होम / यह योग हटाएगा आंखों का रोग

यह योग हटाएगा आंखों का रोग

Mukta • LAST UPDATED : September 10, 2021, 10:27 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
आंखें चेहरे को तो खूबसूरत बनाती ही हैं साथ ही रंग-बिरंगी दुनिया को निहारने में भी मदद करती हैं। इसलिए, आंखों की सही देखभाल करना जरूरी है। वहीं, खराब दिनचर्या, खानपान में पोषक तत्वों की कमी और दूषित वातावरण का आंखों पर बुरा असर पड़ सकता है। इस कारण धुंधला दिखाई देना व रोशनी कम होनी जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। ऐसी तमाम परेशानियों बचे रहने के लिए योग सबसे उचित विकल्प है। योग ऐसी तकनीक है, जिसे अपनाने पर लगभग हर बीमारी से बचा जा सकता है। एक समय था जब आंखों से जुड़ी समस्या को बुढ़ापे से जोड़ा जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं है। आजकल युवाओं यहां तक कि बच्चों की भी आंखें कमजोर हो रही हैं। आंखों को स्वस्थ रखने में योग आपकी बहुत मदद कर सकता है। त्राटक अभ्यास आपको अंधेपन से दूर रखने में सहायक होता है। हम आंखों के लिए ऐसे ही कुछ आसन के बारे में बता रहे हैं।

हलासन

halaasan

पीठ के बल पर लेट जाइए। अपनी हथेलियों को शरीर के साथ फर्श पर रखिए। अब अपने पैरों को 90 डिग्री पर ऊपर की तरफ उठाएं। अपनी हथेलियों को फर्श पर टिकाए रखें और अपने पैरों को सिर के पीछे की तरफ ले जाएं। अपनी कमर को भी ऊपर उठाते हुए पैर से सिर के पीछे फर्श को छूने की कोशिश करें। इस प्रक्रिया में हाथों से अपनी कमर को सहारा देते हुए कम्फर्ट बनाए रखें और कुछ क्षण तक इस मुद्रा में रहें।

अधोमुख शवासन

सुनिश्चित करें कि हथेलियाँ कंधों के नीचे और घुटने कूल्हों के नीचे हों। कूल्हों को ऊपर उठाएं, घुटनों और कोहनियों को सीधा करें और शरीर को अंग्रेजी के ‘ए’ की मुद्रा में बनाएं। अपनी हथेलियों पर दबाव डालें और अपने कंधे के ब्लेड खोलें। अपनी एड़ी को फर्श पर धकेलने की कोशिश करें। 8 से 10 बार सांस लेने तक रुकें।

अनुलोम-विलोम

anulom vilom 2

 

किसी भी आरामदायक स्थिति में बैठें। अपनी रीढ़ को सीधा रखें, कंधों को आराम दें और अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी आंखें बंद करें। अपनी हथेलियों को ऐसे खुला रखें जैसे कोई चीज लेने के लिए खोलकर रखते हैं। अपने दाहिनी नाक को अपने अंगूठे से धीरे से बंद करें, अपने बाईं नाक में सांस लें और इसे बंद करें। सांस को दाहिने नथुने से बाहर निकालें। फिर अपने दाएं से सांस लें और इसे बंद करके केवल अपने बाएं से सांस छोड़ें। इसे कई बार करें।

त्राटक ध्यान

अपने सामने एक कोई दीपक या लौ जलाएं। इसे आंख की सीध में रखें। इस लौ को स्वयं से उतनी दूरी पर रखें जितनी आपकी लंबाई है। उदाहण के लिए आप 5 फीट के हैं तो 5 फीट की दूरी पर बैठें। बैठने के लिए कोई भी आरामदायक मुद्रा चुन सकते हैं। अब लौ की तरफ देखना शुरू करें और सारा ध्यान उस पर केंद्रित करें। ध्यान दें कि लौ के नोक कैसे चल रही हैं। इस दौरान कोशिश करें कि पलकें ज्यादा न झपकाएं।

खाने में शामिल करें ये चीजें

गाजर का सेवन करने की कोशिश करें क्योंकि इसमें विटामिन ए से भरपूर पाया जाता है। विटामिन ए को आंखों के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व के रूप में जाना जाता है। आप अन्य फलों और सब्जियां जैसे कद्दू, गाजर, गहरे रंग के पत्तेदार साग और शकरकंद को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

लेटेस्ट खबरें

TikTok Ban: एलोन मस्क ने की अमेरिका में टिकटॉक के प्रतिबंध की निंदा, एक्स प्लेटफॉर्म को बैन से हो सकता है फायदा
Israel Nuclear Sites: इजराइल के परमाणु हथियारों पर आया ईरान का बड़ा बयान, क्या बढ़ने वाली है तेल अवीव की मुसीबत?
Salman-Lawrence Bishnoi: सलमान खान के पते पर ‘लॉरेंस बिश्नोई’ को लेने के लिए यूपी के शख्स ने भेजी कैब, पुलिस ने किया गिरफ्तार
China Military Reorganisation: ‘लड़ो और जीतो’ युद्ध, चीन के सबसे बड़े सैन्य पुनर्गठन का शी जिनपिंग ने दिया आदेश
China Flooding: चीन के लिए आई बहुत बुरी खबर, शोधकर्ताओं ने कहा डूब रहे हैं लगभग आधे प्रमुख शहर
Bird Flu Virus: H5N1 बर्ड फ्लू स्ट्रेन का दूध में चला पता, WHO की रिपोर्ट में खुलासा
अचानक डरावनी फिल्म में बदल गई शख्स की जिंदगी! सता रहा जान जाने की खतरा