होम / Skincare: गर्मियों की छुट्टियों में त्वचा का रखें खास ख्याल-Indianews

Skincare: गर्मियों की छुट्टियों में त्वचा का रखें खास ख्याल-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : May 8, 2024, 1:17 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Shehnaz Hussain: गर्मियों की छुट्टियों में ठण्डे पहाड़ों तथा समु्रद के किनारे तटो पर परिवारजनों तथा मित्रों सम्बन्धियों के संग वक्त गुुजरने का पता ही कहां चलता है। सर्दियों की कंपकपाती ठण्ड के मौसम के बाद लोग गर्मियों को घूमने फिरने का पंसदीदा मौसम मानते है तथा मैदानी क्षेत्रों की भीीषण गर्मी तथा लू से बचने के लिए बर्फीले पहाड़ों तथा समुद्र तट की ओर रूख करते है।

अब जबकि गर्मियों में छुट्टियों का सीजन नजदीक पहुंच गयाहै तथा आप पहाड़ों तथा समु्रदी तटों पर कुछ आरामदायक स्कून से भरे पल गुजारने का कार्यक्रम बना रहे है तो इस बात का भी ध्यान रखिए कि सौंदर्य के लिहाज से गर्मियों हमारी त्वचा को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती है तथा समुद्री तटों तथा पहाडों की बर्फ के पारदर्शी सतहों पर सूर्य की किरणें मैदानी ईलाकों की बजाय ज्यादा तेज होती है जिससे आपकी त्वचा में जलन, कालापन, सनबर्न तथा मुहांसों आदि जैसी सौदर्य समस्याऐं उग्र रूप धारण कर सकती है।

लोकसभा चुनाव 2024 Lok Sabha Election 2024: जाति इस बार 2014 और 2019 से ज्यादा प्रभावी

सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन ने बताए कारण

सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन का कहना है कि रेतीले समुद्री तटों तथा बर्फीले क्षेत्रों में गर्मियों के मौसम में सूर्य की तेज किरणों की वजह से साफ सुथरी त्वचा को कील मुंहासों की समस्या से रूबरू होना पड़ सकता है। उनका कहना है कि छुट्टियों पर जाने से पहले ही सूर्य की तेज किरणों से हानिकारक यू.वी. किरणों से त्वचा को होने वाले नुकसान के प्रभावी रोकथाम के उपाय करने चाहिए ताकि सौंदर्य के हिसाब से छुट्टियां दुखद अनुभव की यादगार न बन जाए।
सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन का कहना है कि आप कुछ सौंदर्य सावधनियां बरत कर अपनी छुट्टियों का भरपूर आनन्द उठा सकती है। गर्मियों में छुट्टियों की तैयारियों सौदर्य सावधानियों से ही शुरू कीजिए। त्वचा की प्रतिरक्षा के लिए सनस्क्रीन लोशन अपने साथ जरूर ले ले। आप त्वचा की कालिख तथा सूर्य की किरणें में बचाव का प्रभावी सनस्क्रीन लोशन ले।

जब भी आप बाहर धूप में जा रहे हो तो जाने से 20 मिनट पहले चेहरें तथा शरीर के सभी खुले अंगों पर सनस्क्रीन का लेप जरूर कर लें। यदि आप धूप में एक घंटा या ज्यादा समय तक रहे तो सनस्क्रीन का दुबारा लेप कर ले। संवेदनशील तथा सनबर्न से प्रभावित त्वचा में 30 या ज्यादा एस.पी.एफ. सनस्क्रीन का उपयोग करें। गर्मियों में छुट्टियों के दौरासन अपने सौंदर्य को बनाए रखने के लिए माइस्चराईजर, रिहाईडरेंट क्लींजर हैड क्रीम तथा होठों का वाम साथ रखना कतई न भूले। गर्मियों की छुट्टियों के दौरान तैलीय त्वचा को चमकाने तथा छिद्रों को साफ करने के लिए स्क्रब का अधिकतम उपयोग कीजिए। सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन का कहना है समुद्री तट पर खाारे पानी में नहाने के बाद चेहरे को ताजे साफ पानी से धोंऐ। जब भी आप वापिस अपने होटल के कमरे में पहंुचे तो चेहरे पर ठण्डें दूध की मालिश करके इसे कुछ समय तक छोड़ दें। इससे सनबर्न के प्रभाव को रोकने में मदद मिलेगी तथा चेहरे की त्वचा को ठंडक मिलेगी।

त्वचा को निखारने के बेहतरीन उपाय 

इसके बाद चेहरे पर माइस्चराईजर लगाऐ। चेहरे की त्वचा के पोषण तथा पनुयौवन के लिए ‘‘पील आफ मास्क’’ उपयोगी साबित होगा। शहद को अण्डे के सफेद भाग में मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने के बाद इसे ताजे स्वच्छ जल से धो डालिए। इस मिश्रण से त्वचा कोमल, मुलायम तथा चमकदार बनती है।

Trending Hardeep Nijjar Killing: हरदीप निज्जर हत्याकांड में गिरफ्तार 3 भारतीय अदालत में हुए पेश हुए, कनाडा ने भारतीय एजेंटों के दोहराया आरोप-Indianews

सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन का कहनपा है कि समुद्री पानी से नहाने से आपके बाल निर्जिव तथा उलझ सकते है। समुद्री पानी में नहाते समय सिर को कैप से ढकने से बालों को सूर्य की गर्मी तथा खारे पानी के नुकसान से प्रभावी तरीके से बचाया जा सकता है। समुद्र में नहाने से पहले अपने बालों को सामान्य ताजे पानी से अच्छी तरह धोइए। बालों के छिद्र खुले होते है तथा बालों को धोने के बाद समुद्र में नहाने से बालों को नुकसान नहीं होगा क्योंकि बाल समुद्री पानी को कतई नहीं सोखेगे क्योंकि वह पहले ही ताजे पानी को सोख चुके है। समुद्री पानी में नहाने के बाद बालों को हल्के हर्बल शैम्पू से धो डालिए तथा शैम्पू के बाद बालों में कंडीशनर या हेयर सीरम का उपयोग कीजिए।

सफर के दौरान हमेशा रखें ये समान पास 

समुद्री तट पर जाने से पहले सौंदर्य प्रसाधनों का कम से कम इस्तेमाल करें जबकि आप सफर के दौरान लिपगलोस, पाऊडर, आई-पेंसिल, मास्करा, लिपस्टिक जैसे सामान्य सौदर्य प्रसाधनों का उपयोग कर सकती है। यदि आपकी तैलीय त्वचा है तथा आप गर्मियों में आर्द्रता भरे मौसम में सफर कर रहे है तो टिशू पेपर, टैलकम पाऊडर तथा डीओडरेंट अपने साथ जरूर रखे। सफर के दौरान सौदर्य के कुछ टिप्स आपके सफर के दौरान सौंदर्य में चार चांद लगा सकते है। यदि आप बाहर पर्यटक स्थलों पर घूम रहे है तो दिन में कम से कम दो बार अपना चेहरा ताजे पानी से जरूर धोइए। ‘‘पिक मी अप’’ फेस मास्क आपकी त्वचा को साफ, चमकदार तथा आकर्षक बना सकता है। इससे त्वचा की थकान को मिटाने तथा त्वचा को तरोताजा बनाए रखने में मदद मिलती है। सफर के दौरान ‘‘पील आफ मास्क’’ के प्रयोग से त्वचा में चमक बनाए रखने में मदद मिलती है। ऊंचे पर्वतीय दर्शनीय स्थलों, शुष्क तथा ठण्डे़ मौसम के दौरान बालों में नमी की कमी सामान्य रूप से पाई जाती है। इस मौसम में हाथ तथा होंठ भी शुष्क बन जाते है। इस मौसम में हाथों तथा शरीर के खुले अंगों में दिन में दो तीन बार माइस्चराईजर का प्रयोग करें तथा इसकी त्वचा पर मालिश करें। बालों के सौंदर्य के लिए सनस्क्रीन रहित हेयर क्रीम, हर्बल शैम्पू, कवर्ल हेयर सीरम तथा कंडीशनर का लगातार उपयोग करें। बालों को सूर्य की किरणों, हवा के झोंको तथा धूल मिट्टी से बचाने के लिए सकार्फ का उपयोग करें। तैलीय बालों के लिए गर्म पानी में टी बैग डुबोइए। टी बैग को हटाकर बाकी बचे पानी को ठण्डा होने दें तथा बाद में इसमें नीबूं जूस मिला दीजिए तथा उससे बालों को साफ कीजिए। इससे बालों को मुलायम तथा चमकदार बनाने में मदद मिलती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Spam Call Block: अनचाही कॉल्स को रोकने के लिए सरकार ने कर ली ये तैयारी, नहीं आएंगे अब फर्जी कॉल- Indianews
Pakistan: डॉक्टर ने गलती से मरीज पर चला दी गोली, लोडेड पिस्तौल निकालने के दौरान हुई घटना- Indianews
UK Parliament: ‘अब की बार 400 पार…’, पीएम मोदी की सफलता के लिए ब्रिटेन की संसद के बाहर गूंजे नारे- Indianews
Reset Password: अपना इंस्टाग्राम पासवर्ड कैसे करें रिकवर? बस अपनाएं ये स्टेप- Indianews
Viral Videos: स्पेन, पुर्तगाल के आसमान में दिखा चमकदार नीला उल्का पिंड, वीडियो देख हो जाएंगे स्तब्ध- Indianews
Devara Part-1: देवारा के गाने का वीडियो हुआ रिलीज़, Jr NTR एक बार फिर धूम मचाने के लिए हैं तैयार- Indianews
Pakistan: परीक्षा में चल रही थी नकल, दखल देने पर पाकिस्तानी महिला पत्रकार को ही पीटा- Indianews
ADVERTISEMENT