Friday, December 3, 2021
HomeLifestyle & FashionRemove Stains on Leather Bags Like This यूं हटाएं लेदर बैग पर...

Remove Stains on Leather Bags Like This यूं हटाएं लेदर बैग पर लगे दाग

इंडिया न्यूज, अंबाला।

Remove Stains on Leather Bags Like This : चाहे घरेलू समान का बैग हो या किसी पार्टी में यूज होने वाला, किसी भी तरह का बैग आपको कब कहां लेकर जाना है या आप पर निर्भर करता है। जब हम किसी भी पार्टी में जाते हैं तो अपनी ड्रेस व वैली के साथ बैग का मैच जरूर करते हैं। फिर चाहे वो कपड़े का, जूट या लैदर का हो। आज के समय में महिलाओं के लिए जरूरत से ज्यादा स्टाइल स्टेटमेंट बनते जा रहे हैं।

Remove Stains on Leather Bags Like This

इसलिए महिलाएं आउटफिट की तरह ही एक क्लासी हैंडबैग्स को कैरी करना पसंद करती हैं। इस लिहाज से लेदर हैंडबैग्स कैरी करना यकीनन अच्छा ऑप्शन है, क्योंकि आप इसे ऑफिस से लेकर पार्टीज तक में ले जा सकती हैं। यह किसी भी तरह के आउटफिट के साथ अच्छे लगते हैं। पर कभी-कभी ऐसा होता है कि एक छोटी सी गलती के कारण बैग पर कुछ गिर जाता है और उस पर दाग लग जाता है, जो बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता। ऐसे में समझ नहीं आता कि लेदर हैंडबैग से दाग को कैसे साफ किया जाए।

Remove Stains on Leather Bags Like This

READ ALSO : Low Calorie Breakfast Maize Flour Cheela लो कैलोरी ब्रेकफास्ट मक्के के आटे का चीला

यूं हटाएं ग्रीस के दाग Remove Stains on Leather Bags Like This

लेदर बैग पर लगे ग्रीस के दाग को रिमूव करना आसान है। बस एक सूखा कपड़ा लें और उसकी मदद से लेदर से ग्रीस के दाग को मिटा दें। याद रखें कि आप कभी भी लेदर पर लगे ग्रीस के दाग पर पानी न लगाएं।

यूं हटाएं स्याही के दाग Remove Stains on Leather Bags Like This

अगर लेदर बैग पर स्याही का दाग लग गया है तो आप थोड़ी सी कॉटन लें और उसे रबिंग एल्कोहल में डुबोएं। उसके बाद आप उसे स्याही के दाग पर तब तक रगड़ें जब तक कि दाग बैग से गायब न हो जाए और फिर हवा को सूखने दें। यदि आप जल्दी में हैं तो आप ब्लो ड्रायर के तापमान को कम सेटिंग पर करके उससे भी सुखा सकती हैं।

यूं बनाएं रखें लेदर की चमक Remove Stains on Leather Bags Like This

लेदर बैग से सिर्फ दाग हटाना या उसे क्लीन करना ही काफी नहीं होता, बल्कि जरूरी है कि आप लेदर की चमक को बनाए रखें। इसके लिए आप इस स्टेप को अपनाएं। सबसे पहले, एक भाग डिस्टिल्ड व्हाइट विनेगर लें और उसमें डबल मात्रा में अलसी के तेल को मिलाएं।

अच्छी तरह से मिक्स करें और अपने लेदर बैगपर सर्कुलर मोशन में लगाएं। लगभग 10 मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दें, फिर एक मुलायम कपड़े की मदद से साफ करें। यह आपके लेदर के हैंडबैग को रिपेयर करने के साथ-साथ उसे एक बार फिर से नया जैसा बनाने में मदद करेगा। हालांकि, इस तरीके को अपनाने से पहले एक बार स्पॉट-टेस्ट अवश्य करें।

यूं हटाएं गंदगी और डिस्कलरेशन Remove Stains on Leather Bags Like This

अगर आपके पास व्हाइट कलर का लेदर बैग है तो यकीनन वह बहुत जल्द गंदा हो जाता होगा और डिस्कलरेशन के कारण आप उसे कैरी नहीं करना चाहती होंगी। ऐसे में आप पर्स से गंदगी या डिस्कलरेशन के निशान हटाने के लिए हेयरस्प्रे का उपयोग करें। आपको इतना करना है कि आप प्रभावित एरिया पर हेयरस्प्रे से स्प्रे करें और फिर इसे एक साफ कपड़े से पोंछ लें। लेदर बैग एकदम क्लीन हो जाएगा।

इन बातों का रखें ध्यान Remove Stains on Leather Bags Like This

* लेदर बैग को क्लीन करने से पहले आपको इसकी केयर करना आना चाहिए, ताकि बैग जल्दी गंदा ना हो और आपको इसे बार-बार साफ करने की जरूरत ना हो।
* सबसे पहले तो अपने बैग को कभी भी गंदे हाथों से न छुएं। इसके अलावा, फाउंडेशन या हैंड क्रीम जैसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स लगाने के बाद अपने बैग को टच करने से बचें। इन उत्पादों में मिनरल Oil व वैक्स होते हैं जो आपके बैग को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
* जब आप अपने लेदर बैग को क्लीन कर रही हैं तो सैडल सोप, एल्कोहल, या अमोनिया-बेस्उ क्लीनर के उपयोग से बचें क्योंकि वे बहुत हार्श हो सकते हैं और आपके बैग के डैमेज या डिस्कलरेशन का कारण बन सकते हैं।
* अपने लेदर बैग्स को स्टोर करने से पहले हमेशा लेदर कंडीशनर या प्रोटेक्टर का कोट लगाएं ताकि इसकी असली चमक और कोमलता बनी रहे।

Remove Stains on Leather Bags Like This

READ ALSO : Treat Dry Mascara With Home Remedies घरेलू चीजों की मदद से सूखे मस्कारे को सही करें

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE