होम / पतले बालों से अब नहीं होना पड़ेगा परेशान, मोटी रस्सी जैसे हेयर के लिए नारियल तेल में मिलाकर लगाएं ये 3 चीजें

पतले बालों से अब नहीं होना पड़ेगा परेशान, मोटी रस्सी जैसे हेयर के लिए नारियल तेल में मिलाकर लगाएं ये 3 चीजें

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 23, 2024, 7:04 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Hair Thinning Home Remedies: बालों का पतला होना एक ऐसी समस्या है, जिसमें बाल पतले हो जाते हैं, जिससे बालों की मोटाई कम दिखाई देती है। इसके कारण आपकी चोटी पतली हो जाती है और ऐसा लगता है कि आपके बाल झड़ रहें हैं। बालों की अधिक संख्या होने के बाद भी आपके बाल घने या स्वस्थ नहीं दिखते। कई बार लोग बालों को घना और घना बनाने के लिए महंगे प्रोजेक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन हर किसी को इसका फायदा नहीं मिल पाता।

पतले बालों का ऐसे करें इलाज

बालों की समस्याओं के कई कारण होते हैं जैसे शरीर में पोषक तत्वों की कमी, तनाव, किसी पुरानी बीमारी का असर या प्रदूषण और नींद की कमी जैसी स्थितियां। आयुर्वेद के अनुसार, बालों की देखभाल के साथ-साथ किसी भी समस्या के कारण को खत्म करने से भी बालों की सेहत में सुधार हो सकता है। इसके साथ ही आप कुछ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों की मदद से पतले बालों के लिए घरेलू उपचार भी कर सकते हैं।

क्या आपको सफेद बालों के कारण होना पड़ता है शर्मिंदा? बस हफ्ते भर में ऐसे पाएं नेचुरल ब्लैक हेयर – India News

नारियल तेल

नारियल तेल न केवल बालों के लिए पौष्टिक होता है, बल्कि यह बालों को स्वस्थ बनाता है और उन्हें प्राकृतिक रूप से कंडीशन भी करता है। यह बालों को चमक देता है और बालों को स्वस्थ भी बनाता है। वहीं, नारियल तेल में कुछ चीजें मिलाकर लगाने से इसका पोषण और असर दोनों बढ़ जाता है, जिससे बालों के पतले होने जैसी समस्या भी कम हो सकती है। यहां पढ़ें कुछ ऐसी चीजों के बारे में जो बालों के पतले होने की समस्या को कम करती हैं। आप इन्हें नारियल तेल में मिलाकर बालों में लगा सकते हैं।

आंवला

जिन लोगों को बाल झड़ने की समस्या है, उन्हें नारियल के तेल में आंवले के कुछ टुकड़े उबालने चाहिए। फिर इसे छानकर बोतल में भर लें। यह एक प्राकृतिक हेयर ऑयल है जो आपके बालों को मजबूत बनाता है और बालों को स्वस्थ और घना बनाता है।

करी पत्ता

15-20 करी पत्तों को 5-6 चम्मच नारियल तेल में मिला लें। इन दोनों चीजों को अच्छे से उबाल लें और फिर इसे थोड़ा ठंडा होने दें। फिर इस तेल को स्कैल्प और बालों पर लगाएं।

शरीर में लगी जानलेवा बीमारियों को निचोड़ कर बाहर निकाल देगा ये एक सफेद जूस, डायबिटीज और हार्ट अटैक को भी कहेगा बाय-बाय – India News

प्याज का रस

प्याज, उसका छिलका और प्याज का रस बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। नारियल के तेल में प्याज का रस मिलाकर अच्छे से पका लें। फिर ठंडा होने के बाद इस तेल से अपने बालों और स्कैल्प की मालिश करें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.