होम / गर्मियों में हाथों की टैनिंग की देखभाल : शहनाज़ हुसैन

गर्मियों में हाथों की टैनिंग की देखभाल : शहनाज़ हुसैन

India News Desk • LAST UPDATED : May 8, 2022, 5:13 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली

Shahnaz Husain
गर्मियों के दौरान त्वचा पर धूप का असर दिखने लगता है और हाथ भी इससे अछूते नहीं रह सकते। गर्मियों की चिलचिलाती धूप हाथों की रंगत बिगाड़ देती है। शरीर के बाकी हिस्सों के मुकाबले सूर्य की किरणों का हाथों पर ज्यादा असर पड़ता है और हाथों में टैनिंग की समस्या खड़ी हो जाती है। गर्मियों में आधे बाजू के कपड़े पहनने, घर से बाहर निकलने और स्कूटर, बाइक आदि चलाने से हाथ काले पड़ जाते हैं।

गर्मियों में अधिकांश महिलाएं टैनिंग से परेशान रहती हैं लेकिन उनका ध्यान चेहरे की टैनिंग में ज्यादा रहता है जबकि हाथों का ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी होता है क्योंकि हाथों पर लोगों का ध्यान उतना ही जाता है जितना चेहरे पर। हाथों की टैनिंग को आप घरेलू उपायों से काफी हद तक दूर कर सकते हैं।

ये तरीके अपनाइये टैनिंग को दूर भगाइये

1. एक कटोरी में दही लें और इसमें एक चमच्च हल्दी मिलाकर बने पेस्ट को हाथों पर लगा लें तथा इसे प्रकृतिक तौर पर सूखने दें। इसके बाद हाथों को साफ ताजे पानी से धो डालें। इससे आपकी त्वचा को नमी मिलेगी और यह स्किन टैनिंग को कम करने में मदद करेगा।

2. एक चमच्च दही , एक चमच्च निम्बू का रस और एक चमच्च चावल का पाउडर मिलाकर इसका मिश्रण तैयार कर लें। इस लेप को हाथों पर लगा कर आधे घण्टे बाद साफ़ ताजे पानी से धो डालें। इसे आप रोजाना कर सकती हैं और कुछ दिनों बाद हाथों की टैनिंग कम होने लगेगी।

3. हाथों की रंगत को निखारने में कॉफ़ी का स्क्रब काफी मदद गार साबित होता है। एक चमच्च कॉफ़ी, आधा चमच्च शहद और आधा चमच्च दूध लेकर कांच के बाउल में मिश्रण बना लें।इस मिश्रण से हाथों को सक्रब करें।

4. खीरे के रस में कुछ बूंदे निम्बू का रस मिलाकर बने पेस्ट को हाथों पर लगाने के 15 -20 मिनट बाद ताजे पानी से धो डालिये। इसे आप रोजाना लगा सकती हैं। खीरे को कद्दू कस करके इसमें दो चमच्च कच्चा दूध तथा कुछ बुँदे निम्बू की मिला लीजिए। इस पेस्ट को हाथों पर लगाने के आधे घण्टे बाद हाथों को सामान्य पानी से धो डालिये। इसे आप सप्ताह में दो बार उपयोग कर सकती हैं।

5. हाथों की टैनिंग कम करने में एलो बेरा जेल काफी मददगार साबित होता है। रात को सोने से पहले हाथों पर एलो वेरा जेल लगाने के बाद सुबह ताजे पानी से धो डालिये।

6. तीन चार निम्बू का रस निकालकर इसे गर्म पानी में मिला लें। निम्बू रस युक्त गर्म पानी में अपने हाथों को 15 -20 मिनट तक डुबो कर रखें और इसके बाद ठन्डे पानी से धो डालें। इसे आप हफ्ते में दो बार आजमा सकती हैं और एक महीने में यह अपना असर दिखाना शुरू कर देगा।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें: चेहरे पर निकलते हैं पिंपल्स तो इन तरीकों से पाएं छुटकारा

 Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

BrahMos missile: भारत ने फिलीपीन्‍स को सौंपा ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल, चाइना की नकेल कसने में मिलेगी मदद- Indianews
एक बार फिर पोस्टपोन हुई आदित्य रॉय कपूर-सारा अली खान की फिल्म Metro In Dino, अब इस तारीख को होगी रिलीज -Indianews
IPL 2024: यह किस अंदाज में MS Dhoni का स्वागत कर रहे हैं LSG के फैंस, अपनी ही टीम को हराने के लिए लगाई गुहार
Lok Sabha Election 2024: अलग क्षेत्र की मांग को लेकर यहां हो रहा चुनाव का बहिष्कार, 6 जिलों में लगभग 0% मतदान-Indianews
IPL 2024: एक बार विवादों में फंसी मुंबई इंडियंस, कोच मार्क बाउचर ने डगआउट से किया रिव्यू के लिए इशारा
Scientist Research: वैज्ञानिकों ने समुद्री ‘राक्षस’ का लगाया पता, 20 करोड़ साल पहले समंथर पर था राज 
IPL 2024: क्या CSK के खिलाफ वापसी करेंगे Mayank Yadav, LSG के कोच ने दिया बड़ा अपडेट