होम / त्वचा और बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाता है जैतून का तेल

त्वचा और बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाता है जैतून का तेल

Sunita • LAST UPDATED : September 8, 2021, 7:06 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली

Olive Oil को हिंदी में जैतून का तेल कहा जाता है। इसके फायदे हमें कई परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं। जैतून के पेड़ ज्यादातर मध्य क्षेत्रीय प्रदेशों में पाए जाते हैं। लेकिन अब इसके औषधीय गुणों को देखते हुए इसकी लोकप्रियता में काफी वृद्धि हुई है और दुनिया भर में इसे उगाया जाता है। हालांकि जब भी आप बाजार से Olive Oil लेते हैं तो इसकी गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। क्योंकि बाजार में कम गुणवत्ता वाले जैतून के तेल भी खूब बिकते हैं। सबसे अच्छा Olive Oil उसे माना जाता है जो कोल्ड प्रेस्ड होता है। इसमें सबसे अच्छा स्वाद और गंध मौजूद होता है। जैतून के तेल की खास बात यह है कि इसका इस्तेमाल आंतरिक और बाह्य दोनों तरीके से किया जा सकता है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल स्वास्थ्य के साथ-साथ सुंदरता के लिए भी किया जाता है।

Skin के लिए फायदेमंद

जैतून का तेल न सिर्फ बालों, बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, Olive Oil त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचाता है।

Skin को मॉइश्चराइज करें

Olive Oil में एंटीआक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी गुण और Vitamin E होता है जो त्वचा को मॉइश्चराइज करने का काम करता है। नहाने के बाद जब त्वचा थोड़ी भीगी हुई हो, तभी Olive Oil से मालिश करें, इससे त्वचा की नमी बनी रहेगी।

Pimples फ्री स्किन

पिंपल्स की समस्या से परेशान हैं तो आपको एक बार Olive Oil का नुस्खा जरूर आजमाना चाहिए। एक तिहाई कप दही, एक चौथाई कप शहद और दो चम्मच आॅलिव को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट सूखने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। इस पैक को हफ्ते में एक बार लगाएं।

टैनिंग हटाने में मददगार

यदि धूप में आपकी त्वचा टैन हो गई है तो Olive Oil में दही और कुछ बूंद गुलाब जल की डालकर पैक तैयार करें। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूख जाने पर पानी से धो लें। Olive Oil से चेहरे की मालिश करने से रंगत भी निखरती है।

Hair के लिए फायदेमंद

रूखे, बेजान और पतले बालों की समस्या से परेशान हैं, तो साधारण तेल छोड़िए और जैतून के तेल का इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए। सौंदर्य विशेषज्ञों के मुताबिक, जैतून का तेल बालों की कई तरह की समस्याओं से निजात दिलाकर उसे Strong and Shiny बनाता है।

Dandruff से छुटकारा

रूखे स्कैल्प की वजह अक्सर लोगों को डैंड्रफ की समस्या हो जाती है और कई तेल/शैंपू बदलने के बाद भी डैंड्रफ यदि जल्दी नहीं जा रहा है, तो आपको Olive Oil का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए जैतून के तेल में समान मात्रा में नींबू का रस और पानी मिलाकर मिश्रण को स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाएं। करीब 20 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। ऐसा 15 दिन में एक बार करें, जल्द फायदा होगा।

Hair को बनाएं शाइनी

Hair को चमकदार बनाने के लिए केमिकल युक्त कंडिशनर की बजाय Olive Oil का इस्तेमाल करिए। इससे बाल शाइनी और मजबूत बनते हैं। बाल धोने से पहले जैतून के तेल से बालों की अच्छी तरह मालिश करें। इससे बालों में चमक आएगी और Olive Oil में मौजूद Vitamin A, E और ढेर एंटीआक्सीडेंट्स बालों को Strong बनाने में मदद करते हैं।

Hair Growth के लिए फायदेमंद

यदि आप भी लंबे घने बाल चाहती हैं, तो Olive Oil लगाना शुरू कर दीजिए। इससे झड़ते बालों की समस्या से निजात मिलती है और बालों की ग्रोथ अच्छी के लिए एक कप Olive Oil में दो चम्मच शहद और एक अंडे का पीला भाग मिलाकर मिश्रण तैयार करें और इसे बालों में लगाकर कुछ देर के लिए सूखने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें।

 

लेटेस्ट खबरें