होम / Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस पर घुमने के लिए बेस्ट जगहें बन जाएगा आपका दिन

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस पर घुमने के लिए बेस्ट जगहें बन जाएगा आपका दिन

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 26, 2024, 2:13 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Republic Day 2024: भारत में हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। इस साल देश अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस दिन राष्ट्रीय अवकाश होने का कारण देशभर से लोग दिल्ली के राजपथ पर होने वाली गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए जाते हैं। दिल्ली एक ऐतिहासिक नगरी है जहां कई राजाओं ने राज किया है और यहां कई साम्राज्य के बने किले हैं। अगर आप भी गणतंत्र दिवस के पास मिलने वाले इस लॉन्ग वीकेंड पर दोस्तों और अपने परिवार के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए ये जगह सबसे बेस्ट होगा।

नूरमहल महल

दिल्ली एनसीआर से सिर्फ दो घंटे की ड्राइव पर शाही विरासत की भव्यता का अनुभव करें। इस रत्न में 125 शानदार कमरे और सुइट्स हैं, जो हाथ से नक्काशीदार संगमरमर, बलुआ पत्थर के विवरण और सुंदर रानी का बाग से सुसज्जित हैं, जो पंजाब के समृद्ध शाही इतिहास को प्रदर्शित करता है। आप पुरस्कार विजेता फ्रंटियर मेल में भोजन कर सकते हैं, उनका रेस्तरां बंबई और पेशावर के बीच चलने वाली प्रसिद्ध ट्रेन से प्रेरणा लेता है और प्रतिष्ठित ट्रेन से प्रामाणिक प्राचीन वस्तुओं और तत्वों का दावा करता है।

एकांत पंगोट पर्च, नैनीताल

यह शांत स्थान नैनीताल की भीड़-भाड़ से दूर पंगोट में स्थित है, जो इस क्षेत्र का एक लोकप्रिय पक्षी अभयारण्य है। शानदार घाटी के दृश्य पेश करने वाले आठ आरामदायक कॉटेज के साथ, यह रिसॉर्ट एक ताज़ा पहाड़ी प्रवास के लिए आदर्श है। दिन के दौरान पहाड़ी सूरज की गर्मी और सर्द शामों में एक विशेष एकांत अलाव का आनंद लें। किलबरी और पंगोट वन्यजीव और पक्षी अभयारण्य से बस थोड़ी ही दूरी पर, यह रिसॉर्ट आरामदायक छुट्टी के लिए आधुनिक सुविधाएं और त्रुटिहीन सेवा प्रदान करता है, जो दिल्ली से केवल साढ़े छह घंटे की दूरी पर है।

वेस्टिन सोहना रिज़ॉर्ट और स्पा, सोहना

दिल्ली और उसके आस-पास के उन लोगों के लिए जो बहुत दूर जाने के बिना एक शीर्ष पायदान की छुट्टी की तलाश में हैं, वेस्टिन सोहना रिज़ॉर्ट और स्पा आपका आदर्श स्थान है। हरे-भरे वातावरण के बीच एक शांत प्रवास की पेशकश की जाती है, जहां सभी प्राणी आपके दिल की इच्छाओं को पूरा करते हैं। चाहे आप विश्राम और कायाकल्प पसंद करते हों (उनके पास एक अविश्वसनीय स्पा है), या अपने स्वयं के विला के आराम में आसान पूल शाम, या यहां तक कि अलाव शाम भी, यह रिज़ॉर्ट आपके लिए उपलब्ध है।

सिक्स सेंस फोर्ट बरवाड़ा, रणथंभौर

14वीं शताब्दी के किले से परिवर्तित, जो कभी राजस्थानी शाही परिवार के स्वामित्व में था, कल्याण का यह सिक्स सेंस अभयारण्य चौथ का बरवाड़ा मंदिर मंदिर के सामने है। संरक्षण पहल, जिसमें पूर्वी जंगल को देशी प्रजातियों के साथ फिर से जंगली बनाना और बरवाड़ा झील को पुनर्जीवित करना शामिल है, ने किले को 48 सुइट्स के साथ विलासिता के प्रतीक में बदल दिया है। किले की दीवारें दो विरासत मंदिरों को बरकरार रखती हैं, और जल संरक्षण, स्थानीय जैविक उत्पाद और आसपास के कारीगरों के लिए समर्थन जैसी टिकाऊ प्रथाएं इसके पर्यावरण-अनुकूल लोकाचार में योगदान करती हैं।

आराम गिर

गिर नेशनल पार्क के बाहरी इलाके में स्थित, आरामनेस गिर एक लक्जरी संपत्ति है, जिसमें इको-विलेज-प्रेरित लॉज है जो पारंपरिक और समकालीन तत्वों का सहज संयोजन है, जिसमें निजी प्लंज पूल के साथ 18 सुरुचिपूर्ण कोठियां हैं जो जंगल के लुभावने दृश्य पेश करती हैं। आप विशेषज्ञ प्रकृतिवादियों के मार्गदर्शन में गिर राष्ट्रीय उद्यान की खोज में लंबा सप्ताहांत बिता सकते हैं, जो जंगल के निवासियों, विशेष रूप से प्रतिष्ठित एशियाई शेरों को प्रभावित करने वाले संरक्षण प्रयासों के बारे में आपकी समझ को गहरा करेगा।

सैफ्रनस्टेज़ अमाया, कन्नूर

कन्नूर में सैफ्रनस्टेज़ अमाया अपनी 300 साल पुरानी विरासत संपत्ति के माध्यम से तांगल के इतिहास को उजागर करता है। बड़ी मेहनत से बहाल किए गए इस घर में उत्कृष्ट मालाबार वास्तुकला है, जिसमें नादुमुट्टम, मंडपम, कलारी और एक कुलम शामिल हैं। इतिहास और वास्तुकला के प्रति उत्साही लोगों के लिए बिल्कुल उपयुक्त, यह संपत्ति विरासत और संस्कृति की समृद्धि में एक व्यापक अनुभव सुनिश्चित करती है।

शांगरी-ला इरोस नई दिल्ली

यदि आप दिल्ली में गणतंत्र दिवस की भव्यता का अनुभव करना चाहते हैं, तो अपने लिए शांगरी-ला इरोस नई दिल्ली में एक लंबे सप्ताहांत का प्रवास बुक करें। उनके विशेष पैकेज में अविस्मरणीय अनुभव और आनंददायक पाक पेशकशें शामिल हैं। चाहे एक भव्य पारिवारिक विश्राम में शामिल होना हो, तिरंगे थीम वाले ब्रंच का आनंद लेना हो, तमरा में दैनिक बुफे नाश्ते का आनंद लेना हो, लचीले भोजन अनुभव का चयन करना हो, या सैलून में ताजगी देने वाली एक्सप्रेस हेड मसाज का आनंद लेना हो, ऐसा बहुत कुछ है जिसे आप निफ्टी में पैक कर सकते हैं यात्रा कार्यक्रम यहाँ.

रमी रॉयल रिज़ॉर्ट, उदयपुर

अपने आश्चर्यजनक महलों और झीलों के लिए प्रसिद्ध, उदयपुर के केंद्र में स्थित, रमी रॉयल रिज़ॉर्ट एक शानदार 5-सितारा अनुभव प्रदान करता है। रिज़ॉर्ट में आरामदायक और विशाल कमरों और सुइट्स की एक श्रृंखला है, जो मेहमानों को आराम और विलासिता सुनिश्चित करती है। अपने दोस्तों या परिवार के साथ, संपत्ति के रेस्ट्रो-बार, आर-अड्डा में समय बिताएं, या राजस्थान की सर्दियों की धूप में भीगते हुए पूल में आराम करते हुए समय बिताएं।

रेनेस्ट कैलंगुट, गोवा

उत्तरी गोवा में एक बेहतरीन “खाओ, आराम करो, दोहराओ” लंबे सप्ताहांत के लिए, रेनेस्ट कैलंगुट चुनें। डी सहित विलासिता और आराम प्रदान करने वाले 30 सुसज्जित कमरों के साथ।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.