होम / Rice Water Benefits: ब्राइट स्किन से लेकर डैमेज बालों तक के लिए फायदेमंद है राइस वॉटर, जाने इसके ये फायदे

Rice Water Benefits: ब्राइट स्किन से लेकर डैमेज बालों तक के लिए फायदेमंद है राइस वॉटर, जाने इसके ये फायदे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 13, 2024, 9:13 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Rice Water Benefits for Skin and Hair: स्किन केयर के लिए महंगे नहीं बल्कि सही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना आवश्यक होता है। इसमें राइस वॉटर काफी फायदेमंद होता है। राइस वॉटर का इस्तेमाल काफी समय से जापानी और कोरियन स्किन केयर में होता आया है। इसका इस्तेमाल काफी समय से स्किन केयर और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। जानें राइस वॉटर के इस्तेमाल से स्किन और बालों को क्या लाभ मिल सकते हैं।

1. ब्राइट स्किन

राइस वॉटर का त्वचा पर इस्तेमाल करने से हमारे डेड सेल्स रिमूव होते हैं, जिस वजह से हमारी स्किन ब्राइट होती है। दरअसल, स्किन पर डेड सेल्स इकट्ठा होने की वजह से हमारी त्वचा काफी डल नजर आने लगती है। इसलिए डेड स्किन सेल्स को रिमूव करना काफी जरूरी होता है। राइस वॉटर इसमें मदद कर, स्किन को ब्राइट बनाता है।

2. इवन स्किन टोन

राइस वॉटर का इस्तेमाल कई बड़ी-बड़ी स्किन केयर कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट्स में कर रही हैं। इसकी एक सबसे बड़ी वजह है कि यह स्किन टोन को सुधारने में मदद करता है। अनइवन स्किन टोन की वजह से हमारे चेहरा ग्लोइंग नहीं लगता। राइस वॉटर स्किन को ब्राइट कर, स्किन टोन इवन करने में मदद करता है।

3. सन डैमेज से बचाव

राइस वॉटर एंटी-ऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है। इसलिए इसके इस्तेमाल से सन डैमेज से रक्षा मिलती है। यह इंफ्लेमेशन, रेडनेस और इचिंग को भी कम करने में मदद करता है।

4. एंटी-एजिंग

राइस वॉटर में स्टारच पाया जाता है, जो स्किन के बैरियर को मजबूत बनाने में मदद करता है। इससे स्किन अपनी इलास्टिसिटी नहीं खोती और एंजिग के लक्षण, जैसे- झुर्रियां, फाइन लाइन्स, डार्क स्पॉट्स आदि काफी कम नजर आते हैं। इसलिए राइस वॉटर के इस्तेमाल से स्किन बैरियर रिपेयर होती है।

5. हेयर डैमेज

रूखे, बेजान और डैमेज बालों के लिए राइस वॉटर काफी फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से आपके बालों को डैमेज रिपेयर करने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ से भी छुटकारा पाने में मदद मिलती है। इसलिए राइस वॉटर का इस्तेमाल बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

 

Read Also:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.