होम / Dry Hair Tips: अगर रूखे बालों आप भी हो रहे हैं परेशान, इन तरीकों से पाएं हेल्दी और शाइनी बाल

Dry Hair Tips: अगर रूखे बालों आप भी हो रहे हैं परेशान, इन तरीकों से पाएं हेल्दी और शाइनी बाल

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 15, 2024, 5:28 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Dry Hair Tips: प्रदूषण और धूल के कारण अक्सर बालों में रूखेपन की समस्या हो जाती है। इससे बाल बेजान और रूखे दिखने लगते हैं। इतना ही नहीं, बालों में रूखापन होने के कारण वे उलझते भी ज्यादा हैं और टूटते भी ज्यादा हैं। बालों की चमक खत्म होने से हमारा लुक भी कुछ खास नहीं दिखता है।

ऐसे में अगर आप अपने रूखे और घुंघराले बालों को खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो जरूरी है कि उन्हें जरूरी पोषण के साथ-साथ हाइड्रेशन भी दिया जाए, ताकि वे आकर्षक और खूबसूरत दिखें। आइए जानते हैं बाल क्यों रूखे हो जाते हैं और रूखे बालों की समस्या से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है।

बाल रूखे क्यों हो जाते हैं?

बालों के रूखे होने के पीछे मुख्य कारण पोषण की कमी, बहुत कठोर शैम्पू का उपयोग, बहुत अधिक ठंडा या गर्म मौसम, स्टाइलिंग के लिए बालों पर हमेशा रासायनिक उत्पादों का उपयोग करना और हाइड्रेशन की कमी है। ये कारण बालों की प्राकृतिक नमी को कम कर देते हैं, जिससे वे रूखे और बेजान हो जाते हैं।

सबसे पहले बालों में तेल लगाएं

अपने बालों को मॉइस्चराइज़ करने के लिए सबसे पहले उनमें तेल लगाएं। बालों के सिरे से लेकर स्कैल्प तक अच्छी तरह तेल से मालिश करें। इससे बालों को आंतरिक पोषण मिलता है। साथ ही इसकी खोई हुई नमी भी वापस आ जाती है। इससे बाल जड़ों से मजबूत होते हैं।

रसायन मुक्त मॉइस्चराइजिंग शैम्पू का प्रयोग करें

इसके बाद बालों पर केमिकल फ्री मॉइस्चराइजिंग शैम्पू लगाएं और बालों को अच्छी तरह धो लें। यह शैम्पू स्कैल्प में मौजूद प्राकृतिक नमी को बरकरार रखते हुए बालों को अच्छी तरह साफ करता है। जिससे बाल झड़ते नहीं हैं और चमकदार बने रहते हैं।

बालों को कंडीशन करें

अपने बालों को शैम्पू से धोने के बाद तुरंत हल्के कंडीशनर से बालों को कंडीशन करें। यह आपके रूखे और घुंघराले बालों को चिकना और चमकदार बनाता है, जिससे कंघी करते समय बालों का टूटना कम हो जाता है।

बालों पर सीरम लगाएं

बालों को धोने के बाद उन्हें थपथपाकर सुखा लें, मुलायम तौलिए से ढक दें और फिर उन पर सीरम लगाएं। सीरम बालों को मॉइस्चराइज़ करने के साथ-साथ बालों को झड़ने से भी रोकता है।

बालों पर हेयर मास्क लगाएं

बालों पर हेयर मास्क लगाने से अंदरूनी नमी मिलती है। इसलिए अपने बालों पर हेयर मास्क जरूर लगाएं। ये बालों की स्कैल्प को आंतरिक रूप से संपूर्ण पोषण प्रदान करते हुए हाइड्रेटेड रखते हैं। इससे बालों को नमी मिलती है और वे चमकदार दिखते हैं।

ये भी पढ़े:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.