होम / Viral Fever में इन घरेलू उपायों से जल्द मिलेगी राहत

Viral Fever में इन घरेलू उपायों से जल्द मिलेगी राहत

Sunita • LAST UPDATED : September 12, 2021, 12:37 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
बदलते मौसम में हमारे शरीर की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है जिसकी वजह से हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। अधिकतर लोगों को बदलते मौसम में बुखार और सर्दी-जुखाम की शिकायत हो जाती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जब भी किसी वायरस संक्रमण के कारण बुखार होता है जो इसे वायरल फीवर कहते हैं। मौसमी बदलाव, कमजोर शरीर, संक्रमण के कारण वायरल फीवर हो सकता है। वैसे तो यह बुखार आमतौर पर 4-6 दिन के अंदर ठीक हो जाता है लेकिन इससे होने वाली समस्याएं कई दिनों तक आपको परेशान कर सकती हैं। कई लोग वायरल फीवर के लक्षणों को पहचान नहीं पाते हैं जिसके कारण उनकी स्थिति गंभीर हो जाती है। ऐसे में बेहतर है कि आप वायरल फीवर को हल्के में न लें और सही समय पर इसका इलाज करें।

Viral Fever में कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे

वायरल फीवर में दालचीनी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो खांसी जुकाम और गले के दर्द मेरा हाथ हो जाते हैं। इसके लिए एक कप पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर उबालें। इसके बाद पानी को छानकर इसमें थोड़ा शहद मिलाकर पिएं।

वायरल फीवर में हमारा immune system बहुत कमजोर हो जाता है। ऐसे में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप धनिया की चाय का सेवन कर सकते हैं। धनिया के बीज में एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं। इसके साथ ही इसमें मौजूद पायथोन्यूट्रिएंट्स हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसलिए बुखार में मरीज को धनिया के चाय दें। इसके लिए Coriander Seeds को एक गिलास पानी में डालकर रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह इस पानी को छानकर पिएं।

Tulsi में कई औषधीय गुण होते हैं जो वायरल फीवर को कम करने में कारगर होते हैं। इसके साथ ही लौंग भी सर्दी जुखाम और बुखार बुखार की समस्या में फायदेमंद मानी जाती है। वायरल फीवर में मरीज को तुलसी और लौंग का पानी पीने को दें। इसके लिए एक गिलास पानी में पाजी तुलसी की पत्तियां और 8 से 10 लोग की कलियों को डालकर उबालें। जब पानी आधा हो जाए तो इसे छानकर पिएं। इस पानी का सेवन दिन में तीन से चार बार करें।

 

लेटेस्ट खबरें