होम / एल्कलाइन फूड की मदद से बालों को बनाएं सुंदर, जानें कैसे ?

एल्कलाइन फूड की मदद से बालों को बनाएं सुंदर, जानें कैसे ?

India News Desk • LAST UPDATED : May 3, 2022, 10:41 am IST

इंडिया न्यूज:
लंबे, घने काले बालों की चाहत किसे नहीं होती है। महिलाओं में घने बाल चेहरे की सुंदरता के साथ-साथ आत्मविश्वास भी बढ़ाते हैं, लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी और सही खानपान नहीं होने की वजह से बालों का झड़ना, रूखे बेजान और कमजोर होना आम बात है। अच्छे बालों के लिए एल्कलाइन फूड जरूरी हैं। तो आइए जानते हैं क्या हैं एल्कलाइन फूड।

एल्कलाइन फूड क्या?

  • हर व्यक्ति को 0-14 तक पीएच वैल्यू दी गई है। शरीर में अलग-अलग द्रव्य (लिक्विड) पाए जाते हैं और उन सभी का पीएच वैल्यू अलग होता है। पीएच स्केल में 0 से 7 तक लेवल होता है। 0-7 तक पीएच का मतलब शरीर का एसिडिक होना है। 7 पीएच न्यूट्रल होता है। 7-14 पीएच एल्कलाइन होता है। हमारे शरीर में जो धातु है, उन्हें एल्कलाइन चीजें ज्यादा अच्छी लगती हैं। एसिडिक फूड कष्टकारी होता है।
  • एसिडक में मीट, फिश, डेयरी प्रोडक्ट्स, अंडे, ग्रेन्स, एल्कोहॉल आदि शामिल हैं। न्यूट्रल ग्रुप में न्यूट्रल फैट, स्टार्च, शुगर शामिल होता है और तीसरा ग्रुप है एल्कलाइन जिसमें फल, सब्जियां, ड्रायफ्रूट्स शामिल होते हैं। कुल मिलाकर कहा जाए तो तीखे या खारे फूड को एल्कलाइन की लिस्ट में रखा जाता है।

बालों के लिए कैसे मददगार?

एल्कलाइन फूड शरीर का पीएच बैलेंस रखते हैं, जिसकी वजह से पाचन बेहतर होता है और शरीर को भोजन के सभी पोषक तत्त्व मिलते हैं। यह पोषक तत्त्व बालों की ग्रोथ में भी मददगार साबित होते हैं।

बालों को लंबा करने के लिए कौन से एल्कलाइन फूड लें

एल्कलाइन फूड की मदद से बालों को बनाएं सुंदर जानें कैसे

  • हरी सब्जियां: खीरा, पालक, लौकी, ब्रोकली, करेला, बींस और अन्य हरी सब्जियां एल्कलाइन फूड का अच्छा आॅप्शन है। इन सब्जियों में विटामिन के और फोलेट की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के साथ पीएच लेवल को भी बैलेंस करते हैं। जब पाचन दुरुस्त होगा तो शरीर को सभी न्यूट्रीएंट्स मिलेंगे।
  • तुलसी की चाय: किसी भी रूप में तुलसी और गुड़ की चाय भी बालों के लिए फायदेमंद है। तुलसी, पुदीना और लौकी का जूस भी फायदेमंद है। पेठा का जूस भी मददगार है।
  • सफेद अनाज को कहें न: वाइट शुगर, सफेद रिफाइन्ड आटा की जगह मल्टीग्रेन आटा जिसमें रागी, ज्वार, बाजरा और जौ को मिलाया जा सकता है। सफेद ब्रेड की जगह ब्राउन ब्रेड लें।
  • अखरोट: अखरोट में अल्फा लिनोलेनिक एसिड होता है। जो शरीर में ब्ल्ड क्लॉट बनने से रोकता है, जिससे दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है। अखरोट खाने से बेजान बालों को जान मिलती है। साथ ही स्किन भी सुंदर होती है। बालों को लंबा करने के लिए अखरोट खाने के अलावा इसका तेल भी लगाया जा सकता है।
  • पपीता: पपीता एल्कलाइन और एसिडिक फूड है। इसमें पाए जाने वाले मिनरल, विटामिन्स बालों की सेहत के लिए फायदेमंद हैं। इसे खाने के आलावा पपाते का हेयर मास्क बनाकर भी लगाया जा सकता है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें: जानिए किन लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकता है शहद ?

 Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT