होम / दासी के साथ बिताता था रात, इस मुगल बादशाह ने 25 की उम्र में रचाई थी 20 शादियां, सच्चाई जान उड़ जाएंगे होश!

दासी के साथ बिताता था रात, इस मुगल बादशाह ने 25 की उम्र में रचाई थी 20 शादियां, सच्चाई जान उड़ जाएंगे होश!

Preeti Pandey • LAST UPDATED : October 5, 2024, 3:07 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Mughal Empire: मुगल बादशाहों से जुड़ी कहानियां और किस्से इतिहास में कई जगहों पर दर्ज हैं। पहले के समय में मुगलों में 2-3 शादियां करना आम बात थी, लेकिन क्या आपने कभी किसी ऐसे मुगल बादशाह के बारे में सुना है जिसने महज 25 साल की उम्र में 20 शादियां की हों? अगर नहीं, तो आइए जानते हैं। फ्रांसिस्को पेल्सर्ट ने मुगल राजा पर लिखी अपनी किताब ‘जहांगीर इंडिया’ में खुलासा किया है कि मुगल शासक जहांगीर ने 25 साल की उम्र में 20 शादियां की थीं।

हरम में कितनी महिलाएं थीं

आपको बता दें कि पेल्सर्ट ने किताब में लिखा है कि जहांगीर के हरम में 300 से ज़्यादा महिलाएं थीं। ये संख्या यहीं नहीं रुकी, बल्कि बढ़ती ही गई। जहांगीर ने अपनी 20 से ज़्यादा पत्नियों की देखभाल के लिए नौकरानियों की एक लाइन का इंतज़ाम कर रखा था। उसकी हर पत्नी की देखभाल के लिए कम से कम 20 नौकरानियां होती थीं।

इस डर से कार में कंडोम रख रहे हैं कैब ड्राइवर, अगर नहीं रखेंगे तो हो जाएगा ये बड़ा खेल, सच्चाई जान चौंक उठेंगे आप!

जहाँगीर की पत्नियाँ

जहाँगीर की पत्नियों को मासिक भत्ता दिया जाता था, जिसे वे गहनों और कपड़ों पर खर्च करती थीं। वे खुद को सुंदर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ती थीं। पेल्सर्ट ने अपनी किताब में यह भी लिखा है कि जहाँगीर अपनी पत्नियों के सामने अफीम और कई अन्य उत्तेजक पदार्थ खाता था।

दासी के साथ बिताता था रात

जब भी जहाँगीर अपनी बेगम से मिलने की योजना बनाता था, तो उसके कमरे इत्र की खुशबू से भर जाते थे और गुलाब जल छिड़का जाता था। ऐसा कहा जाता है कि जहाँगीर बेगम के अलावा हरम में किसी भी दासी के साथ रात बिताता था और जो उसे खुश करने में कामयाब हो जाती थी, उसे इनाम देता था।

50 की उम्र में भी 25 साल जैसा दिखना है तो अपनाएं ये रूटीन, किसी चमत्कार से कम नहीं है, सेहत बनाने का ये राज कर देगा हैरान !

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.