होम / Indian fashion: भारतीय फैशन चमका वैश्विक मंच पर, राहुल मिश्रा को इन क्षेत्रों में योगदान के लिए मिला पुरस्कार

Indian fashion: भारतीय फैशन चमका वैश्विक मंच पर, राहुल मिश्रा को इन क्षेत्रों में योगदान के लिए मिला पुरस्कार

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 16, 2023, 2:10 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Indian fashion: भारतीय डिजाइनरों के लिए यह सितंबर का महिना बहुत ही महत्वपूर्ण रहा है। अभी आधा महीना गुजरा है और कई फैशन सुर्खियां देखने को मिल चुकी हैं। वहीं मशहूर डिजाइनर राहुल मिश्रा को फ्रांस सरकार द्वारा प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया। साथ ही जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान शामिल प्रमुख नेताओं की पत्नियों पर भारतीय फैशन दिखा। अपनी कला, शिल्प कौशल और काम के लिए रचनात्मक क्षेत्र के दिग्गज डिजाइनर राहुल मिश्रा को फ्रांस में आयोजित एक समारोह में शेवेलियर ऑफ द ऑर्डर ऑफ आर्ट्स एंड लेटर्स से सम्मानित किया गया। यह नाइट ऑफ द ऑर्डर्स ऑफ आर्ट्स एंड लेटर्स पुरस्कार व्यक्तियों को कला और संस्कृति में उनके योगदान के लिए दिया जाता है।

Indian Fashion Designer Rahul Mishra Conferred With French Honour

भारतीय फैशन में दिखी G20 के नेताओं की पत्नियां

बता दें G20 शिखर सम्मेलन भारतीय फैशन के लिए वैश्विक ध्यान आकर्षित करने का एक और अवसर था। शिखर सम्मेलन में दुनियाभर के अधिकांश मीडिया के शामिल होने के साथ, UK के प्रधान मंत्री ऋषि सनक की पत्नी अक्षता मूर्ति ने सलोनी, वाइल्ड आइरिस और रॉ मैंगो जैसे भारतीय वस्त्रों और शिल्प कौशल का जश्न मनाने पर ध्यान केंद्रित करने वाले ब्रांडों के जीवंत भारतीय निर्मित फैशन आइटम पेश किए गये।

G20 Summit नेताओं की पत्नियों संग अक्षता मूर्ति ने देखी मोटे अनाज की अनोखी यात्रा, मिसेज जयशंकर का जताया आभार - Republic Bharat

उन्हें भारत मंडपम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित रात्रिभोज के लिए बहुरंगी मुद्रित पुष्प गाउन पहने देखा। भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में बाजरा प्रदर्शनी के लिए भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर की पत्नी क्योको द्वारा आयोजित जी20 स्पाउस कार्यक्रम में अक्षता ने फैशन ब्रांड मनीमेकला की लैवेंडर मिडी ड्रेस पहनी थी। हमने अक्षता को एयरपोर्ट पर हाथ हिलाते हुए रॉ मैंगो की पेस्टल गुलाबी साड़ी पहने हुए भी देखा।

प्रसिद्ध, भारतीय डिजाइनर,  मनीष मल्होत्रा ​​ने जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाली पहली महिलाओं के लिए एक प्रदर्शनी में भारतीय कला और वस्त्र का जश्न मनाया। नई दिल्ली के जयपुर हाउस में आयोजित प्रदर्शनी, फुलकारी, चिकनकारी और जरदोजी के उत्कृष्ट शिल्प की व्याख्या थी, जो भारतीय कला के पारंपरिक रूप हैं।

अक्षता मूर्ति दिखी भारतीय वेश-भूषा में

जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान सभी की निगाहें भारत पर टिकी थी। जब विभिन्न देशों के प्रमुख नेताओं की पत्नियों ने भारतीय पोशाक पहनी तो भारतीय जातीय पहनावे को वैश्विक मंच पर पहले जैसा बढ़ावा नहीं मिला। यह अपने तरीके से भारतीय शिल्प, कौशल के लिए एक उपलब्धि थी। वहीं हमने देखा कि कैसे अक्षता मूर्ति भारतीय परिधान में कार्यक्रमों में शामिल हुईं। जापानी पीएम फुमियो किशिदा की पत्नी युको किशिदा भी थीं। जिन्होंने सुनहरे और गुलाबी पट्टी बॉर्डर वाली गहरे हरे रंग की पारंपरिक कांजीवरम साड़ी पहनी थी। मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रविंद कुमार की पत्नी कोबिता जुगनौथ ने भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में बाजरा प्रदर्शनी के लिए एक पेस्टल साड़ी चुनी।

G20 Summit 2023 In Delhi Live की ताज़ा ख़बर, ब्रेकिंग न्यूज़ In Hindi - NDTV India

फुटवियर ब्रांड, अनार, इस साल प्रतिष्ठित न्यूयॉर्क फैशन वीक में प्रदर्शित होने वाला भारत का पहला फुटवियर ब्रांड बन गया। इस फुटवियर कलेक्शन में ग्लैम स्नीकर्स का नवीनतम चलन शामिल था, जो कैज़ुअल के साथ-साथ सजावटी ग्लैमरस लुक पर भी सूट करता है। न्यूयॉर्क फैशन वीक में कई भारतीय मॉडलों ने रैंप वॉक किया जो देश के लिए एक और मील का पत्थर था। अवंती नागरथ, लक्ष्मी मेनन, दीप्ति शर्मा और नील वेरेल कुछ भारतीय मॉडल थे जिन्होंने NWFS 2023 के लिए वॉक किया था।

भारतीय डिजाइनर अर्चना कोचर ने किया डेब्यू 

प्रसिद्ध भारतीय डिजाइनर अर्चना कोचर ने NYFW 2023 में डेब्यू किया। उन्होंने कुछ ग्लैमरस एथनिक आउटफिट्स के जरिए अपने बेहतरीन काम का प्रदर्शन किया। उनका जीवंत संग्रह आधुनिक स्पर्श के साथ थ्रेडवर्क और शिल्प कौशल के साथ भारतीय पारंपरिक परिधान के बारे में था।

Archana Kochhar on Twitter: "Glimpse of the Archana Kochhar Show at the Bombay Times Fashion Week, pt 2 In Association with #Amplemisiion #Aneelmurarka #Timesfashionweek P.C @party_and_travel #fashiondesigner #fashion #fashionista #style #designer ...

NYFW में इन लोगों ने दिखाया कौशल

कई भारतीय डिज़ाइनरों ने NYFW में अपने संग्रह प्रदर्शित किए। यह वैश्विक मंच पर भारत के काम, प्रतिभा और शिल्प कौशल को दिखाने का एक शानदार तरीका था। फाल्गुनी शेन पीकॉक, मयूर गिरोत्रा, अर्चना कोचर , कनिका गोयल और तनुश्री बियानी (फुटवियर ब्रांड अनार की संस्थापक) इस साल NYFW में भाग लेने वाले कुछ भारतीय डिजाइनर थे।

 

ये भी पढ़ें-Jawan में मां का रोल करने के लिए Deepika Padukone ने कैसे की हां? एक्ट्रेस ने खुद किया खुलासा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT