होम / Use Of Microwave खाना पकाने और गर्म करने के अलावा इन कामों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं microwave

Use Of Microwave खाना पकाने और गर्म करने के अलावा इन कामों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं microwave

Mukta • LAST UPDATED : September 15, 2021, 11:31 am IST

Use Of Microwave :

microwave oven आजकल के दौर में किचन की सबसे जरूरी एप्लायंसेज बनता जा रहा है। क्योंकि microwave oven  के इस्तेमाल के कुछ खास फायदे है। इसलिए आजकल हर किसी की पसंद बनता जा रहा है माइक्रोवेव ओवन में खाना पकाना। microwave oven एक ऐसा किचन एप्लायंसेज है जो आपका समय बचाता है और जल्दी खाने को गर्म करता है और खाना बनाने के काम भी आता है।
आजकल अमूमन हर घर में माइक्रोवेव का इस्तेमाल होता है। खासतौर पर जिन लोगों को आफिस जाना होता है वे अक्सर सुबह ही दोनों टाइम का खाना बनाकर फ्रिज में रख देते हैं और बाद में उसे माइक्रोवेव में गर्म कर लेते हैं। माइक्रोवेव ने हमारी जिंदगी को काफी आसान बना दिया है। खाना बनाने से लेकर गर्म करने तक, माइक्रोवेव कई मायनों में हमारा काम आसान कर देता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप माइक्रोवेव में किचन के और भी कई काम कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको माइक्रोवेव के कुछ ऐसे आसान हैक्स बताएंगे जो आपकी रोजमर्रा की जिंदगी को और आसान बना देंगे-

Use Of Microwave : लहसुन को कुछ समय तक माईक्रोवेव में गर्म कर छिल सकते हैं

हम सभी को दुनिया का सबसे कठिन काम लगता है लहसुन छीलना, लेकिन microwave आपके इस काम को भी बेहद आसान बनाता है इसके लिए आप लहसुन को कुछ समय तक माईक्रोवेव में गर्म होने दीजिए और कुछ सेकेंड्स बाद इसे बाहर निकाल लीजिए और अब आपका लहसुन आसानी से छिल जाएगा।

Microwave में रखे नींबू का रस आसानी से निकल जाता है

अगर नींबू फ्रिज में रखे-रखे टाइट हो गए हैं और उनसे रस निकलना मुश्किल लग रहा है, तो उसे microwave में रख कर गर्म करें और अब उसे निचोड़ें। आसानी से सारा रस निकल जाएगा
प्याज दो हिस्सो में काट कर कुछ सेकेंड्स के लिए microwave में रखें आंसू नहीं निकलेंगे
प्याज सबसे ज्यादा काटते समय आंसू आने लगते हैं। लेकिन अगर आप इसे दो हिस्सो में काट कर कुछ सेकेंड्स के लिए माइक्रोवेव में रखेंगे, तो फिर काटने पर आंसू नहीं निकलेंगे।

Read Also : Benefits of eating sitting on the floor : खाते वक्त फर्श पर बैठने के हैरतअंगेज फायदों को जानिए

Microwave में रखे 10 मिनट में बनाएं छोले या राजमा

कई बार ऐसा होता है कि हम रात में दाल, राजमा या छोले भिगोना भूल जाते हैं, अगर आपके साथ भी कभी ऐसा होता है, तो उसे पानी में डालकर 10 मिनट के लिए microwave में रख दीजिए, फिर करीब 30-35 मिनट बाद बाहर निकालिए। अब इसका जो बनाना चाहें, बना सकते हैं।

Microwave से ब्रेड को बनाएं फ्रैश

ब्रेड अगर खाने में पहले जैसी नहीं लग रही है, तो उसे टिशू पेपर में लेपट कर कुछ सेकेंड्स के लिए microwave करें, इसके बाद वो पहले जैसे लगेगी।

 

लेटेस्ट खबरें