होम / ऑयली स्किन पर नहीं टिकता है मेकअप, इन बातों का रखें ध्यान

ऑयली स्किन पर नहीं टिकता है मेकअप, इन बातों का रखें ध्यान

Rajesh kumar • LAST UPDATED : May 22, 2024, 8:19 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Makeup Tips Oily Skin: आजकल बाजार में आपको तरह-तरह के मेकअप प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे। जबकि पहले के समय में कुछ चुनिंदा मेकअप प्रोडक्ट्स ही उपलब्ध होते थे। लेकिन आजकल बाजार में हर त्वचा के प्रकार के अनुसार अलग-अलग उत्पाद उपलब्ध हैं। अगर आप अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार मेकअप करती हैं तो आपका लुक लंबे समय तक खराब नहीं होता है। मेकअप की बात करें तो ऑयली स्किन वाले लोगों को ही सबसे ज्यादा परेशानी होती है। उनके चेहरे पर कोई भी मेकअप ठीक से सेट नहीं हो पाता है।

ऑयली स्किन वाले लोगों के मन में अक्सर यह सवाल रहता है कि उन्हें ऐसा कौन सा मेकअप करना चाहिए जो उनकी त्वचा के लिए परफेक्ट हो। मेकअप प्रोडक्ट्स खरीदते समय आपको कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। खासतौर पर आपको अपनी त्वचा के रंग और प्रकार के अनुसार ही मेकअप खरीदना चाहिए। इसके अलावा अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आपको अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। तैलीय त्वचा वाले लोगों को मेकअप लगाने से पहले बेहतर त्वचा देखभाल दिनचर्या का पालन करना चाहिए। यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप ऑयली स्किन होने के बावजूद भी आसानी से मेकअप कर पाएंगी।

चिलचिलाती धूप से लौटने के बाद न करें ये काम, हो जाएगा सेहत खराब

तैलीय त्वचा को मेकअप के लिए कैसे तैयार करें?

अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आप मेकअप करने से पहले यहां बताए गए टिप्स को फॉलो कर सकती हैं।

अपना चेहरा साफ़ करें

ऑयली त्वचा वाले लोगों के लिए जेल बेस्ड फेसवॉश सबसे अच्छा माना जाता है। मेकअप लगाने से पहले अपने चेहरे को माइल्ड फेसवॉश से साफ कर लें। इससे आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल निकल जाएगा और आपकी त्वचा भी हल्की हो जाएगी।

त्वचा को टोन करें

अपने चेहरे को सिर्फ फेसवॉश से साफ करने के बजाय आप गहरी सफाई कर सकते हैं। इसके लिए चेहरे को धोने के बाद टोनर से चेहरे को साफ करें। चेहरे की टोनिंग के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। किसी भी प्रकार की त्वचा के लिए गुलाब जल से बेहतर कोई टोनर नहीं है।

Trip to Azerbaijan: कर रहे हैं अज़रबैजान ट्रिप की तैयारी, ये 5 टिप्स जरुर रखें याद- indianews

बर्फ से मसाज करें

गुलाब जल से चेहरा साफ करने के बाद आप बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बर्तन में पानी लें, उसमें बर्फ के टुकड़े डालें और अपने चेहरे को कम से कम 2 से 3 मिनट तक इस पानी में डुबोकर रखें।

मॉइस्चराइज़र लगाएं

तैलीय त्वचा पर आप पानी आधारित मॉइस्चराइजर का उपयोग कर सकते हैं। इनमें कोई चिकनाई नहीं होती और ये त्वचा में अच्छी तरह समा भी जाते हैं। इससे मेकअप लगाने के बाद चेहरे पर अतिरिक्त तेल नहीं रहेगा।

अपने चेहरे की मालिश करें

मेकअप करने से पहले चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें। इससे चेहरे का रक्त प्रवाह बढ़ेगा और त्वचा को आराम मिलेगा। इसके बाद मेकअप करने से चेहरा प्राकृतिक रूप से चमक उठेगा।

Heat Stroke: क्या है हीट स्ट्रोक, जानें इसके लझण और बचाव के उपाय-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT