होम / जानें Baby Planning में पिता की सही Diet क्यों है जरूरी

जानें Baby Planning में पिता की सही Diet क्यों है जरूरी

Mukta • LAST UPDATED : September 24, 2021, 5:48 am IST

Baby Planning जब बच्चा प्लान करने की बात आती है तो सबसे पहले औरतों को कहा जाता है, अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें लेकिन क्या आपको यह पता है कि औरतों के साथ साथ पुरुषों को भी अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है, ताकि आपका होने वाला बच्चा स्वस्थ और तंदुरुस्त हो. होने वाले पिता की डाइट स्वस्थ बच्चे के लिए कितनी महत्वपूर्ण है आइये जानते हैं।

बच्चे की सेहत जुड़ी है पिता की डाइट से (Baby Planning)

यह तो हम सभी जानते हैं कि अगर डाइट अच्छी होती है तो पुरुषों  की स्पर्म क्वालिटी और स्पर्म काउंट बेहतर होता है। लेकिन डाइट सही न हो तो बच्चे के विकास पर इसका असर पड़ता है। ऐसे बच्चों में बर्थ डिफेक्ट का भी खतरा रहता है।

लो स्पर्म काउंट से हो सकता है गर्भपात (Baby Planning)

गर्भपात का कारण सिर्फ महिलाओं का स्वास्थ्य ही नहीं है, लो स्पर्म काउंट या स्पर्म की क्वालिटी अच्छी नहीं होने से भी महिलाओं को बार बार गर्भपात का सामना करना पड़ सकता है।

Read Also : घरेलू कामकाज को मामूली समझने की न करें भूल, Dementia का जोखिम करता है दूर

क्या खाएं स्वस्थ बच्चे के लिए (Baby Planning)

महिलाओं की तरह पुरुषों में भी फोलिक एसिड की जरूरत होती है। अपने आहार में फोलेट से भरपूर भोजन जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, जिंक और विटामिन सी शामिल करें। ब्रोकली, पत्तेदार साग, गाजर, पपीता, ब्राउन राइस, फोर्टिफाइड अनाज और स्प्राउट्स भी फोलिक एसिड के अच्छे स्रोत हैं। जिंक के स्तर को बनाए रखें क्योंकि जिंक की अधिक मात्रा भी स्पर्म की मोबिलिटी पर असर करती है।

कॉफी और विटमिन ई (Baby Planning)

महिलाओं को सलाह दी जाती है कि कॉफी के सेवन से दूर रहना लेकिन पुरुष को अच्छी स्पर्म मोबिलिटी के लिए दिन में चार से पांच कप कॉफी पीनी चाहिए। साथ ही विटामिन ई से भरपूर चीजों का सेवन भी करना चाहिए।

Read Also : Corona Update 31,382 नए केस, एक्टिव घटे, रिकवरी बढ़ी

इन चीज़ों से रहें दूर (Baby Planning)

शराब, धूम्रपान और नशीली दवाओं से बचें क्योंकि ये सभी स्पर्म की गुणवत्ता और मात्रा को प्रभावित करते हैं। पुरुषों में बांझपन की समस्या लगभग महिला जैसी ही होती है इसलिए नशीली चीज़ों और धूम्रपान से बचने की सलाह दी जाती है। शराब या बीयर का अत्यधिक उपयोग हॉर्मोन के स्तर को प्रभावित करता है और टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करता है।

(Baby Planning)

Connect With Us: Twitter facebook

 

लेटेस्ट खबरें