होम / Some Effective Ways To Grow Nails नेल्स की ग्रोथ के कुछ असरदार तरीके

Some Effective Ways To Grow Nails नेल्स की ग्रोथ के कुछ असरदार तरीके

India News Editor • LAST UPDATED : November 25, 2021, 1:09 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Some Effective Ways To Grow Nails: हर लड़की यह चाहती है कि उसके भी नाखून लंबे, खूबसूरत दिखें। लंबे नाखूनों पर नेल आर्ट और नेल पेंट अच्छे लगते हैं और वे हाथों की खूबसूरती को भी बढ़ाते हैं। आप इन लम्बे नाखूनों के साथ एक्सपेरिमेंट भी खूब कर सकती हैं। लेकिन कई महिलाएं ऐसी होती हैं, जिनके नाखून अधिक नहीं बढ़ते।

इस वजह से वे दूसरी महिलाओं के खूबसूरत नाखूनों को देखकर मन मसोस कर रह जाती हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है जिसमें हम उन घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप भी अपने नाखून बड़े और खूबसूरत बना सकती हैं।

नेल एक्सटेंशन कराना एक अच्छा विकल्प हो सकता है लेकिन नेल्स का ध्यान न रखा जाए तो यह नुकसानदायक भी हो सकता है और समय-समय पर नेल एक्सटेंशन करवाना पड़ता है।

नारियल का तेल है फायदेमंद (Some Effective Ways To Grow Nails)

नारियल का तेल नाखूनों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। चार चम्मच नारियल तेल में उतनी ही मात्रा में शहद और 2 बूंद रोजमेरी oil मिलाएं। इस मिश्रण को हल्का सा गरम कर लें। इसे नाखूनों पर 15 से 20 मिनट तक लगा कर रखें। इसे हफ्ते में 2 बार लगाएं, असर दिखेगा।

प्रोटीन (Some Effective Ways To Grow Nails)

आपके लंबे नाखून न बढ़ने का एक कारण आपका खाना भी हो सकता है। नाखूनों की ग्रोथ में डाइट अहम भूमिका निभाती है। बहुत सी महिलाओं की यह भी शिकायत होती है कि उनके नाखून आसानी से टूट जाते हैं। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आप सही मात्रा में प्रोटीन का सेवन नहीं कर रहे हैं। प्रोटीन शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है।

3) पानी पियें (Some Effective Ways To Grow Nails)

नाखून और बालों की ग्रोथ के लिए ढेर सारा पानी पीना बहुत पुराना उपाय है। खुद को हाइड्रेट रखने से नाखून तेजी से बढ़ने में मदद मिलती है। अगर आप सादा पानी पीना पसंद नहीं करते हैं तो नारियल पानी, ताजे फलों का जूस जैसे तरल पदार्थ पी सकते हैं।

नाखूनों को शेप जरूर दें (Some Effective Ways To Grow Nails)

अपने नाखूनों को बढ़ने के साथ-साथ उन्हें आकार देते रहना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप गोल आकार को चुन सकते हैं क्योंकि यह आपके नाखूनों को टूटने से रोकता है। इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने नाखूनों को समय-समय पर ट्रिमिंग और आकार देते रहें, इससे आपके नाखूनों को लंबे और मजबूत होने में मदद मिलेगी।

एसीटोन नेल पॉलिश रिमूवर से बचें (Some Effective Ways To Grow Nails)

नाखूनों को खूबसूरत दिखाने के लिए नेल पॉलिश हर कोई लगाता है। कई लोग अपने नेल पेंट का रंग भी अक्सर बदलते रहते हैं। ऐसे में एसीटोन वाले नेल पेंट रिमूवर का इस्तेमाल आपके नाखून को नुकसान पहुंचा सकता है और ग्रोथ को रोक सकता है। इसके अलावा, ऐसे नेल पेंट्स के इस्तेमाल से बचें, जिनमें केमिकल मौजूद होते हैं क्योंकि ये आपके नाखून को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

बायोटिन (Some Effective Ways To Grow Nails)

बायोटिन हमारे शरीर के लिए एक जरूरी विटामिन है। यह खाने को ऊर्जा में बदल देता है और माना जाता है कि यह बालों और नाखूनों की ग्रोथ में फायदेमंद होता है। बायोटिन अंडे, साबुत अनाज, केला और मशरूम में भी पाया जाता है।

Read also :- Laughter Is The Best Medicine हँसने से हो सकते है, यह फायदे 

Read more : How To Make Sugar Icing At Home घर पर कैसे बनाएं शुगर आइसिंग, और शक्कर से जुड़े आसान ट्रिक्स

Read more : What Is The Right Time To Drink Coconut Water नारियल पानी पीने का क्या है, सही समय

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

LSG vs CSK: चेन्नई सुपर किंग्स के विरुद्ध LSG ने हासिल की आसान जीत, राहुल-डिकॉक ने खेली धमाकेदार पारी
घर बैठे शाइनी और स्ट्रेट हेयर के लिए इन मास्क को करें अप्लाई, रूखे-बेजान बाल होंगे हेल्दी -Indianews
MS Dhoni: CSK के लिए एमएस धोनी ने खेली सनसनीखेज पारी, की गेंदबाजों की जमकर धुनाई
Acne Remedies: गर्मियों में एक्ने से हो रहें हैं परेशान, तो अपनी स्किन केयर में इन टिप्स को करें शामिल -Indianews
Lok Sabha Election: 8 हेलिकॉप्टर के सहारे कांग्रेस के स्टार प्रचारक, जानें कैसा चल रहा चुनावी प्रचार
Arti Singh ने अपनी हल्दी सेरेमनी की शेयर की झलकियां, ढोल के साथ दुल्हन के घर पहुंचकर दूल्हे राजा ने दिया सरप्राइज -Indianews
Lok Sabha Elections 2024: रिकॉर्ड संख्या में एनडीए को लोगों…, पहले चरण के बाद पीएम मोदी का पहला ट्वीट