होम / Pet Parenting: पेट पेरेंट्स बनने के होते है बहुत सारे फायदे, मेन्टल हेल्थ में आता है सुधार- Indianews

Pet Parenting: पेट पेरेंट्स बनने के होते है बहुत सारे फायदे, मेन्टल हेल्थ में आता है सुधार- Indianews

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : May 1, 2024, 8:56 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Pet Parenting: आजकल के समय में पेट्स घर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुके है। लोग अपने बजट, घर की स्थिति को ध्यान में रखते हुए कुत्ता, बिल्ली जैसे जानवरो को पालते है। कुछ सालो में काफी बदलाव हुए है आजकल लोग अपने-अपने कामो में बिजी हो गए है। एक-दूसरे के लिए समय नहीं निकल पाते है। वही अकेलापन दूर करने के लिए वो जानवरो को पालते है। पेट्स को पालना अकेलापन दूर करने का एक अच्छा तरीका है। लोग पेट्स को अपने घर का सदस्य बनाकर रखते है। उनको पेट स्पा, पेट ग्रूमिंग सेंटर जैसी जगहों पर भी लेकर जाते है। पेट पेरेंट्स बनना एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है।

पेट पेरेंट्स बनने के फायदे-

Australia Expels Indian Spies: ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय जासूसों को किया निष्कासित, जानें वजह-Indianews

  • मेन्टल हेल्थ में सुधार

कुत्ता पालने से हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर पॉजिटिव इफ़ेक्ट पड़ता है। वो तनाव और चिंता को कम करते है। कुत्तों का संग डिप्रेशन, अकेलापन, और सामाजिक अलगाव के लक्षणों को कम करता है। जब आप एक पेट पैरेंट बनते हैं तो आपको ये फायदा मिलता है।

मेन्टल हेल्थ में सुधार

  • स्वास्थ्य में सुधार

अपने पालतू जानवरों के साथ टहलना, खेलना, और समय बिताना आपको भी व्यायाम करने का अवसर देता है, जिससे आपकी भी सेहत सुधारती है। पालतू जानवरों के साथ रहने वालों में शारीरिक गतिविधि की अधिक संभावना होती है । कुत्तों के साथ रहने से दिल की सेहत में सुधार हो सकता है, जैसे कि रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है, और हृदय रोग का खतरा भी कम हो सकता है। अगर आप पेट पेरेंट्स है तो, आप इन स्वास्थ्य लाभों का आनंद उठा सकते है, जो आपको एक लंबे और स्वस्थ जीवन की दिशा में मदद कर सकता है।

स्वास्थ्य में सुधार

घर के बाहर गोलीबारी के बाद लंदन पहुंचे Salman Khan, यूके सांसद बैरी गार्डिनर के साथ दिए पोज -Indianews

  • जिम्मेदारी वाला काम

पालतू जानवरों के मालिक बनने के साथ जिम्मेदारियाँ आती हैं। उन्हें प्यार, समर्पण, और देखभाल की आवश्यकता होती है। पालतू जानवरों के मालिक बनने पर, आपको को उसके पोषण, सम्मान, और खुशी का ध्यान रखना पड़ता है। कुत्ते की देखभाल करना आपको सहानुभूति, और धैर्य सिखाता है। इसके अतिरिक्त, इस प्रकार का ध्यान रखना आपको एक शिशु की देखभाल करने के कौशल में भी सक्षम बनाता है। पालतू जानवरों के साथ, आप सीखते हैं कि दूसरे जीवों की देखभाल कैसे करें।

जिम्मेदारी वाला काम

 

  • दोस्ती और सहयोग को बढ़ावा

पालतू जानवर, विशेष रूप से कुत्ते, मनुष्यों के बीच दोस्ती और सहयोग को बढ़ावा देते हैं। वे अपने मालिक के साथ समय बिताने को पसंद करते हैं और हमेशा उनके साथ खेलने के लिए तैयार रहते हैं। पालतू जानवर रखने का मतलब है कि आपके पास हमेशा कोई साथी होता है, जो हमेशा आपके साथ कोई गतिविधि करने या समय बिताने के लिए उपलब्ध रहता है। पालतू जानवर उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी होते हैं, जो अकेले रहते हैं या फिर लंबे समय से अपने घर से दूर रह रहे हैं।

दोस्ती और सहयोग को बढ़ावा

 

एक ही फ्लाइट में मिले Shreya Ghoshal-Sunidhi Chauhan, फैंस के साथ शेयर की सेल्फी -Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Weather Update: झुलसाती गर्मी से अभी राहत नहीं, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट-Indianews
Aaj ka Panchang: आज शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय-Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज इन राशि के जातकों को मिल सकती है नौकरी के क्षेत्र में सफलता, जानें क्या कहता है आपका राशिफल-Indianews
Lok Sabha Election: उत्तर प्रदेश और दिल्ली में पीएम मोदी तो दीदी के गढ़ से शाह-नड्डा भरेंगे हुंकार, जानें आज का पूरा शेड्यूल-Indianews
Uttar Pradesh: कार को नुकसान पहुंचाने से नाराज शख्स ने हत्या कर शव नाले में फेंका, 2 आरोपी गिरफ्तार- Indianews
महाआर्यमन सिंधिया के मैनेजर ने की धोखाधड़ी, ज्योतिरादित्य सिंधिया के बेटे हैं MyMandi स्टार्टअप के मालिक- Indianews
Turbulence In Flight: फ्लाइट में क्यों होता है टर्बुलेंस? जानें कैसे बन जाता है ये खतरनाक-Indianews
ADVERTISEMENT