होम / Makeup Tips : मेकअप की बारीकियां नहीं जानते तो अभी जान लो

Makeup Tips : मेकअप की बारीकियां नहीं जानते तो अभी जान लो

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : January 27, 2022, 12:47 pm IST

Makeup Tips

Makeup Tips : हर कोई आकर्षक दिखना चाहता है इसलिए अब महिलाएं आकर्षक दिखने के लिए मेकअप का प्रयोग करती है। मेकअप किसी महिला की खूबसूरती को आकर्षक बना भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है। जिस महिला को मेकअप सही ढंग से करना नहीं आता वो अपनी सुंदरता को ख़राब भी कर सकती है। लेकिन कुछ महिला को अगर पार्टी में जाना होता है तो उन्हें पार्लर जाना पड़ता है। जिसका असर उसकी जेब पर दिख जाता है। कुछ देर की पार्टी के लिए महिलाएं पार्टी मेकअप कराने पार्लर जाकर अच्छे-खासे पैसे खर्च कर देती हैं। ऐसे में महिलाओं की इसी समस्या को दूर करने के लिए हम घर में ही पार्टी मेकअप करने का तरीका बता रहे हैं।

READ ALSO : Benefits Of Good And Deep Sleep : अच्छी नींद बहुत सारी समस्याओं को कम करती है।

1. चेहरे से गंदगी को साफ करना

मेकअप करने का सबसे पहला स्टेप है कि चेहरे को आप कैसे अच्छी तरह से साफ़ करते है। क्योकि अगर आपका चेहरा साफ नहीं होगा तो आपका मेकअप लुक खिलकर नहीं आ सकता। इसलिए सबसे पहले आप अपने चेहरे को फेस वॉश या क्लींजर से अच्छी तरह साफ कर ले। दरसल चेहरा साफ होना बहुत जरुरी है। मार्केट में त्वचा के अनुसार बेस्ट फेस वाश उपलब्ध हैं, जिसका चुनाव आप आसानी से कर सकते है। (Makeup Tips )

2. मॉइस्चराइजर या टोनर का यूज

फेसवॉश करने के बाद चेहरे थोड़ा रुखा हो जाता है। इसलिए चेहरा अच्छे से साफ करने के बाद आप अपने चेहरे पर अच्छी क़्वालिटी का मॉइस्चराइजर जरूर लगाए। अपनी स्किन के अनुसार मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करे। लेकिन ध्यान रहे मॉइस्चराइजर ज्यादा न लगाएं, वरना त्वचा चिपचिपी हो सकती है और पसीना आने की समस्या हो सकती है।

3. प्राइमर का इस्तेमाल करे

मेकअप को सुन्दर और आकर्षक बनाना है, तो प्राइमर का इस्तेमाल करे क्योकि बेस सही होना आवश्यक है। मेकअप प्राइमर इसी बेस का काम करता है। मार्केट में कई तरह के प्राइमर उपलब्ध हैं। लेकिन आप अपनी स्किन के अनुसार सबसे अच्छा प्राइमर चुने। (Makeup Tips )

4. फाउंडेशन और कंसीलर का प्रयोग

प्राइमर के बाद अब बारी आती है फाउंडेशन की। यदि आप पहली बार मेकअप कर रही है तो इस बात का खास ख्याल रखे कि फाउंडेशनको हाथ से लगाने के बाद किसी स्पांज को इस्तेमाल करें। स्पांज से फाउंडेशन को अच्छी तरह लगाने के बाद ही आपने चेहरे पर कंसीलर लगा। इनसे आपके चेहरे का रंग एक जैसा हो जायेगा और हल्के दाग धब्बे भी छिप जायेंगे। लेकिन आप फाउंडेशन और कंसीलर अच्छे क़्वालिटी का ही यूज करे। और फाउंडेशन और कंसीलर का शेड आपकी स्किन टोन से एकदम मिलता होना चाहिए।

5. आई मेकअप

पार्टी मेकअप में आई मेकअप काफी अहम भूमिका निभाता है। यह आपकी आंखों को खूबसूरत बनाता है, जिससे आप आकर्षक नजर आएंगे। अगर आप पहली बार आईशैडो का यूज कर रही है तो आप ब्राउन या गोल्डन शेड चुन सकती है क्योकि यह शेड नेचुरल लगते है और हर ड्रेस के साथ सूट करते है। इसके बाद आप आँखों में काजल लगाए और फिर लाइनर का यूज करे। लेकिन आप पेंसिल वाली लाइनर का प्रयोग करे। (Makeup Tips )

6. ब्लश का उपयोग

मेकअप करते समय अपने गालों को बिल्कुल नजरअंदाज ना करें। गालों पर ब्लशर लगाकर ही मेकअप का ग्लो आता है। यदि आपका रंग गोरा है तो पिंक और यदि सांवली है तो ब्राउन ब्लश का इस्तेमाल करें। इस बात का खास ख्याल कहे कि ब्लशर को ब्रश की मदद से गालों पर लगाया जाता है।

7. लिपस्टिक

मेकअप का अंतिम और सबसे अहम स्टेप है लिपस्टिक। होठों पर लिपस्टिक को लगाते ही चेहरा खिल जाता है। अगर आपने आज तक कभी मेकअप नहीं किया है तो लाइट शेड लिपस्टिक का यूज करें। यदि आपको लिपस्टिक लगाना पसंद नहीं है तो आप लिप बाम भी लगा सकते है ।

Makeup Tips

READ ALSO : Green Chilli and Garlic Chutney : हरी मिर्च और लहसुन की चटनी के लाभ और विधि

READ ALSO : How To Protect To Omicron : नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से खुद की रक्षा कैसे करे

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Delhi News: इंस्टाग्राम रील के चक्कर में पुलिस अधिकारी के बेटे ने दिल्ली फ्लाईओवर पर किया ऐसा काम, वीडियो वायरल
अमेरिकी सिंगर जेनिफर लोपेज ने इतनी बड़ी रकम में खरीदा Isha Ambani का LA में घर
केजरीवाल की गिरफ्तारी और कांग्रेस के आरोप पर अमेरिका का बयान, जानें क्या कहा
Chamkila के लिए जूम कॉल पर Parineeti ने दिया था ऑडिशन, फिल्म हाथ से जाने का था डर
Bihar Seat Sharing: बिहार में महागठबंधन के बीच हुआ सीटों का बंटवारा, जानिए किस पार्टी को मिले कितने सीट
8 Summer Sharbat: चिलचिलाती गर्मी में ठंडक पहुंचाएंगे ये शरबत, जानें नाम और बनाने का तरीका  
अनंत-राधिका के प्री-वेडिंग से झिलमिलाते सुनहरे लहंगे में Nysa Devgan की अनदेखी तस्वीरें आई सामने
ADVERTISEMENT