होम / Take special care of skin and hair in winter सर्दियां में रखें त्वचा व बालों का खास ख्याल

Take special care of skin and hair in winter सर्दियां में रखें त्वचा व बालों का खास ख्याल

Sunita • LAST UPDATED : November 7, 2021, 2:49 pm IST

Take special care of skin and hair in winter सर्द मौसम में हम गर्म कपड़ों पर तो सबसे अधिक ध्यान देते हैं। लेकिन बालों और त्वचा का बिल्कुल भी खयाल नहीं रख पाते। अच्छी जैकेट, स्वेटर, जीन्स, शूज आदि पर तो ध्यान देते हैं। लेकिन बालों और त्वचा का ख्याल रखना भी जरूरी होता हैं। जो मौसम का हमेशा सामना करते हैं।

त्वचा की देखभाल Take special care of skin and hair in winter

सर्दियां शुरू होते ही अक्सर लोगों को अपनी त्वचा को लेकर काफी पेशानी होती हैं। जिनकी रुखी त्वचा होती है वो उसे कोमल बनाने को लेकर परेशान रहते है तो जिनकी आयली त्वचा होती है वो उसे साफ रखने के लिए परेशान रहते है। सर्दियों के दिनों में हमारी त्वचा को सबसे ज्यादा परेशानी सर्द हवाओं के कारण होता है ये हमारी त्वचा के संपर्क में आकर त्वचा को शुष्क बना देती हैं।

ये सर्द हवाएं आयली त्वचा को भी उतनी ही हानी पहुंचाती हैं जितनी की रुखी त्वचा को तो अच्छा होगी की आप जब भी बाहर जाए तो अपने हाथों के साथ-साथ अपने चेहरे को भी कवर कर के चले। इसके अलावा आप रोज रात को मॉश्चराइजर का प्रयोग जरुर करे इससे आपकी त्वचा पूरे दिन कोमल रहेगी और उसमे नमी भी बनी रहेगी।

बालों की देखभाल Take special care of skin and hair in winter

सर्दियों के दिनों में त्वचा के साथ-साथ बालों का भी ख्याल रखना चाहिए। अक्सर देखा गया है कि सर्दियों के दिनों में लड़कियां अपने बालों को धोने के लिए गर्म पानी का प्रयोग करती है पर क्या आप ये जानती है कि ये गर्म पानी आपके बालों को कमजोर और बेजान कर सकते हैं। तो अच्छा होगी की आप सर्दियों के दिनों में हल्के गुनगुने पानी का ही प्रयोग करें।

इससे आपके बाल अच्छे से साफ भी हो जाएंगे और उन्हें किसी भी तरह का नुकसान भी नही होगा। इसके अलावा आप जब भी बाल धोए तो अपने बालों की हल्के गुनगुन तेल से मालिश अवश्य कर ले और धोने के बालों में कंडिश्नर का भी प्रयोग करे इससे आपके बाल कोमल और चमकदार लगने लगेगे।

सावधान रहे Take special care of skin and hair in winter

अपनी त्वचा का ख्याल रखने के लिए ये जरुरी नही है कि आपको उसे केवल बाहरी रुप से पोषित करना हैं। सर्दियों के दिनों में अपनी त्वचा का जितना बाहर से ख्याल रखना जरुरी होता है उतना ही इसे अंदर से भी स्वस्थ रखना जरुरी होता हैं।

इसके लिए आपको इस बात का ख्याल रखना होगा की आप जो भोजन खा रही है वो आपके लिए सही है कि नही। जितना हो सके तैलीय भोजन से दूर ही रहे और दिन में कम से कम 10 गिलास पानी अवश्य पीयें। इससे आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी मिलता रहेगा और आपकी त्वचा हर समय खिली-खिली रहेगी।

Also Read : How to Reduce Negative Stress : ज्यादा तनाव महसूस होने पर क्या करें, जानें नेगेटिव स्ट्रेस को कम करने का तरीका

Also Read : Health Benefits Of Wheat Tides ये है ग्रीन ब्लड, करता है खून की कमी को दूर

Also Read : Making Tips Of Oil Free Pakodas इसे भी आजमाएं, ऐसे बनेंगे आयल फ्री पकौड़े

Connact Us: Twitter Facebook
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rahul Gandhi: पित्रोदा विवाद के बीच ‘संपत्ति सर्वेक्षण’ टिप्पणी पर राहुल गांधी का यू-टर्न, जनता को दिया सफाई-Indianews
DC vs GT IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स से बदला लेने उतरेगी गुजरात टाइटंस, जानें किस टीम का पलड़ा भारी
दिल्ली में निर्माणाधीन फ्लाईओवर से लटका मिला व्यक्ति का शव
Varun Dhawan ने अपने फैंस को जन्मदिन पर दिया खास तोहफा, Baby John से इंटेंस लुक में नया पोस्टर किया जारी -Indianews
Inheritance Tax: सैम पित्रोदा की ‘विरासत कर’ टिप्पणी पर पीएम मोदी की प्रतिक्रिया, कांग्रेस की लूट जिंदगी के साथ भी और बाद भी-Indianews
Nitin Gadkari : भाषण के दौरान बेहोश हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, इलाज जारी-Indianews
चुनावी बॉन्ड मामले में SIT जांच की मांग, लगाया घपला करने का आरोप
ADVERTISEMENT