होम / instead Of Throwing Away Old Sarees Reuse Them पुरानी साड़ियां फेंकने के बजाए दोबारा करें इस्तेमाल

instead Of Throwing Away Old Sarees Reuse Them पुरानी साड़ियां फेंकने के बजाए दोबारा करें इस्तेमाल

India News Editor • LAST UPDATED : October 28, 2021, 6:13 am IST

instead Of Throwing Away Old Sarees Reuse Them : आज भी गांवों में महिलाएं पुरानी साड़ियां फेंकने के बजाए उनसे बर्तन लेना ज्यादा पसंद करती हैं लेकिन शहरी महिलाओं के लिए ये बड़ा कन्फ्यूजन वाला काम हैं। अब शादी-ब्याह का सीजन शुरू होने वाला है। ऐसे में महिलाओं की सबसे बड़ी टेंशन होती है कि वे क्या पहनें। अगर आप पुरानी साड़ियों से बोर हो गईं हैं तो इसे फेंकने और किसी को देने के बजाए इसे दोबारा इस्तेमाल में ला सकती हैं। ढेरों साड़ियां होने के बाद भी हम चाहते हैं कि इस बार कुछ नया ट्राई किया जाए जिसके लिए हजारों रुपए खर्च करने से भी नहीं कतराते लेकिन कुछ समय बाद ही अलमारी में रखी साड़ियों को भूल जाते हैं। ऐसे में आप पुरानी साड़ियों का इस्तेमाल कर कई खूबसूरत ड्रेसेज बना सकती हैं। पुरानी साड़ियों से लेकर आप अनारकली सूट से लेकर गाउन तक बना सकती हैं। आज के इस आर्टिकल में बताएंगे कि कैसे पुरानी साड़ियों का इस्तेमाल कर सकती हैं।

अनारकली सूट या कुर्ता (instead Of Throwing Away Old Sarees Reuse Them)

सिल्क साड़ी या बनारसी साड़ी को अपनी फिटिंग के हिसाब से टेलर को दें आएं और उससे मैच करता हुआ प्लाजो या पैरलल या सलवार जो भी आपको पसंद हो उसे खरीदकर उस अनारकली या कुर्ते के साथ पेअर करें। अब आपकी पार्टी के लिए एक नई ड्रेस तैयार है।

लहंगा (instead Of Throwing Away Old Sarees Reuse Them)

फ्लोरल लहंगा आजकल बहुत ट्रेंड में हैं तो क्यों न आप भी अपनी पुरानी साड़ियों से दो चार लहंगे को तैयार कर लें। ऐसा करते समय ध्यान रखें कि साड़ियां फ्लोरल या प्रिंटेड हो, वरना लहंगा तो बन जाएगा लेकिन उसमें वो मजा नहीं आएगा जिसे सोचकर लहंगा बनाना शुरू किया था। लहंगा बनाने के लिए सबसे पहले साड़ी की लम्बाई अच्छे से जान लें, क्योंकि साड़ी छोटी होगी तो लहंगे में घेर नहीं बन पाएगा।

गाउन (instead Of Throwing Away Old Sarees Reuse Them)

instead Of Throwing Away Old Sarees Reuse Them

प्लेन साड़ी से स्टाइलिश गाउन बना सकती हैं। जी हां, प्लेन फैब्रिक वाली साड़ी को आप ट्रेंडी लेस बॉर्डर के साथ तैयार करा लीजिए। कोशिश करें अगर साड़ी में खूबसूरत लेस वर्क है तो इसे गले पर डिजाइन करा सकें। फिर इसके साथ आप चाहें तो नेट वाला दुप्पटा भी ले सकती हैं। किसी भी शादी, मेंहदी या हल्दी के फंक्शन के लिए आपकी ये ड्रेस एकदम सही है।

क्रॉप टॉप और स्कर्ट (instead Of Throwing Away Old Sarees Reuse Them)

अपनी पुरानी कॉटन या सिल्क की साड़ी से क्रॉप टॉप और स्कर्ट सिलवा सकती हैं। आप चाहें तो साड़ी से स्कर्ट सिलवाकर इसको शर्ट के साथ भी पहन सकती हैं।

पर्दें (instead Of Throwing Away Old Sarees Reuse Them)

पुरानी नेट की साड़ी का घर के दरवाजों के लिए पर्दें तैयार कर सकती हैं। साड़ी की लम्बाई इतनी होती है कि घर के एक दरवाजे के पर्दें आराम से निकल आएं। इसके लिए अपने दरवाजे की लम्बाई को नाप लें और उसके हिसाब से साड़ी को काटें फिर नीचे से तुरुपकर पर्दें तैयार करें।

शरारा या दुपट्टा (instead Of Throwing Away Old Sarees Reuse Them)

अगर आपके पास एक जॉर्जेट या शिफॉन साड़ी है तो आप इससे शरारा या दुपट्टा बना सकती हैं, जिसे आप अपनी आॅफ वाइट या दूसरी और कुर्तियों के साथ कंट्रास्ट टच देकर मैच कर सकती हैं। इसे आप अपनी जींस के साथ या सलवार सूट के साथ भी टीमअप कर सकती हैं।

instead Of Throwing Away Old Sarees Reuse Them

Read Also : Festival of Faith Chhath Puja : आस्था का महापर्व छठ पूजा, जानिए विधि, सामग्री और मान्यताएं

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

J&K Avalanche: जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में भारी हिमस्खलन, कई लोग घायल
Arvind Kejriwal Arrest: सीएम केजरीवाल के गिरफ्तारी के विरोध में महारैली का आयोजन, विपक्ष के ये नेता होंगे शामिल, देखें लिस्ट
IPL 2024: ‘साक्षी भाभी के बाद, मैं ही अकेला शख्स हूं…, रवींद्र जड़ेजा ने मंच पर धोनी से किया मजाक
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार की मौत के बाद, चंद्रशेखर को है आज़म ख़ान की चिंता, सरकार से की ये मांग
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी का बड़ा वादा, सत्ता में आने पर महिलाओं को सरकारी नौकरियों में देगें 50 प्रतिशत आरक्षण
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस को एक और झटका, शिवराज पाटिल चाकुरकर की बहू बीजेपी में होंगी शामिल
K Padmarajan: 238 बार चुनाव में मिली हार, इलेक्शन किंग से दुनिया में मशुहार, लोकसभा 2024 चुनाव में यहां से लड़ने की तैयारी
ADVERTISEMENT