होम / Neem सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए है गुणकारी

Neem सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए है गुणकारी

Sunita • LAST UPDATED : September 13, 2021, 7:01 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली

Neem पर्यावरण के लिए जितना उत्तम है, उतना ही स्वास्थ्य के लिए बेहतर माना जाता है। लोग नीम का उपयोग कई सालों से आयुर्वेदिक औषधि और घरेलू उपाय के तौर पर करते आ रहे हैं। शरीर से जुड़ी कई छोटी-बड़ी समस्याओं के लिए नीम के पत्तों से लेकर इसकी छाल तक इस्तेमाल किया जाता रहा है। वहीं, कई लोग नीम की पत्तियों को खाने में भी शामिल करते हैं।

पेट रहेगा साफ

पेट न साफ रहने की शिकायत कई लोगों को होती है। जबकि नीम की पत्तियों को रेगुलर खाने से आपका पेट बिल्कुल साफ रहेगा। नीम की पत्ती को फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना गया है। फाइबर खाने को पचाने में मदद करता है और साथ ही यह पेट की गैस को भी दूर करता है। इसके लिए आप नीम की पत्ती को सुबह चबा कर खा सकते हैं।

ठीक करें घाव

नीम के पत्ते घाव को बेहद जल्द ठीक करते हैं। बस आप इसकी पत्तियों का पेस्ट बनाएं और घाव या कीड़े के काटने पर प्रभावित स्थान पर लगाएं।

Dandruff को कहें बाय-बाय

अगर आपको रूसी की समस्या है तो आप नीम की कुछ पत्तियां लेकर उसे पानी में उबालें। अब इस पानी को ठंडा होने दें। अपने बालों को शैम्पू से धोने के बाद इस पानी से साफ करें।

Eye Irritation

अगर आपको आंखों में जलन हो रही है तो नीम की कुछ पत्तियों को उबालें, पानी को पूरी तरह से ठंडा होने दें और फिर अपनी आंखों को धोने के लिए इसका इस्तेमाल करें। यह आंखों में किसी भी तरह की जलन, थकान या लालिमा में मदद करेगा।

कानों के लिए लाभदायक

कान के जुड़ी समस्याओं को भी नीम आसानी से ठीक कर सकता है। बस आप नीम के कुछ पत्तों को मसलकर उसमें थोड़ा शहद मिलाएं। किसी भी कान के फोड़े का इलाज करने के लिए इस मिश्रण की कुछ बूंदों का उपयोग करें।

Skin विकार

नीम के पत्ते त्वचा के लिए बेहद चमत्कारी माने जाते हैं। इसके लिए नीम के पत्तों के पेस्ट के साथ हल्दी मिलाएं। इसका उपयोग खुजली, एक्जिमा, रिंग कीड़े और कुछ हल्के त्वचा रोगों के लिए भी किया जा सकता है।

Boost Immunity

कुछ नीम के पत्तों को क्रश करें और अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए उन्हें एक गिलास पानी के साथ लें।

Stone की समस्या में दे आराम

नीम की पत्ती पथरी की समस्या से निजात दिलाने में बेहद मददगार साबित होता है। यदि आप गुर्दे में पथरी की समस्या से ग्रसित हैं तो नीम की पत्ती का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप नीम की पत्ती को सुखा लें फिर इसे भूनकर इसकी राख बना लें। अब प्रतिदिन इसकी दो से तीन ग्राम मात्रा गुनगुने पानी के साथ पिएं। इससे आपकी पथरी गलने लगती है और यह इसे बाहर निकालने में मदद करता है।

लेटेस्ट खबरें

Everest Masala: एवरेस्ट मसाले को लगा झटका, खतरनाक केमिकल मिलने पर सिंगापुर में बैन- indianews
प्लास्टिक सर्जरी नहीं Rajkummar Rao ने करवाए थे चिन फिलर्स, सबसे सामने कबुली बात -Indianews
Doordarshan: दूरदर्शन Logo के कलर में हुआ बदलाव, मचा बवाल, विपक्ष ने भी उठाया सवाल
Lawrence Bishnoi: बड़ी वारदात को अंजाम देगा लॉरेंस बिश्नोई गैंग! मुंबई पुलिस कंट्रोल रूम में आया हैरान कर देने वाला कॉल-Indianews 
Ajay Devgn ने बेटी Nysa की खास तस्वीर की शेयर, प्यार भरे नोट के साथ किया बर्थडे विश – Indianews
NATO: क्या हम वास्तव में सहयोगी हैं! यूक्रेन के ज़ेलेंस्की ने कही ये बड़ी बात-Indianews 
लारिसा बोन्सी नहीं ये हैं Aryan Khan की गर्लफ्रेंड, रेस्तरां जाते हैं बंद करवा देते हैं CCTV -Indianews