होम / Palash Flower: आयुर्वेद में गुणों की खान है "पलाश" के फूल

Palash Flower: आयुर्वेद में गुणों की खान है "पलाश" के फूल

Suman Tiwari • LAST UPDATED : March 5, 2022, 4:28 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Palash Flower: संस्कृत में हर ऋतु में कुछ खास पौधे के इस्तेमाल पर जोर दिया गया है। कार्तिक में तुलसी, चैत्र में नीम, श्रावण में विली, भाद्रपद में पिपला और वसंत ऋतु में केसु या गेसू या पलाश के फूलों (Palash Flower) का उपयोग करने को कहा गया है। वसंत के मौसम में पलाश के फूलों को परम औषधि माना गया है। कहते हैं कि आयुर्वेदिक में पलाश के फूलों को कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। तो चलिए जानते हैं पलाश के फूल हमारे लिए कितने उपयोगी हैं।

Benefits Of Palash Flower

  • वसंत ऋतु, ठंड के मौसम का अंत और गरमी के आरंभ का सूचक होता है। दो ऋतुओं के बीच के इस समय में कफ और पित्त रोग के होने की आशंका बढ़ जाती है। केसूरे के फूल इसको शांत करने का काम करता है।
  • शरीर में खुजली, त्वचा पर चकत्ते, सूजन, खसरा, चेचक जैसी बीमारियों से बचने के लिए केसूरे के फूल के पानी से नहाने की सलाह दी जाती है। नहाने के इस पानी का जिक्र शास्त्रों में भी किया गया है। इसे किंशुक जल कहते हैं। (Take A Bath With Red Palash Water In Summer)
  • किंशुक जल बनाने के लिए केसुरे के फूल को पानी में डुबोकर या हल्का उबालकर रखें। इससे नहाएं। होली के आसपास राजस्थान और गुजरात में किंशुक जल से नहाना जरूरी माना जाता है। आंखों में जलन होने पर केसू के चूर्ण को शहद में मिलाकर अंजन की तरह लगाएं। Palash Flower
  • फूलों को अच्छी तरह धोकर छांव में सूखा लें। फिर इसका पाउडर बना लें। सूखे फूलों को पानी में भिगोकर रख दें। गरमियों में रोजाना इससे नहाएं। त्वचा के बीमारी दूर होगी। इसके फूलों को उबाल लें। इस उबले हुए पानी को एक-एक कप सुबह-शाम पिएं। फूलों का पेस्ट बना लें। इसे पेट के निचले हिस्से में लगाएं।

Palash Flower

  • यूरिन इंफेक्शन में कारगर साबित होगा। रुक-रुक कर आ रही यूरिन की प्रॉब्लम दूर करेगा। यूरिन पास करने में कठिनाई हो रही हो या फिर यूरिन इंफेक्शन और पेट में कीड़े होने पर तो पलाश के फूल का इस्तेमाल करने का अच्छा असर होगा। स्किन डिसीज से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इस फूल का उपयोग करके देखें।
  • Tesu Flowers Are Aphrodisiac: पुरुषों को अंडकोष का सूजन हो, तो उबले हुए इसके फूलों का पेस्ट लगाने से फायदा होगा। पेस्ट को पेट के निचले हिस्से पर लगाकर आधे घंटे तक रहने दें। जब सूख जाए, तो सादे पानी से धो लें। सूजन कम हो जाएगी। इसके पाउडर को छाछ के साथ हर दो घंटे के बाद लेने से डायरिया रुक जाएगा। पाचन भी सुधरेगा। इसका पांच ग्राम पाउडर लें। इतनी ही मात्रा में गुड़ लें। इसकी गोली बनाकर सुबह-दोपहर-शाम खाने से गरमियों में लू नहीं लगेगी। बाल भी नहीं झड़ेगे। (Palash Flower)

Palash Flower स्ट्रेस को कम करता

  • इसमें डायरिया, डायबिटीज, पेट के कीड़ों को खत्म करने का गुण होता है। इन फूलों को खाने से वजन भी कम होता है। यह फाइबर से भरपूर होता है, इस कारण भूख महसूस नहीं होती है। यह स्ट्रेस को कम करता है। इसे लीवर के लिए भी अच्छा होने के साथ-साथ ही कामोत्तेजक माना जाता है।
  • गरमी शुरू होते ही पलाश के पेड़ पर नारंगी रंग के फूल आने लगते हैं। लाल-केसरी रंग के कारण ही इसे केसूरा कहते हैं। इस पेड़ पर भूरे रंग की फलियां भी होती है। इन फलियों में 2 या 3 बीज होते हैं। शरीर में पित्त अधिक होने पर इसके बीज को पानी के साथ लेने से फायदा होता है।
  • फूलों के पेस्ट को पीसकर सिर पर लगाने से बालों से जुड़ी दिक्कतें दूर होती है। बाल नहीं झड़ते हैं। एलोपेशिया नाम की बालों की बीमारी में फायदा मिलता है। इससे बाल चमकीले होते हैं, उनका रुखापन दूर होता है। पेट फूलने की परेशान हो या कब्ज की शिकायत हो, दोनों समस्याओं को दूर करता है।

Palash Flower

Also Read : Order PVC Aadhar Card Sitting At Home: बाजार में बने PVC कार्ड नहीं होंगे मान्य, UIDAI की वेबसाइट से ऑर्डर करें वैलिड कार्ड

READ ALSO: If There Is a Problem Of Burning And Swelling After Threading, Then Do This Work थ्रैडिंग बनवाने के बाद जलन और सूजन की समस्या है तो करें ये काम

read more: Health Tip : हेल्थ टिप, गर्म पानी पीने से होते हैं जबरदस्त फायदें

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Doordarshan: दूरदर्शन Logo के कलर में हुआ बदलाव, मचा बवाल, विपक्ष ने भी उठाया सवाल
Lawrence Bishnoi: बड़ी वारदात को अंजाम देगा लॉरेंस बिश्नोई गैंग! मुंबई पुलिस कंट्रोल रूम में आया हैरान कर देने वाला कॉल-Indianews 
Ajay Devgn ने बेटी Nysa की खास तस्वीर की शेयर, प्यार भरे नोट के साथ किया बर्थडे विश – Indianews
NATO: क्या हम वास्तव में सहयोगी हैं! यूक्रेन के ज़ेलेंस्की ने कही ये बड़ी बात-Indianews 
लारिसा बोन्सी नहीं ये हैं Aryan Khan की गर्लफ्रेंड, रेस्तरां जाते हैं बंद करवा देते हैं CCTV -Indianews
लिव-इन रिलेशनशिप सलाह देने पर Zeenat Aman पर बरसे Mukesh Khanna, कही ये बात -Indianews
Weather Report: राजस्थान सहित कई राज्यों को मिलेगी जला देने वाली गर्मी से राहत, आज बारिश के आसार; येलो अलर्ट जारी- indianews