होम / Karva Chauth 2024: घर पर ही पार्लर जैसी ग्लो स्किन पाने के लिए इन 5 स्टेप्स को करें फॉलों, रातों-रात चमक उठेगा चेहरा

Karva Chauth 2024: घर पर ही पार्लर जैसी ग्लो स्किन पाने के लिए इन 5 स्टेप्स को करें फॉलों, रातों-रात चमक उठेगा चेहरा

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 19, 2024, 8:16 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Karwa Chauth 2024 Beauty Tips: इस बार करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर को रखा जाएगा। इसके लिए सभी सुहागिनें तैयारियों में जुटी हुई हैं। हर कोई इस खास दिन पर सबसे अलग और सबसे खूबसूरत दिखना चाहती है। क्या आप भी चाहती हैं कि करवा चौथ पर आपकी त्वचा ग्लोइंग और जवां दिखे? बता दें कि धूल-मिट्टी, तनाव और गलत खान-पान जैसी कई वजहों से त्वचा न सिर्फ अपनी चमक खो देती है बल्कि पिंपल्स, एक्ने, फाइन लाइन्स और झुर्रियों की समस्या भी बढ़ने लगती है। ऐसे में अक्सर लोग अपनी उम्र से बड़े दिखने लगते हैं।

अगर आप भी इन समस्याओं से जूझ रही हैं तो परेशान न हों क्योंकि आप अपनी त्वचा को फिर से ग्लोइंग और जवां बना सकती हैं। इसके लिए आपको बस यहां दिए गए 5 स्टेप स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना होगा।

स्टेप-1

करवा चौथ पर ग्लोइंग चेहरा पाने के लिए आज रात से ही मेकअप उतारकर सोना शुरू कर दें। क्योंकि मेकअप त्वचा के रोमछिद्रों को बंद कर देता है, जिससे पिंपल्स और मुंहासों की समस्या बढ़ जाती है। इसलिए सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ करना जरूरी है और इसके लिए बाजार में मिलने वाले केमिकल वाले प्रोडक्ट की जगह गुलाब जल का इस्तेमाल करें।

करवा चौथ से पहले बस कर लें ये 5 काम, नई नवेली दुल्हन जैसी दिखेगी डल स्किन

स्टेप-2

मेकअप हटाने के बाद चेहरे को क्लींजर से धोना न भूलें। अपनी स्किन टाइप के हिसाब से कोई अच्छा क्लींजर चुनें और हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। फिर कुछ मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा साफ, तरोताजा और स्वस्थ महसूस करेगी।

स्टेप-3

चेहरे को क्लींजर से साफ करने के बाद, एक साफ सूती कपड़ा लें और उससे अपने चेहरे को धीरे-धीरे थपथपाएं। ध्यान रहे कि त्वचा को रगड़ें नहीं। इसके बाद, अल्कोहल-फ्री टोनर का इस्तेमाल करें। यह आपकी त्वचा के पीएच लेवल को संतुलित करने में मदद करेगा और रोमछिद्रों को भी टाइट करेगा। इसके लिए स्प्रे बॉटल का इस्तेमाल करें या कॉटन बॉल की मदद से टोनर लगाएं।

स्टेप-4

टोनर लगाने के बाद सीरम का इस्तेमाल जरूर करें। एप्लीकेटर की मदद से सीरम की एक या दो बूंदें लें और हल्के हाथों से पूरे चेहरे पर फैलाएं। सीरम को त्वचा में अच्छी तरह से अवशोषित होने दें। सीरम त्वचा को पोषण देता है और झुर्रियों, मुंहासों और काले धब्बों को कम करने में मदद करता है। यही कारण है कि इसके बिना कोई भी नाइट टाइम स्किन केयर रूटीन संभव नहीं है।

नसों में जमे गंदे Cholesterol को सोख लेंगी ये 4 चीजें, शरीर में पहुंचते ही कर देंगी काम शुरू

स्टेप-5

सीरम लगाने के बाद, अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करना न भूलें। एक अच्छा मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा में नमी बनाए रखता है और उसे हाइड्रेट रखता है। इससे आपकी त्वचा मुलायम और चिकनी रहती है और जब आप सुबह उठते हैं, तो आपको रूखापन महसूस नहीं होता और आपका चेहरा ग्लोइंग दिखता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.