होम / AC की हवा में हमेशा रहने वाले हो जाएं सावधान, ये बड़े रोग का हो सकता है खतरा-Indianews

AC की हवा में हमेशा रहने वाले हो जाएं सावधान, ये बड़े रोग का हो सकता है खतरा-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 1, 2024, 3:17 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Air Conditioning Can Make You Sick: गर्मी और धूप से राहत पाने के लिए लोग एसी की हवा का सहारा लेते हैं। आज के समय में ज्यादातर लोगों के लिए एसी के बिना जिंदगी की कल्पना करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। क्या आप जानते हैं कि आधुनिक जीवन में आराम की गारंटी देने वाला यह एसी अनजाने में आपकी सेहत के लिए कितने खतरे पैदा कर रहा है? जी हां, जो लोग गर्मी से बचने के लिए पूरा दिन एसी की हवा में बिताते हैं, वे सिरदर्द, खांसी, मतली और शुष्क त्वचा जैसी कई अन्य समस्याओं से परेशान हो सकते हैं। आइए जानते हैं एसी की हवा में ज्यादा रहने से सेहत को क्या नुकसान हो सकते हैं।

लंबे समय तक AC का हवा कर सकता है नुकसान-

डिहाइड्रेशन- लंबे समय तक एसी की हवा में रहने से व्यक्ति डिहाइड्रेशन से पीड़ित हो सकता है। आपको बता दें, लंबे समय तक एसी की हवा में बैठने से व्यक्ति को प्यास नहीं लगती है। जिसके कारण शरीर में पानी की कमी हो सकती है। शरीर में पानी की कमी, डिहाइड्रेशन के कारण सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या बढ़ सकती है।

Nashik Road Accident: नासिक हाईवे पर बड़ा हादसा, बस-ट्रक की टक्कर में 5 लोगों की मौत, 40 से ज्यादा घायल-Indianews

ड्राई स्किन- लंबे समय तक एसी की हवा में रहने से शरीर में मौजूद नमी खत्म होने लगती है। जिसके कारण त्वचा रूखी, फटी और सिकुड़ी हुई महसूस होती है। जिसके कारण झुर्रियां और महीन रेखाएं दिखाई देने लगती हैं और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया भी तेजी से बढ़ने लगती है।

मोटापा- अगर आप अपने बढ़ते मोटापे से परेशान हैं तो एसी की हवा का लालच कम कर दीजिए। जी हां, एसी का ज्यादा इस्तेमाल आपके मोटापे की समस्या को और बढ़ा सकता है। दरअसल, कम तापमान के कारण व्यक्ति का शरीर अधिक सक्रिय नहीं हो पाता है। जिससे शरीर की ऊर्जा का सही से उपयोग नहीं हो पाता और शरीर में चर्बी बढ़ने लगती है।

जोड़ों का दर्द- लंबे समय तक एयर कंडीशनर की हवा में रहने से न सिर्फ शरीर में दर्द होता है बल्कि जोड़ों में दर्द की समस्या भी हो जाती है। ठंडी हवा शरीर में ऐंठन पैदा कर जोड़ों और कमर में दर्द पैदा करती है। द कम्फर्ट एकेडमी के एक शोध में पाया गया कि जोड़ों के दर्द से पीड़ित लोगों में लंबे समय तक एयर कंडीशनर में रहने से दर्द की समस्या बढ़ जाती है।

Tamil Nadu bus accident: तमिलनाडु में बस के गहरी खाई में गिरने से 4 लोगों की मौत, 45 घायल- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

सेक्युलरिज्म की आड़ में घोर सांप्रदायिक पार्टियों को एक्सपोज़ कर रहा हूँ, इंडिया न्यूज से बोले पीएम मोदी
Pakistan News: इस मामले में इमरान खान को अदालत से मिली राहत, कोर्ट ने की याचिका खारिज
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव पर चीन ने भी करवाया सर्वे, BJP के जीत पर किया यह बड़ा दावा-Indianews
Savi का धमाकेदार ट्रेलर हुआ जारी, Divya Khossla-Anil Kapoor का दिखा खतरनाक लुक, हर्षवर्धन राणे ने भी मचाया धमाल -Indianews
रामकृष्ण मिशन के आश्रम पर बड़ा हमला, हाथ में बंदूक-रॉड लेकर पहुंचे थे दर्जनों बदमाश
Heatwave Alert: भारत में क्यों हो रही इतनी अधिक गर्मी? यहां जानिए सबकुछ
Fruit Facial: चेहरे पर चमक और ग्लो पाने के लिए घर पर ऐसे करें होममेड फ्रूट मास्क, इन स्टेप्स को करें फॉलों -Indianews
ADVERTISEMENT