह से चेहरा बेजान सा नजर आता है, तो इस समस्या को दूर करने के लिए खीरे का रस और एलोवेरा जेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा ये चेहरे की चमक भी बढ़ाते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.