होम / प्राफेशनल सक्सेस टाइम का सही उपयोग कैसे करें अपनाये इन 6 टिप्सों को

प्राफेशनल सक्सेस टाइम का सही उपयोग कैसे करें अपनाये इन 6 टिप्सों को

Neha Goyal • LAST UPDATED : July 7, 2022, 5:48 pm IST

इंडिया न्यूज़, Time Management Tips :  समय प्रबंधन अर्थ है। समय पर किसी कार्य को करने के लिए एक योजना बनाई जाती है। समय प्रबंधन कहलाती है। अच्छामय हमे कुछ नई तकनीक सिखाता है। मुश्किल से मुश्किल काम को कम समय में करना आसान हो जाता है लेकिन जो मनुष्य दिन के 24 घंटों को समय प्रबंधक के रूप में प्रयोग करता है। जो भी व्यक्ति अपने जीवन में सफलता की ऊंचाइयों को अवश्य ही छूता है। वह व्यक्ति जीवन में आगे बढ़ जाता है। सबसे जरूरी बात प्रतियोगिता परीक्षाओं में टाइम मैनेजमेंट की अहम् भूमिका है। टाइम की कदर हर व्यक्ति को करनी जरूरी है। कोई भी व्यक्ति जब तक टाइम को मैनेजमेंट नहीं करेगा। वह सफलता को हासिल नहीं कर सकता है। आईये हम आपको टाइम को कैसे मैनेजमेंट करते है। ये टिप्सों को अपनाये।

ज़िंदगी में लक्ष्य को निर्धारित करना

सबसे पहले अगर अपनी जिंदगी में कुछ अच्छा करना चाहते है तो आप को पहले अपने लक्ष्य को तय करना होगा। जिसको पाने के लिए आपको मन बना लेना चाहिए। उस लक्ष्य को पाने के लिए यह तय कर लें की दूसरे लोग आपसे के करवाना चाहते है। आप अपनी रूटीन बना लें की कब के करना है। एक टाइम टेबाल बनाकर केवल दीवार पर चिपका दें। इससे आपका टाइम टेबल बीच में टूटेगा नहीं।

you first set a goal

जिंदगी में थोड़ी मौज मस्ती

जिंदगी में दोस्ती, मौजमस्ती होना भी जरूरी है। अगर आपको खुद शारीरिक रूप से स्वस्थ रखना है तोआप अपने दोस्तों के साथ थोड़ी मौज-मस्ती भी करनी बहुत जरूरी है। कही घूमने के लिए पार्क में चले जाये। और यह भी सही समय पर होनी जरूरी है अगर आपको चैटिंग, फेसबुक, ईमेल, टीवी देखने का शौक है तो उसका समय निर्धारित करें। ऐसा करने से आप काफी टाइम बचा सकते हैं।

some fun in life

मन को शांत रखे

अगर आपके मन में चल रही परेशानियां दूर करें। उन कठिनायों को दूर किया जा सकता है लेकिन पहले ठन्डे दिमाग से सोचे जब आपको पता चलता है। आपके पास खुद के लिए कितना समय है। फिर काम को अच्छे से किया जा सकता है।

अपने मन की सुनें

जब भी आप कुछ करने लगते है तो आप अपने मन की सुने अपने फैसले खुद करें और कभी किसी की बातों मे न आएं और अपने फैसले से आए परिणामों पर कभी अफसोस न करें। और अपने चुने गए रास्ते पर चलते रहेंगे, तो जिंदगी के दूसरे में मौकों को गवां नहीं सकते हैं। अपने आप पर भरोसा रखें। लालच को अपने से दूर रखें समय बर्बाद न करें और अपने ही काम पर ध्यान दें।

मल्टीटास्किंग से बचें

मल्टीटास्किंग का सबसे ज्यादा असर आपक कार्य पर पड़ता है। इससे आपके काम की क्वालिटी खराब सकती है। अगर आप एक साथ बहुत सारे काम करते हैं, तो आपके काम की क्वालिटी कम होगी ही। मल्टीटास्किंग करते समय आपका ध्यान अन्य कामों पर रहेगा। जिससे आप काम को अच्छे से नहीं कर पाओगे जब हम एक साथ बहुत सारे काम करते हैं तो चीजों को भूलने लगते हैं, जिससे हमारी याददाश्त कमजोर होने लगती है। उम्र बढ़ने के साथ ये समस्या तेजी से बढ़ने लगती है। जो लोग एक साथ बहुत सारे कामों की जिम्मेदारी उठाते है। तो ऐसा करते समय वह चीजों को भूलने लगते है। जिससे उनमें चिड़चिड़ापन आ जाता है। इससे उनका स्वास्थ्य तो प्रभावित होता ही है, उनके रिश्तों में भी तनाव बढ़ने लगता है।

Avoid Multitasking

टाइम मैनेज इस तरीके से करें

टाइम मैनेजमेंट के नियमो को उपयोग करें। और आप अपने, कैलेंडर या चार्ट की मदद से काम को सही टाइम पे निपटा सकते हैं। अच्छा होगा। अच्छा होगा अगर आप काम को करने की आदत डाल लें। आप टास्क के जरिये काम को कर सके। और नया टास्क समय पर शुरू कर सकें। और उसका सख्ती से पालन करें।

ये भी पढ़े : शरीर को फिट रखना है तो घर पर अपनाएं इन टिप्सों को

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT