होम / 5 Myths About Waking Up Early in The Morning सुबह जल्दी उठने से रोग रहेंगे दूर

5 Myths About Waking Up Early in The Morning सुबह जल्दी उठने से रोग रहेंगे दूर

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 7, 2021, 7:38 am IST

Myths About Waking Up Early : यदि आप भी स्वयं को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो रोजाना सुबह जल्दी उठें। यह कहावत बहुत मशहूर है। इसका दूसरा पहलू भी है। जिस से जानने के बाद आप सुबह जल्दी उठने पर विचार करेंगे। रात को देर से सोना और सुबह जल्दी उठना बीमारियों को दावत देता है। विशेषज्ञों के अनुसार रोजानो कम से कम 6 घंटे की नींद लेना जरूरी है। बड़े बुजुर्ग भी कहते हैं कि सुबह जल्दी उठकर सभी काम करने चाहिए।

यह स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। वहीं यदि हम कुछ बातों का ध्यान नहीं रखेंगे तो यह हमारे लिए हानिकारक भी हो सकता है। सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन यह सच है। कई लोग सुबह जल्दी उठने के चक्कर में अपनी नींद भी पूरी नहीं करते। जिससे उन्हें कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। आज हम आपको कुछ जल्दी न उठने के कुछ ऐसे फायदे बताएंगे जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

जल्दी उठने से हो सकती है बीमारियां (Myths About Waking Up Early)

मानसिक तनाव से दूर रहने के लिए और स्वस्थ जीवन जीने के लिए पर्याप्त नींद जरूरी है। वहीं कई लोग ऐसा सोचते हैं कि सुबह जल्दी उठने से वह रोगमुक्त रहेंगे। ऐसा सही नहीं है। विशेषज्ञों की मानें तो यदि आप सुबह जल्दी उठना चाहते हैं तो रात को समय पर सो जाएं। कम से कम 6 घंटे की नींद तो अवश्य लें। नींद पूरी न होने से शरीर अस्वस्थ हो जाता है। हार्ट डिजीज, डायबिटीज, टेंशन जैसी बीमारियां नींद न पूरी होने से लग सकती हैं। इसलिए आपको पर्याप्त नींद लेनी चाहिए।

सुबह जल्दी उठने से काम के लिए ज्यादा समय मिलता है (Myths About Waking Up Early)

कई लोग दिनभर के काम निपटाने के लिए सुबह जल्दी उठते हैं। अगर किसी ने उनके जल्दी उठने का कारण पूछे तो वह कहते हैं काम निपटाने के लिए ज्यादा समय मिल जाता है। लेकिन ऐसा करके आप खतरा मोल ले रहे हैं। यदि बिना पर्याप्त  नींद पूरी किए आप सुबह जल्दी उठ रहे हैं तो इस पर विचार करें। यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए पर्याप्त नींद अवश्य लें।

डॉक्टर से जरूरी लें सलाह (Myths About Waking Up Early)

रोज के कामकाज से शरीर थक जाता है और आराम की जरूरत होती है। इसलिए पर्याप्त नींद लें। शरीर को स्वस्थ रखें।  इसलिए अगर आप रात को लेट सोते हैं और सुबह जल्दी उठते हैं तो डॉक्टर से अवश्य परामर्श लें।  कम नींद बीमारियों को दावत देती है। वजन बढ़ने का कारण नींद न पूरी होना है।

सुबह उठना नहीं है अनुवांशिक (Myths About Waking Up Early)

कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार सुबह जल्दी उठना जेनेटिक नहीं है। आप जैसे लोगों के साथ रहते हैं उनकी आदतें अपनाने लगते हैं। ऐसे में वह लोग आपके जीवन को प्रभावित करते हैं और आप भी उनके जैसे होने लग जाते है। इसलिए जरूरी है कि अपने शरीर को कष्ट न दें और नींद पूरी करें।

एक दिन की नींद नहीं है पर्याप्त (Myths About Waking Up Early)

ज्यादातर लोग जो दफ्तरों, कंपनियों में काम करते हैं वह छुट्टी के दिन अपनी नींद पूरी करते हैं। और बाकी के दिनों में नींद पूरी नहीं कर पाते। ऐसे में वह सोचते हैं कि एक दिन की नींद उनके लिए पर्याप्त है। वहीं हम आपको बता दें कि यह आदत स्वस्थ जीवनशैली के लिए ठीक नहीं है।

(Myths About Waking Up Early)

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Also Read : Health Risk Of Eating Fast जल्दी में भोजन करने से सेहत पर पड़ता है हानिकारक दुष्प्रभाव

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT