होम / बालों और स्किन की समस्या दूर करे जामुन

बालों और स्किन की समस्या दूर करे जामुन

India News Desk • LAST UPDATED : May 4, 2022, 5:19 pm IST

इंडिया न्यूज:
गर्मियों में कई प्रकार के फल आते हैं जैसे- आम, बेल, लीची, खरबूजा, तरबूज, जामुन आदि। इसमें से जामुन डायबिटीज व्यक्तियों के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि जामुन में एंटी-बैक्टीरियल, एस्ट्रिंजेंट और एंटी-आॅक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं। तो चलिए आज के इस लेख में जानते हैं जामुन किस तरह त्वचा और बालों के लिए लाभकारी है और इसका इस्तेमाल कैसे करना चाहिए।

जामुन की गुठली बालों के लिए फायदेमंद

  • जामुन ना केवल त्वचा बल्कि बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। जामुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद मिलती है। जामुन में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो कोलेजन के उत्पादन में करते हैं। इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है और बाल मजबूत बनते हैं।
  • जामुन का हेयर पैक बनाने के लिए मेहँदी में जामुन की गुठली का पाउडर और दही मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। अब इस हेयरपैक को अपने स्कैल्प और बालों में लगाएं। इस हेयर पैक को अपने बालों में लगाकर 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद शैंपू से बालों को धो लें। इस हेयरपैक के इस्तेमाल से आपको रूखे और बेजान बालों से छुटकारा मिलेगा। जामुन का हेयरपैक लगाने से बालों में रूसी की समस्या भी खत्म होती है और बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं।

चेहरे के दाग-धब्बे कम करे जामुन

बालों और स्किन की समस्या दूर करे जामुन

चेहरे के डार्क स्पॉट्स को कम करने के लिए भी आप जामुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। जामुन में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो चेहरे के दाग-धब्बों को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच बेसन में 1 चम्मच जामुन की गुठली का पाउडर, गुलाबजल और कुछ बूंदें बादाम के तेल की मिलकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। पानी से चेहरा धो लें। इस फेसपैक के इस्तेमाल से आपके चेहरे पर डार्क स्पॉट्स कम होंगे और आपको बेदाग त्वचा मिलेगी।

ऑयली स्किन के लिए

ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए जामुन का इस्तेमाल फायदेमंद है। जामुन में एस्ट्रिंजेंट प्रॉपर्टीज होती है जिससे त्वचा पर सीबम प्रोडक्शन को कंट्रोल करने में मिलती है। इसके लिए आप 2 चम्मच जामुन फल के गूदे में 1 चम्मच चावल का आटा और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। इस पेस्ट के नियमित इस्तेमाल से आपको आॅयली स्किन में फर्क नजर आने लगेगा।

मुंहासों की समस्या करे दूर

  • कई लोगों को चेहरे पर मुहासों की समस्या रहती है। खासतौर पर गर्मियों में। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप जामुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। जामुन में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे चेहरे पर बैक्टेरिया को पनपने से रोकने और मुंहासों को कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए एक चम्मच जामुन की गुठली का पाउडर लें और इसमें दूध मिला कर पेस्ट बना लें। अब रात को सोने से पहले इस पेस्ट को मुंहासों पर लगाएं। सुबह उठकर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।
  • आप एक चम्मच जामुन की गुठली पाउडर, 1 चम्मच संतरे का पाउडर और 1 चम्मच मसूर दाल का पाउडर लें। अब इसमें गुलाबजल और कुछ बूंदें बादाम के तेल की मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से आपकी मुहांसों की समस्या जल्द ही खत्म हो जाएगी।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

 Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें