होम / अस्थमा से पीड़ित बच्चों का इस तरह रखें ध्यान, एक्सपर्ट ने बताया ये डाइट प्लान

अस्थमा से पीड़ित बच्चों का इस तरह रखें ध्यान, एक्सपर्ट ने बताया ये डाइट प्लान

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 2, 2024, 3:57 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Asthma: अस्थमा फेफड़ों की बीमारी है। इस बीमारी के कारण सांस की नली में सूजन आ जाती है। विशेषज्ञों का कहना है कि अस्थमा के कारण बलगम जम जाता है। आपको बता दें कि पहले अस्थमा के मामले सिर्फ बुजुर्गों में ही देखने को मिलते थे, लेकिन आजकल युवाओं और बच्चों में भी अस्थमा के मामले सामने आ रहे हैं। अस्थमा में बच्चों को सांस लेने में दिक्कत होती है।

नारायणा अस्पताल के इंटरनल मेडिसिन विभाग में डॉ। पंकज वर्मा का कहना है कि जिन बच्चों को अस्थमा है, उनके माता-पिता को खास ख्याल रखना चाहिए। गर्मियों में बच्चों का अस्थमा बिगड़ सकता है। ऐसे में उनका ख्याल रखना जरूरी है। आइए जानते हैं अस्थमा से पीड़ित बच्चों का ख्याल कैसे रखें।

Karnataka Sex Scandal: कहां गायब हुई प्रज्वल रेवन्ना की मां? एसआईटी की जांच तेज होने के बाद लापता-IndiaNews  

टहलने जाएं

अगर आपके बच्चे को अस्थमा है, तो उसे सुबह टहलने जरूर ले जाएं। गर्मियों में अपने बच्चों को दोपहर या शाम को टहलने न ले जाएं। इस दौरान गर्म हवाएं चलती हैं, जिससे आपके बच्चे की परेशानी बढ़ सकती है। सुबह आपके बच्चे को शुद्ध पानी मिलेगा। हाइड्रेटेड रखें गर्मियों में वैसे भी बच्चों को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है। अगर आपके बच्चे को अस्थमा है, तो बच्चे को पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पिलाएं। गर्मियों में अपने बच्चे को हाइड्रेट रखने के लिए आप गन्ने का जूस या नारियल पानी पिला सकते हैं। अगर आपके बच्चे को सांस लेने में दिक्कत होती है, तो बच्चे की डाइट सही रखें।

फल खिलाएं

बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए उन्हें फल खिलाएं। आप उन्हें रोजाना तरबूज, खरबूजा, अनानास और लीची खिला सकते हैं। इनमें विटामिन के साथ-साथ मिनरल भी होते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं।

उन्हें घर से ज्यादा बाहर न जाने दें

इस समय चिलचिलाती धूप के कारण गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है। ऐसे में अपने बच्चों को जितना हो सके घर के अंदर ही रखें, उन्हें आउटडोर गेम्स की जगह इनडोर गेम्स खिलाएं। बाहर जाने से बच्चे प्रदूषण और गर्म हवाओं के संपर्क में आते हैं, इसलिए इससे बच्चों की परेशानी बढ़ सकती है।

Vistara Airlines: विस्तारा एयरलाइंस में मिली बम की धमकी, शिवाजी एयरपोर्ट पर हुई आपातकाल लैंडिंग-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.