होम / होली के केमिकल वाले रंगों से स्किन खराब होने का है डर, तो खेलने से पहले करें ये काम

होली के केमिकल वाले रंगों से स्किन खराब होने का है डर, तो खेलने से पहले करें ये काम

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : March 7, 2023, 10:36 pm IST

Holi 2023: आज पूरे देश में होलिका दहन का त्योहार मनाया जा रहा है। कल बुधवार. 8 मार्च को होली खेली जाएगी। होली को लेकर लोगों में काफी उत्साह रहता है। होली के पर्व को बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। मार्केट में सिंथेटिक और मिलावटी रंगों और गुलाल की भरमार है। केमिकल वाले रंगों से स्किन को नुकसान पहुंचता है। इससे स्किन डल और ड्राई हो जाती है। साथ ही फेस का ग्लो भी खत्म हो जाता है। तो इस होली आप स्किन केयर के लिए कुछ नेचुरल ऑयल्स की मदद ले सकते हैं। खास तरीकों से तेल का इस्तेमाल करके आप त्वचा का निखार बनाएं रख सकते हैं।

नारियल का तेल 

होली से पहले भी त्वचा और बालों पर नारियल का तेल लगाना बेहद फायदेमंद होता है नारियल का तेल स्किन और बालों पर लेयर्स का काम करता है, जिससे रंगों में मौजूद कैमिकल्स त्वचा या बालों को नुकसान नहीं पहुंचाता है। ऐसे में होली खेलने से पहले थोड़ा सा नारियल का तेल लेकर हाथ, पैर और फेस जैसे स्किन के ओपन एरियाज पर अप्लाई कर लें। साथ ही होली की एक रात पहले बालों में भी नारियल का तेल लगा लें।

जैतून का तेल 

जैतून का तेल भी त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है वहीं अगर आप होली पर ऑयल फ्री फील करना चाहते हैं। तो ऑलिव ऑयल लगाना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। दरअसल, जैतून का तेल काफी हल्का होता है ऐसे में ऑलिव ऑयल लगाने के बाद त्वचा और बालों में चिपचिपापन नहीं होता है। साथ ही आपकी स्किन और हेयर्स रंगों के साइड इफेक्ट से भी सुरक्षित रहते हैं।

Also Read: Holika Dahan 2023: होलिका दहन की राख से करें ये खास उपाय, नकारात्मक शक्तियां रहेंगी दूर

Also Read: Holi 2023: होली खेलने के बाद ऑफिस जाने की है टेंशन?, तो इन तरीकों से हटाए चेहरे का रंग

Also Read: Holi 2023: होली पर स्टाइलिश दिखने के लिए करें न्यूड मेकअप, इन खास टिप्स को करें फॉलो

Also Read: Holi 2023: होली खेलते समय इन वास्तु टिप्स का रखें ध्यान, दूर होगीं परेशानियां

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT