होम / लीची से तुरंत बनाएं ये स्वादिष्ट ड्रिंक्स, शरीर को मिलेगी ठंडक

लीची से तुरंत बनाएं ये स्वादिष्ट ड्रिंक्स, शरीर को मिलेगी ठंडक

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 2, 2024, 6:43 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Lychee Lemonade Recipe: गर्मी के मौसम में लोग शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए छाछ, नींबू पानी और शेक जैसे कई तरह के पेय पदार्थों का सेवन करते हैं। आम पसंद करने वाले लोग मैंगो शेक खूब पीते हैं। लेकिन इस मौसम में कई लोग आम के साथ लीची खाना भी पसंद करते हैं। इसका रसीला और खट्टा-मीठा स्वाद बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद आता है। लेकिन आप इससे स्वादिष्ट ड्रिंक भी बना सकते हैं।

लीची हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में होता है। साथ ही इसमें पॉलीफेनॉल्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स फ्लेवोनॉयड्स मौजूद होते हैं। लीची आपके शरीर को हाइड्रेट और तरोताजा रखने में मददगार साबित हो सकती है। ऐसे में आप भी लीची से ये स्वादिष्ट ड्रिंक बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के परिणाम से पहले कांग्रेस ने बुलाई बैठक, Exit Poll पर दी प्रतिक्रिया-Indianews

लीची नींबू पानी

इसे बनाने के लिए आपको 8 से 10 लीची, एक नींबू का रस, शहद या चीनी, काला नमक, दो गिलास पानी, थोड़ी बर्फ और 4 से 5 पुदीने के पत्ते चाहिए होंगे।

लीची लेमनडे बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए लीची को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इसे मिक्सर ग्राइंडर में डालकर अच्छे से ब्लेंड कर लें। अब इसमें स्वादानुसार काला नमक, पुदीने की पत्तियां, शहद या चीनी और नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद जार में जरूरत के हिसाब से पानी डालकर अच्छे से पीस लें। आपका लीची लेमनडे बनकर तैयार है। अब इसे गिलास में डालें और इस पर बर्फ के टुकड़े डालकर सबको सर्व करें।

लीची कोलाडा

आप घर पर भी आसानी से लीची कोलाडा बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको लीची, नारियल का दूध, फ्रेश क्रीम, चीनी या शहद की जरूरत होगी।

लीची कोलाडा बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए लीची के बीज निकालकर इसे छील लें और इसका गूदा अलग कर लें। इसके बाद फ्रेश नारियल का दूध और क्रीम को एक तरफ रख दें। इसके बाद ब्लेंडर में लीची, चीनी या शहद और नारियल का दूध डालकर अच्छे से ब्लांच कर लें। स्मूद मिक्सचर तैयार होने के बाद इसमें फ्रेश क्रीम और बर्फ के टुकड़े डालकर 10 से 15 सेकंड के लिए फिर से ब्लेंड कर लें। लीची कोलाडा बनकर तैयार है, अब इसे अपने मेहमानों को सर्व करें।

VIP Seat Exit Poll: जानें VIP सीटों पर कौन जीत रहा है ?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.