होम / एंटी एजिंग से लेकर क्लींजर तक के लिए मददगार है राइस वॉटर, इस तरह करें इस्तेमाल, जाने फायदे

एंटी एजिंग से लेकर क्लींजर तक के लिए मददगार है राइस वॉटर, इस तरह करें इस्तेमाल, जाने फायदे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 28, 2023, 9:17 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Rice Water for Skin: मानसून में ह्यूमिडिटी की वजह से स्किन ज्यादा ऑयली और चिपचिपी हो जाती है। इसी वजह से पिंपल्स, एक्ने जैसी स्किन प्रॉब्लम बढ़ जाती है। इन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए हम कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है, जो ज्यादा समस्या पैदा करते हैं। अगर आप भी इन समस्याओं से परेशान हैं और कुछ घरेलू उपाय ढूंढ रहे हैं, तो यहां आप जानेंगे राइस वॉटर (चावल का पानी) से जुड़े टिप्स।

राइस वॉटर के फायदे

1. रूखी स्किन के लिए

अगर आपकी स्किन बहुत ड्राई है, तो आप राइस वॉटर को नहाने के पानी में मिला लें। इससे आपको बहुत राहत मिलेगी।

2. एंटी एजिंग की खूबियां

राइस वॉटर में एंटी एजिंग की खूबियां होती हैं। जो स्किन को टाइट करता है। इससे स्किन का कलर साफ होता है। ये स्किन को हाइड्रेट कर इसकी नमी लौटाता है। राइस वॉटर को आप स्किन पर लगा कर छोड़ दें, जब ये सूख जाए, तो धो लें।

3. क्लींजर की तरह करता है काम

राइस वॉटर स्किन के लिए क्लींजर की तौर पर काम करता है। इसे आप कॉटन से चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं और सूखने दें। इससे स्किन साफ हो जाएगी।

4. पिंपल की समस्या होगी दूर

राइस वॉटर पिंपल्स के लिए बहुत फायदेमंद है, इससे पिंपल के दाग, सूजन कम की जा सकती है। राइस वॉटर नए पिंपल को निकलने से रोकता है। राइस वॉटर को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और इसे सूखने बाद धो लें।

घर पर इस तरह बनाएं राइस वॉटर

राइस वॉटर बनाने के लिए एक कटोरी में चावल डालें और इसे अच्छी तरह से धो लें। फिर चावल को रात भर के लिए भिगोकर रख दें। सुबह तक चावल फूल जाएंगे और माड़ दिखने लगेगा। अब इसे छानकर किसी बॉटल में भर लीजिए। रोजाना इसे टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

Read Also: स्किन पर इन तरीकों से करें कॉफी का इस्तेमाल, पिंपल्स से लेकर झुर्रियां कम करने में मिलती है मदद (indianews.in)

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.