होम / Summer Hair Care Tips: गर्मियों में रखें बालों का ख्याल, इन चीजों का करें इस्तेमाल

Summer Hair Care Tips: गर्मियों में रखें बालों का ख्याल, इन चीजों का करें इस्तेमाल

Simran Singh • LAST UPDATED : February 28, 2024, 7:34 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Summer Hair Care Tips, दिल्ली: आने वाले कुछ ही दिन में गर्मियों का मौसम दस्तक दे देगा। ऐसे में उसे दौरान पसीने जैसी दिक्कतों का भी लोगों को सामना करना पड़ता है। इसी वजह से लोगों को गर्मियों का मौसम पसंद नहीं आता। वही इस दौरान बालों और स्किन को भी काफी नुकसान पहुंचता है। जिस वजह से इन्हें ज्यादा केयर की जरूरत पड़ती है। तेज धूप बालों को नुकसान पहुंचाती है। इसके साथ ही मौसम बालों को रुख और बेजान बना देते हैं। जिस वजह से बालों की शाइन खो जाती है। वहीं अगर आप भी गर्मियों के मौसम में सर्दियों ऐसे बालों को रखना चाहते हैं। तो आपको कुछ बातों पर खास तरीके से ध्यान देना चाहिए। जिस वजह से आप गलतियां ना करते हुए हेयर डैमेज से बचे रहेंगे।

एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल

गर्मी के दौरान बालों की नमी धीरे-धीरे कम होने लगती है। इस कारण से वह रूखी और बेजान हो जाते हैं। बालों को दोबारा हाइड्रेटेड करने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कटोरी एलोवेरा जेल लें, इसे ब्रश की जरिए बालों में अप्लाई करें, इसके अंदर मौजूद एंटी ऑक्साइड गुण बलों और स्कैल्प दोनों को ही पोषण देते हैं और नेचुरल ग्लो बनाते हैं।

aloe vera gel
aloe vera gel

ये भी पढ़े: The Crew की टीम ने शेयर किया BTS वीडियो, इनसाइट मस्ती को देख नहीं रोक पाएंगे हंसी

हेयर ऑयलिंग Summer Hair Care Tips

गर्मियों के दौरान आप भी अपने बालों को ड्राइनेस से बचना चाहते हैं। तो कम से कम दो बार ऑयलिंग का रूटीन एक हफ्ते में जरूर रखें। पुराने समय में सभी लोग अपने बालों में तेल लगाते थे क्योंकि उनके बाल उसे नेचुरल शाइनी और सॉफ्ट बनाए रहते थे। अगर आप भी अपने बालों में तेल लगाते हैं। तो आपको भी फायदा होगा, अपने डॉक्टर से सलाह लेते हुए अपने तेल रूटिंग को तय करना चाहिए। ध्यान रखें की हेयर ऑयलिंग की कुछ देर बाद ही इसे क्लीन कर लेना है, क्योंकि ज्यादा देर तक बालों में तेल लगाकर रखने से इसमें मिट्टी जम हो जाती है और डेंड्रफ भी हो सकता है।

Hair oil
Hair oil

बालों की करें क्लीनिंग

सर्दी के मौसम में लोग अपने बालों को काफी कम धोते हैं। गर्मियों के दौरान वह रेगुलर वॉश करना शुरू कर देते हैं। ऐसे में रेगुलर वॉश करें या ना करें इस तरह की बातें बहुत कन्ज्यूरिंग होती है। एक्सपर्ट के मुताबिक हमें गर्मी में रोज नहाना चाहिए पर बालों को एक-दो दिन के बाद ही धोना चाहिए क्योंकि बालों में ज्यादा शैंपू का यूज इस ड्राई और अनहाइड्रेटेड बना देता है। साथ ही आपको शैंपू के हर यूज के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल भी करना चाहिए।

ये भी पढ़े: Yami Gautam ने अपनी ताकत का किया खुलासा, आर्टिकल 370 के दौरान चिंता में थे पति

हीटिंग टूल का कम इस्तेमाल

बालों में अलग-अलग स्टाइल करने के लिए हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल करना भी उन्हें कमजोर करता है और उनकी नेचुरल ब्यूटी को छीन लेता है। ऐसे में आप उनका काम इस्तेमाल करें और नेचुरल तरीके से अपने बालों का हेयर स्टाइल बनाने की कोशिश करें। इसके साथ ही बालों को फिर से स्मूथ और शाइनी बनाने के लिए अंडे की हेयर मास्क का इस्तेमाल करें हफ्ते में एक बार अंडे का मास्क लगाने से ही इससे आपको अपने बालों में फर्क दिखेगा।

हेयर मास्क

बालों के लिए हेयर मास्क काफी जरूरी होता है। जो बेहद फायदे भी देता है। घर पर ही हेयर मास्क बनाने से आप उसे हाइड्रेटेड तरीके से बालों को खूबसूरत रख सकते है। उसमें मौजूद पोषक तत्व आपके बालों को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे ऐसे में आप:-

  • एवोकाडो
  • नींबू
  • शहद
  • ओलिव ऑयल का मास्क बालों में लगा सकते हैं। इसे कुछ देर के लिए छोड़ दे और फिर नॉर्मल शैंपू से साफ करें।

ये भी पढ़े: Petrol Diesel Prices: बुधवार को पेट्रोल- डीजल की नई कीमतें जारी, जानें देशभर में लेटेस्ट रेट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Deer Hunting Case: सलमान खान को बिश्ननोई समाज कर सकता है माफ, राष्ट्रीय अध्यक्ष ने रखी ये शर्त -India News
गिरफ्तार आरोपी ने बिश्नोई गैंग के 5 लोगों के बताए नाम, Salman Khan के घर पर फायरिंग में थे शामिल- Indianews
PM Modi Nomination: पीएम मोदी आज करेंगे वाराणसी से नामांकन दाखिल, कई राज्यों के सीएम समेत पहुंचेंगे ये VVIP -India News
Lok Sabha Election: खास पार्टी को वोट देने के लिए कर रहे थे प्रभावित, 2 मतदान अधिकारियों को गिरफ्तारी के आदेश- Indianews
Lok Sabha Elections: झारखंड में बीजेपी को बड़ा झटका, जयंत सिन्हा के बेटे ने थामा है कांग्रेस का हाथ -India News
Rajasthan: किरायेदार ने महिला और उसके पोते की हत्या, फिर शवों को पानी की टंकी में फेंका- Indianews
Top 10 languages: दुनिया की टॉप 10 सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाएं, लिस्ट में शामिल हैं ये भारतीय भाषाएं- Indianews
ADVERTISEMENT