होम / Lips Black पड़ने से हैं परेशान तो Pink Lips के लिए इन 6 आदतों में करें बदलाव

Lips Black पड़ने से हैं परेशान तो Pink Lips के लिए इन 6 आदतों में करें बदलाव

Mukta • LAST UPDATED : September 23, 2021, 5:33 am IST

Pink Lips आपकी खूबसूरती को तो निखारते ही हैं आपके हेल्दी होने का भी संकेत देते हैं। लेकिन कई लोगों के लिप्स का कलर समय के साथ डार्क होने लगता है और ये आपकी खूबसूरती को खराब करने लगता है। आमतौर पर ये बदलाव केयर ना करने की वजह से भी होता है। लेकिन कई बार ये सेहत में हो रहे बदलावों की वजह से भी होता है। होंठों के कालेपन की अन्या वजहों को जानें तो हाइपरपिग्मेंटेशन या अतिरिक्त मेलेनिन भी इसकी वजहें होती हैं। जबकी हमारी कुछ आदतें होंठों के काले होते जाने की वजह बनती हैं।

 Black Lips होने की वजहें

कई लोग स्किन की देखभाल तो करते हैं लेकिन लिप्स की सही केयर नहीं करते। ऐसे में हाइड्रेशन और पोषण के अभाव में ये ड्राई और बदरंग होने लगते हैं। अगर आपकी लिप्स काली पड़ रही है तो इस आदत को बदलें और इन पर कोकोआ या शीया बटर वाली क्रीम या लिपबाम लगाएं। हमारी त्वचा में 70% पानी होता है और जब शरीर में पानी का इंटेक कम होने लगता है तो होंठों पर भी इसका असर दिखने लगता है। ऐसे में होंठों की त्वचा हाइड्रेशन के अभाव में बदरंग और ड्राई होने लगती है। हमें हर सप्ताहिक स्किन के साथ होंठों को एक्सकफोलिएट करना भी बहुत जरूरी है लेकिन अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो इस पर बन रहे डेड स्किन नहीं हटते और लिप्स ड्राई और काले दिखने लगते हैं। तंबाकू के धुएं में निकोटिन और बेंजोपायरीन पाया जाता है जो शरीर को मेलेनिन के उत्पादन के लिए प्रोत्साहित कर सकती है और जिससे होंठ काले हो सकते हैं। जब बात स्किन केयर की आती है तो हम होंठों की केयर को नजरअंदाज कर देते हैं।

Read Also : Corona के खिलाफ मिल सकता है नया इलाज, पशुओं की एंटीबॉडी हो सकती मददगार

मॉइश्चराइजिंग से लेकर एक्सफोलिएशन तक इसके लिए बहुत ही जरूरी है। ऐसे में बदाम ऑयल से रोज मसाज काफी फायदेमंद होता है। होंठों की त्वॉचा बहुत नाजुक होती है और आसानी से सनबर्न हो सकता है। ऐसे में आपको अपने होठों को यूवी किरणों से बचाना जरूरी है। आप लिप बाम लगाएं जिसमें एसपीएफ 30 हो। ये आपकी लिप्सव को गुलाबी रखने में मदद करेंगे।

Connect With Us: Twitter facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
ADVERTISEMENT