होम / Kitchen Tips For Container रसोई के डिब्बों में लगते हैं कीड़े तो डाल दें यह चीजें

Kitchen Tips For Container रसोई के डिब्बों में लगते हैं कीड़े तो डाल दें यह चीजें

Mukta • LAST UPDATED : November 19, 2021, 3:47 pm IST

Kitchen Tips For Container मैदा, सूजी और बेसन से बनी डिश सभी को अच्छी लगती है लेकिन इन चीजों के पैकेट खोलने के कुछ दिनों या महीने बाद इनमें घुन या कीड़े लग जाते हैं। इस वजह से कम मात्रा में इन चीजों को घर में रखना पड़ता है। किचन टिप्स की बात करें, तो कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे इन चीजों को लम्बे समय तक प्रिजर्व करके रखा जा सकता है।

घर के अन्य स्थानों के अपेक्षा पिस्सू, चींटी या कॉकरोच सबसे ज्यादा रसोई में होते हैं। पर ऐसा क्यों? इन्हें नमी और भोजन की आवश्कता होती है जो रसोई में आराम से मिल जाता है। हालांकि, सामान स्थानांतरित करने से पहले, सुनिश्चित करें कि कंटेनर पूरी तरह से सूखा है। दरअसल नमी और ढीले पैकेट में कीड़ों का खतरा ज्यादा रहता है।

(Kitchen Tips For Container)

* किचन में आटा, बेसन, सूजी आदि में अक्सर कीड़ों की समस्या रहती है। इससे बचने के लिए एयर टाइट डिब्बे में भरकर रख लें। इसके लिए कांच या धातु के बर्तनों का इस्तेमाल करना बेहतर होगा। आप मोटे प्लास्टिक के कंटेनर का भी उपयोग कर सकते हैं। यह आपकी सामग्री को कीड़ों से बचाएगा और नमी को उनमें प्रवेश करने से रोकेगा।

* किचन में बेसन, सूजी, मैदा आदि में अक्सर कीड़े लग जाते हैं। उस स्थिति में यदि आपके पास इनमें से बहुत अधिक सामग्री है, तो पैकेजिंग बदल दें। ऐसा करने के लिए, इसे दूसरे जिप लॉक बैग या डिब्बे में स्थानांतरित करें।

(Kitchen Tips For Container)

* तेजपत्ते की तीखी गंध के कारण चीजों में लगे कीड़े भाग जाते हैं। ऐसे किचन में सूजी, आटा, बेसन आदि चीजों को बचाने के लिए इसमें कुछ तेज पत्ते डाल सकते हैं। नीम के पत्ते, तेजपत्ते की तरह नीम के पत्ते भी कीड़ों को भगाने में कारगर होते हैं।

* सूखे पुदीने के पत्तों को सूजी और बेसन के डिब्बे में डालें। पुदीने की तेज महक इसमें पड़े रहने से परेशानी नहीं होगी।। साथ ही कीड़े की दोबारा समस्या नहीं होगी।

(Kitchen Tips For Container)

* आप सूजी, बेसन, हलवा को कीड़ों से बचाने के लिए फ्रिज में रख सकते हैं। इसके लिए इसे अलग बोगी या जिप लॉक बैग में रख दें। फिर फ्रिज में स्टोर करें। इससे ये चीजें लंबे समय तक ताजा रहेंगी। साथ ही उनमें कीट प्रकोप की समस्या से भी बचा जा सकता है।

यह तला हुआ है, अगर आप चने और सूजी में कीड़ों से परेशान हैं तो इन्हें तल कर रख लें. इसके लिए सूजी और बेसन को अलग-अलग हल्का सा भून लें। फिर ठंडा करके एक एयर टाइट कंटेनर में बंद कर दें। यह कीड़ों को आपके उपकरण में प्रवेश करने से रोकेगा।

(Kitchen Tips For Container)

Read Also : Home Remedies To Remove Freckles नाक की झाइयों को दूर करने के घरेलू उपाय

Also Read : PM’s Big Gift to Farmers गुरु नानक जंयती पर किसानों को बड़ी सौगात

Connect With Us:-  Twitter Facebook
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
ADVERTISEMENT