होम / ड्रैमेज्ड बालों को रिपेयर करने के लिए ऐसे करें केले के हेयर मास्क का इस्तेमाल, फ्रिजी बालों की लौटेगी चमक

ड्रैमेज्ड बालों को रिपेयर करने के लिए ऐसे करें केले के हेयर मास्क का इस्तेमाल, फ्रिजी बालों की लौटेगी चमक

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : May 8, 2023, 10:44 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Banana Hair Mask, मुंबई: अनहेल्दी लाइफस्टाइल, हेयर स्टाइलिंग टूल, हेयर ट्रीटमेंट, जेनेटिक्स, स्ट्रेस, हार्मोनल परिवर्तन और प्रदूषण की वजह से बालों का झड़ना आम हो गया हैं। अगर आप भी बालों के झड़ने से परेशान हैं तो केला आपके लिए सही ऑप्शन हो सकता है। बता दें कि केले में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बालों की हेल्दी ग्रोथ के लिए आवश्यक हैं। इसमें मौजूद पोटेशियम, मैग्नीशियम और जिंक जैसे खनिज बालों को मजबूत बनाने और टूटने से बचाने में मदद कर सकते हैं। बालों के विकास के लिए केले का उपयोग करने का सबसे उपयुक्त तरीका केले का हेयर मास्क है। घर पर बना केले का मास्क स्कैल्प को पोषण देता है, ड्रैमेज्ड बालों को रिपेयर करता है और इनकी शाइन लौटाकर हेल्दी बनाता है। तो यहां जानिए केले में इन चीजों को मिलाकर बनाए हेयर मास्क।

1. केला और दही का हेयर मास्क

इसे तैयार करने के लिए केले के पेस्ट में दही मिलाकर हेयर मास्क बना सकते हैं। एक स्मूद पेस्ट तैयार करें और सिर के ऊपर से अपने बालों के सिरे तक लगाएं। 15 मिनट के बाद अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें।

2. केला और अंडे का हेयर मास्क

अंडे में प्रोटीन, बायोटिन और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। केले और अंडे का पेस्ट बनाएं और इसे अपने बालों में लगाएं। पेस्ट को बालों पर कम से कम 30 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में इसे धो लें।

3. केला और ऑलिव ऑयल हेयर मास्क

केला और जैतून के तेल का हेयर मास्क बनाने के लिए, एक पका हुआ केला लें इसे तब तक मैश करें जब तक कि ये एक स्मूद पेस्ट न बन जाए। केले के पेस्ट में एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल डालें और अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं और मास्क को 30 मिनट के लिए लगा रहने दें बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

4. केला, शहद या नारियल के तेल का हेयर मास्क

एक पके केले को मैश करके एक स्मूथ पेस्ट बना लें। अतिरिक्त लाभ के लिए आप केले के पेस्ट को शहद या नारियल के तेल के साथ मिला सकते हैं। इस पेस्ट को बालों के साथ इसके स्कैल्प पर लगाएं। कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

5. केला और एलोवेरा हेयर मास्क

इसके लिए एक केला लें और इसे तब तक मैश करें जब तक कि एक स्मूथ पेस्ट न तैयार हो जाए। इसके बाद केले के पेस्ट में एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल डालें और अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों में अच्छी तरह लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अब अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.