होम / इत्र और परफ्यूम कौन होता है बेस्ट, जानें

इत्र और परफ्यूम कौन होता है बेस्ट, जानें

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 20, 2024, 10:09 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Perfume: हर कोई आकर्षक और फ्रेश दिखने के लिए बेहतरीन कपड़े पहनता है और स्टाइलिंग टिप्स अपनाता है। लेकिन इसके साथ ही  इत्र या परफ्यूम का भी इस्तेमाल करता है। इनकी खूबसूरती व्यक्ति के मूड को फ्रेश बनाने का काम करती है। ये न सिर्फ व्यक्ति की खुशबू को बढ़ाते हैं, बल्कि आत्मविश्वास और आकर्षण भी बढ़ाते हैं। आज के समय में ज्यादातर लोग घर से बाहर जाते समय इनका इस्तेमाल करते हैं। यहां तक ​​कि इसे अपने पास भी रखते हैं, ताकि जब चाहें इसका इस्तेमाल कर सकें।

बाजार में कई तरह के परफ्यूम और इत्र  उपलब्ध हैं। दोनों का काम एक जैसा ही होता है। लेकिन दोनों को बनाने की संरचना और तरीका एक दूसरे से काफी अलग होता है। कुछ लोगों के मन में ये सवाल जरूर आता होगा कि परफ्यूम और इत्र में क्या अंतर होता है और दोनों में से उन्हें किसका इस्तेमाल करना चाहिए? तो चलिए आज के इस लेख में जानते हैं कि परफ्यूम और इत्र में क्या अंतर होता है।

इत्र

इत्र का इतिहास काफी पुराना है। राजाओं के समय में भी इसका इस्तेमाल खुशबू के लिए किया जाता था। ये प्राकृतिक चीजों को मिलाकर बनाया गया एक सुगंधित तेल होता है। इसे बनाने में केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। साथ ही इत्र की खास बात ये है कि ये त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाता है। साथ ही इसकी खुशबू भी लंबे समय तक बनी रहती है। इत्र को सीधे शरीर पर लगाया जाता है। लेकिन अगर आपको किसी प्राकृतिक चीज से एलर्जी है, जैसे कि अगर किसी को गुलाब से एलर्जी है, तो इससे बना इत्र व्यक्ति को परेशानी दे सकता है। परफ्यूम कई तरह की खुशबू में आसानी से उपलब्ध हैं जैसे चमेली, गुलाब, खस, केवड़ा, कस्तूरी, आंब, ऊद, केसर और भी बहुत कुछ। परफ्यूम परफ्यूम से थोड़ा महंगा होता है।

परफ्यूम

आज के समय में ज्यादातर लोग परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं। इसे बनाने के लिए केमिकल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल त्वचा और कपड़ों दोनों पर किया जा सकता है। लेकिन इससे त्वचा या सेहत को नुकसान हो सकता है। इसकी खुशबू परफ्यूम के मुकाबले कम समय तक टिकती है। बाजार में परफ्यूम की कई वैरायटी उपलब्ध हैं। जिनका इस्तेमाल व्यक्ति अपनी पसंद के हिसाब से कर सकता है।

मिलीयन में है Arvind Kejriwal के ‘शीश महल’ के शौचालय सीट की कीमत, सामानों की लिस्ट देख भूल जाएंगे दुबई के शेख के ऐशो-आराम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.