होम / Rose Day: क्या है वैलेंटाइन वीक में हर रंग के गुलाब का मतलब, जानें किसे दें कौन सा फूल

Rose Day: क्या है वैलेंटाइन वीक में हर रंग के गुलाब का मतलब, जानें किसे दें कौन सा फूल

Simran Singh • LAST UPDATED : February 5, 2024, 11:29 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Rose Day, दिल्ली: वैलेंटाइन वीक को लेकर कपल काफी एक्साइटेड रहते हैं, क्योंकि इन सात दिनों के अंदर में अपने प्यार का इजहार अपने चाहने वाले से करते हैं। 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक वैलेंटाइन वीक को सेलिब्रेट किया जाता है। इसमें पहला दिन रोज डे का होता है। जिसमें पार्टनर एक दूसरे को गुलाब का फूल देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं, लेकिन गुलाब का फूल सिर्फ अपने पार्टनर को ही नहीं बल्कि आप अपने करीबी दोस्त को भी दे सकते हैं।

हर एक रंग के गुलाब का मतलब अलग होता है। तो आज की रिपोर्ट में हम आपको वैलेंटाइन डे पर अपने दोस्तों अपने परिवार वालों और अपने प्यार को देने के लिए हर एक गुलाब के रंग का मतलब बताएंगे।

इस दिन दिया जाता है गुलाब का फूल

बता दे की वैलेंटाइन वीक में रोज डे, प्रपोज डे और वैलेंटाइन डे इन तीन दिनों पर एक दूसरे को गुलाब का फूल देकर अपने दिल की बात की जाती है। ऐसे में लाल गुलाब का मतलब प्यार होता है। जिससे आप अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं। लेकिन पीले सफेद और गुलाबी गुलाब को भी दिया जाता है। जिनके अलग-अलग मतलब होते हैं। यह आप अपने बेस्ट फ्रेंड अपने दोस्तों और अपने परिवार वालों को दे सकते हैं।

लाल गुलाब का मतलब प्यार

बता दे की वैलेंटाइन वीक के दौरान लाल गुलाब का मतलब रोमांटिक और प्यार से भरा हुआ होता है। आप अपने लव पार्टनर को लाल गुलाब दे सकते हैं और अपनी फिलिंग्स के बारे में बता सकते हैं।

red rose

पीला गुलाब दोस्ती की निशानी

वैलेंटाइन डे के दौरान पीला गुलाब अपने दोस्तों को देना दोस्ती की निशानी होती है। यह आप अपने बेस्ट फ्रेंड को भी दे सकते हैं। जिससे आपके रिश्ते की मजबूती को देखा जाता है।

yellow rose

गुलाबी गुलाब

लाल गुलाब के अलावा गुलाबी गुलाब भी काफी खूबसूरत और आकर्षक लगता है। यह खुशी का प्रतीक होता है, यह आप अपने भाई-बहन, दोस्त, टीचर, माता-पिता को दे सकते हैं। जिससे आप उनके लिए अपनी स्नेह को दिखा सके।

Pink rose

सफेद गुलाब

वैसे तो लोग ज्यादातर सफेद गुलाब अवॉइड करते हैं लेकिन यह शांति, यूनिटी का प्रतीक होता है। अगर आप किसी से माफी मांगना चाहते हैं और पुराने गिले शिकवे में हटाना चाहते हैं। तो आप सफेद गुलाब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

White rose

 

ये भी पढ़े:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.