होम / Orange Peel Face Pack: चेहरे पर नेचुरल निखार पाने के लिए संतरे के छिलके का करें इस्तेमाल, जाने ये 5 फेस पैक

Orange Peel Face Pack: चेहरे पर नेचुरल निखार पाने के लिए संतरे के छिलके का करें इस्तेमाल, जाने ये 5 फेस पैक

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 3, 2023, 9:37 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Orange Peel Face Pack: विटामिन-सी से भरपूर संतरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके छिलके भी काफी फायदेमंद होते हैं, जो स्किन के लिए बहुत ही लाभदायक है। आप इसका इस्तेमाल कर घर पर कई तरह के फेस पैक बना सकते हैं। जिन्हें चेहरे पर लगाने से आपको नेचुरल निखार मिलेगा।

1. संतरे के छिलके, हल्दी और शहद का पैक

स्किन की जिद्दी टैन को हटाने के लिए आप संतरे का फेस पैक चेहरे पर लगा सकते हैं। इस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में 1 बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें, इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर डालें और इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें और इसमें 1 बड़ा चम्मच शहद डालें । अब इसका पेस्ट चेहरे पर लगाएं। इसे चेहरे पर लगाएं, लगभग 10 मिनट बाद पानी से धो लें।

2. संतरे के छिलके, मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल

जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है, उनके लिए यह फेस पैक शानदार ऑप्शन है। इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें, इसमें एक बड़ा 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिक्स करें और इसमें गुलाब जल मिलाकर एक चिकना पेस्ट तैयार कर लें । इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने के बाद पानी से धो लें। यह फेस पैक आपकी त्वचा को गहराई से साफ करने में मदद करता है।

3. संतरे का छिलका और पपीते का पैक

इस फेसपैक को बनाने के लिए संतरे के छिलकों के पाउडर मे मैश किया हुआ पपीते का गूदा डालें। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स करें, फिर इसे चेहरे पर लगाएं, करीब 15-20 मिनट साफ कर लें।

4. संतरे के छिलके का पाउडर और नींबू का पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में संतरे के छिलके का पाउडर लें। इसमें नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं, करीब 15-20 मिनट बाद पानी से चेहरे को धो लें।

5. संतरे के छिलके और दही का फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए संतरे के छिलके को सूखा लें। इसका पाउडर बना लें। इसके बाद एक बाउल में 2 बड़े चम्मच दही लें। इसमें संतरे के छिलके का पाउडर डालें। इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंटे और इसे चेहरे पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं।

 

Read Also:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.