होम / चेहरे पर निकलते हैं पिंपल्स तो इन तरीकों से पाएं छुटकारा

चेहरे पर निकलते हैं पिंपल्स तो इन तरीकों से पाएं छुटकारा

India News Desk • LAST UPDATED : May 4, 2022, 4:33 pm IST

इंडिया न्यूज:
गर्मियों के सीजन में ऑयली स्किन और ड्राई स्किन वालों को चेहरे पर दाने और फुंसी की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग ना जाने कितने तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स यूज करते हैं लेकिन इसका कोई खास लाभ नहीं मिलता। तो चलिए जानते हैं इस मौसम में चेहरे पर पिंपल्स की समस्या से कैसे बचें।

पसीने को जमा नहीं होने दें

शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ पसीने के जरिए बाहर निकलते हैं। लेकिन अगर चेहरे पर हमेशा पसीना बना रहता है तो इससे गंदगी चेहरे पर चिपक जाती है। इससे चेहरे पर पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं और स्किन सांस नहीं ले पाती है। पिंपल्स की समस्या से बचने के लिए चेहरे पर आने वाले पसीने को टिश्यू पेपर या साफ रुमाल की मदद से पोंछते रहें।

बालों में तेल लगाकर नहीं सोएं

चेहरे पर निकलते हैं पिंपल्स तो इन तरीकों से पाएं छुटकारा

ज्यादातर लोग रात में तेल लगाकर सो जाते हैं। लेकिन इससे आपको चेहरे पर दाने या फुंसी हो सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि रात में तेल लगाकर ना सोएं। चेहरे पर दाना फुंसी से बचने के लिए हेयर वाश करने से दो या 3 घंटे पहले तेल लगाएं।

साबुन से चेहरा ना धोएं

अगर आप भी अपना चेहरा धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल करते हैं तो इस आदत को छोड़ दीजिए। इससे आपकी स्किन बेजान हो सकती है और चेहरे पर पिंपल्स की समस्या हो सकती है। बार-बार फेस वॉश बदलने से भी चेहरे पर दाने निकलने लगते हैं। बेहतर होगा कि आप अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखकर फेस वॉश का चुनाव करें।

हर दो दिन में तकिए का कवर बदलें

ऑयली स्किन वालों को अपने तकिए का कवर हर दो-चार दिन या हफ्ते भर में बदलना चाहिए। दरअसल सोने के दौरान हमारा चेहरा कई बार तकिए से टकराता है जिससे इस पर जमा गंदगी त्वचा पर चिपक जाती है। इससे चेहरे पर दाने फुंसी होने लगते हैं।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें: इन घरेलु उपायों की मदद से सही करें फंगल इंफेक्शन

 Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT